Create

WWE के 6 ऐसे मूव्स जिनको काफी सारे सुपरस्टार्स इस्तेमाल करते हैं

केविन ओवेंस पर रोमन रेंस का स्पीयर
केविन ओवेंस पर रोमन रेंस का स्पीयर

डब्लू डब्लू ई (WWE) का इतिहास कई दशकों पुराना रहा है और इस दौरान हमें हल्क होगन, रिक फ्लेयर, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और जॉन सीना समेत कई अन्य महान इन रिंग परफ़ॉर्मर्स देखने को मिले हैं। लेकिन इन सभी में एक ऐसी समानता है जो इन्हें दुनिया भर के रेसलिंग फैंस के सबसे चहेते सुपरस्टार्स में शामिल करती है।

वो समानता इनके फिनिशिंग मूव्स में है जब भी किसी मैच में ये रेसलर्स अपने आइकॉनिक मूव्स का इस्तेमाल करते आए हैं तब-तब क्राउड का रिस्पांस देखने योग्य लम्हा रहा है। ऐसे भी कई मूव्स रहे हैं जो पीढ़ी दर पीढ़ी अपनी लोकप्रियता को कायम रखे हुए हैं और इस दौर के सुपरस्टार्स भी लगातार उनका प्रयोग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: WWE में रिटायरमेंट से पहले इन 5 बड़े सुपरस्टार्स के साथ जरूर होना चाहिए अंडरटेकर का मैच

इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम WWE के ऐसे कुछ मूव्स आपके सामने रख रहे हैं जिनका काफी सारे सुपरस्टार्स इस्तेमाल करते आए हैं।

# सुपर किक

youtube-cover

सुपर किक केवल WWE के ही नहीं बल्कि प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे पुराने मूव्स में से एक है और लगातार नई जनरेशन के सुपरस्टार्स इसका इस्तेमाल करते आए हैं। पॉल डायमंड, क्रिस एडम्स और शॉन माइकल्स समेत कई अन्य महान इन रिंग परफ़ॉर्मर्स सुपर किक को एक फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल करते आए हैं।

मौजूदा समय की बात करें तो डॉल्फ जिगलर और कार्मेला जैसे पूर्व चैंपियन सुपरस्टार्स सुपर किक को लगातार प्रयोग में लाते रहे हैं। कुछ समय सैथ रॉलिंस ने भी इस मूव का प्रयोग किया था। मौजूदा NXT चैंपियन एडम कोल भी सुपर किक को अपने सिग्नेचर मूव के रूप में इस्तेमाल में लाते रहे हैं।वहीं उसोज भी इस किक का इस्तेमाल करते हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

# चोकस्लैम

youtube-cover

चोकस्लैम का मतलब ही अपने प्रतिद्वंदी को चोक कर स्लैम लगाने से है। इसमें ताकत की ज्यादा जरूरत के कारण अंडरटेकर, केन और बिग शो जैसे लंबे और ताकतवर रेसलर इसका प्रयोग करते आए हैं।

ये इतना प्रभावशाली मूव है कि इसे WWE रेसलर्स फिनिशिंग मूव के रूप में भी प्रयोग में लेते रहे हैं। अपने WWE करियर के शुरुआती दिनों में ब्रॉन स्ट्रोमैन रिवर्स चोकस्लैम का इस्तेमाल किया करते थे जिसमें वो अपने प्रतिद्वंदी को कमर के बजाय पेट के बल मैट पर पटकते थे।

ये भी पढ़ें: फैंस के 5 सबसे चहेते सुपरस्टार्स को WWE में कौन लाया था

# समोअन ड्रॉप

youtube-cover

समोअन ड्रॉप को अनोआ'ई फैमिली के मेंबर्स लगातार अपने प्रतिद्वंदियों के खिलाफ अमल में लाते रहे हैं। द रॉक के ग्रैंड-फादर पीटर मेविया ने रिंग में पहली बार इसका प्रयोग किया था और उसके बाद रोमन रेंस के पिता सिका अनोआ'ई भी इस मूव का इस्तेमाल करते थे।

मौजूदा समय में रोमन रेंस, नाया जैक्स, जिमी और जे उसो इस मूव को अपने मैचों में नियमित रूप से प्रयोग में लाते हैं।

# पेडिग्री

youtube-cover

पेडिग्री को 14 बार के WWE वर्ल्ड चैंपियन ट्रिपल एच के ट्रेडमार्क मूव के रूप में जाना जाता रहा है। इसी मूव के सहारे उन्होंने अंडरटेकर, बिग शो और ब्रॉक लैसनर जैसे बड़े इन रिंग परफ़ॉर्मर्स को हराया है।

कम ही लोग जानते हैं कि WWE ने पेडिग्री को खतरनाक मूव्स की लिस्ट में शामिल कर इस पर प्रतिबंध लगा दिया था, इसी कारण उन्हें इसमें बदलाव करना पड़ा था। कुछ साल पहले तक सैथ रॉलिंस इस मूव का प्रयोग करते थे, चोट की संभावनाएं ज्यादा होने के कारण ज्यादा सुपरस्टार्स इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं।

ये भी पढ़ें: विंस मैकमैहन के रेसलिंग करियर के 4 सबसे बड़े दुश्मन

# स्पीयर

youtube-cover

स्पीयर को प्रोफेशनल रेसलिंग के इतिहास के सबसे मनमोहक मूव्स में से एक कहना गलत नहीं होगा। जब भी गोल्डबर्ग, ऐज, रायनो और रोमन रेंस स्पीयर लगाते हैं शांत पड़ा क्राउड भी एक बार के लिए जाग उठता है।

अन्य सुपरस्टार्स स्पीयर लगाकर कई बड़े मैचों में जीत दर्ज कर चुके हैं लेकिन सबसे यादगार स्पीयर रेसलमेनिया 17 में आया था, जब ऐज ने लैडर के ऊपर से ही हवा में छलांग लगाकर जैफ हार्डी को स्पीयर लगाया था। उसे आज भी WWE के आइकॉनिक मोमेंट्स में से एक माना जाता है।

# स्टनर

youtube-cover

स्टॉन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का नाम रेसलिंग में कितना बड़ा है ये सभी जानते हैं। उनका मैच के बाद बीयर पीना सभी को याद होगा। वहीं उनका मूव स्टनर भी काफी खतरनाक था। उन्होंने अपने मूव से काफी सुपरस्टार्स को ढेर किया है। अब उनका मूव केविन ओवेंस इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको बता दें कि केविन ओवेंस ने इस मूव का इस्तेमाल करने से पहले ऑस्टिन से पूछा था।

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment