Create

विंस मैकमैहन के रेसलिंग करियर के 4 सबसे बड़े दुश्मन

विंस मैकमैहन
विंस मैकमैहन
reaction-emoji
Neeraj sharma

विंस मैकमैहन को फैंस पसंद करें या ना लेकिन सच्चाई यही है कि वो पिछले कई दशकों से डब्लू डब्लू ई (WWE) का भार अपने कंधों पर संभाले हुए हैं। वो ना केवल दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी के चेयरमैन की भूमिका निभाते आए हैं बल्कि एक रेसलर के रूप में भी उन्होंने सालों कई तक दर्शकों का मनोरंजन भी किया है।

अब उनकी उम्र 74 को भी पार कर चुकी है और अपने रेसलिंग करियर में उन्होंने स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन, अंडरटेकर, रिक फ्लेयर और द रॉक समेत कई दिग्गज सुपरस्टार्स के साथ रिंग साझा की है।

ये भी पढ़ें: WWE रेसलमेनिया के 6 बड़े मैच जो होते-होते रह गए

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम विंस मैकमैहन के रेसलिंग करियर में रहे उनके कुछ सबसे बड़े दुश्मनों से अवगत कराने वाले हैं।

# शेन मैकमैहन

विंस vs शेन
विंस vs शेन

ये वो समय था जब WCW औपचारिक रूप से बंद हो चुकी थी लेकिन विंस ने रेसलमेनिया 17 तक कागज़ों पर साइन नहीं किया। शेन मैकमैहन ने इस मौके का फायदा उठाया और अपने पिता से पहले WCW को खरीदने वाले पेपर्स पर साइन कर दिए।

चूंकि ये सब एक स्टोरीलाइन के तहत किया जा रहा था और इसी कारण रेसलमेनिया 17 में बाप-बेटे रिंग में एक-दूसरे के खिलाफ उतरे और ये मुकाबला एक स्ट्रीट-फाइट नियमों के तहत लड़ा जाना था और इसमें शेन को जीत मिली।

खास बात ये रही कि इस समय विंस का ट्रिश स्ट्रेटस के साथ अफ़ेयर चल रहा था और इसी कारण विंस की रियल लाइफ पत्नी लिंडा मैकमैहन भी इस फिउड में शामिल थीं। स्टेफनी पहले ही अपने पिता के साथ थीं, यानी परिवार की ऑन-स्क्रीन लड़ाई को उस समय फैंस द्वारा भी बहुत अच्छा रिस्पांस मिला था। उसके बाद भी शेन और विंस एक-दूसरे के साथ कई बार रिंग साझा कर चुके हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

# द अंडरटेकर

अंडरटेकर vs विंस बरीड अलाइव मैच
अंडरटेकर vs विंस बरीड अलाइव मैच

अंडरटेकर, विंस मैकमैहन के प्रति हमेशा निष्ठावान रहे हैं लेकिन इनके बीच दुश्मनी शुरुआत विंस और स्टीव ऑस्टिन की दुश्मनी के दौरान हुई थी। बात है 1998 की जब एक तरफ विंस इस बात से दुखी थे कि स्टीव ऑस्टिन लगातार WWF चैंपियनशिप को डिफेंड कर रहे थे।

उन्होंने ऑस्टिन को हराने के लिए अंडरटेकर और केन की टीम बनाई और Breakdown: In your house नामक इवेंट में ट्रिपल थ्रेट चैंपियनशिप मैच की घोषणा की जिसमें द डेड मैन और केन को जीत मिली। मैकमैहन ने चैंपियन की घोषणा करने के बजाय इन दोनों के बीच ही चैंपियनशिप मैच रख दिया जिसमें ऑस्टिन स्पेशल गेस्ट रेफरी होते। इसका नतीजा ये निकला कि दोनों भाइयों ने अपने बॉस के पैर की हड्डी तोड़ दी थी।

ये भी पढ़ें: 10 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो रेसलमेनिया में कभी कोई मैच नहीं जीत पाए

इसके अलावा इनकी दुश्मनी का सबसे बड़ा मैच सर्वाइवर सीरीज 2003 में लड़ा गया जब विंस ने केन की मदद से अंडरटेकर को जमीन में जिन्दा दफना दिया था।

# सीएम पंक

youtube-cover

विंस मैकमैहन के दुश्मनों की बात हो रही हो और सीएम पंक की बात ना हो, ऐसा कभी संभव नहीं है। असल में ये स्टोरीलाइन पंक और सीना के बीच रही जिसमें बाद में विंस मैकमैहन भी शामिल हो गए थे। इस सबकी शुरुआत 27 जून, 2011 के रॉ एपिसोड में पंक के प्रोमो से हुई जिसे 'पाइपबॉम्ब' की संज्ञा दी जाती है।

इसके कुछ सप्ताह बाद मनी इन द बैंक पीपीवी 2011 में आया वो आइकॉनिक मोमेंट जब पंक WWE चैंपियन बने और नए चैंपियन ने इससे पहले कहा था कि वो वर्ल्ड टाइटल के साथ कंपनी छोड़ने वाले हैं। मैकमैहन और पंक के बीच इस दुश्मनी ने दुनिया भर के रेसलिंग फैंस का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

ये भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में सीएम पंक को हरा चुके हैं

चीजें इस कदर आगे बढ़ चुकी थीं कि जुलाई 2011 में ट्रिपल एच ने घोषणा की कि विंस को कंपनी से बर्खास्त कर दिया गया है, जो कि इस स्टोरीलाइन का हिस्सा रहा। इसके बाद भी सालों तक पंक और विंस की दुश्मनी में कई यादगार मोमेंट्स देखे गए।

# स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

ऑस्टिन vs मैकमैहन
ऑस्टिन vs मैकमैहन

भला स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को कौन भुला सकता है, विंस और ऑस्टिन की दुश्मनी को प्रो रेसलिंग के इतिहास की सबसे बड़ी और आइकॉनिक फ्यूड्स में से एक माना जाता है। एक ऐसी दुश्मनी जिसने एटीट्यूड एरा के सफल होने में अहम भूमिका निभाई, एक ऐसी दुश्मनी जिसने WWE को WCW के खिलाफ विजयी साबित किया था।

इस सबकी शुरुआत इनके बीच दोस्ती से हुई जब रेसलमेनिया 17 में विंस ने ऑस्टिन को WWF चैंपियन बनने में मदद की थी। कई सालों तक जारी रही इस दुश्मनी के दौरान इन दोनों के बीच काफी संख्या में मैच लड़े गए। आपको याद दिला दें कि साल 1997 में उन्हें गंभीर चोट का शिकार भी होना पड़ा था लेकिन विंस के साथ उनकी फिउड जारी रही।

ये भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में ऐज को हरा चुके हैं

दोनों की दुश्मनी तब तक चलती रही जब तक स्टीव ऑस्टिन ने साल 2002 में WWE से रिटायरमेंट की घोषणा नहीं की। इस फिउड में शामिल होकर कई अन्य रेसलर भी बड़े सुपरस्टार का दर्जा प्राप्त करने में सफल रहे थे।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...