5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में ऐज को हरा चुके हैं

ऐज
ऐज

ऐज का प्रो रेसलिंग करियर 2 दशक से भी पहले शुरू हुआ था और उन्हें डब्लू डब्लू ई (WWE) इतिहास के सबसे बेस्ट और सफल टैग टीम सुपरस्टार्स में से एक माना जाता है। वो WWE में कुल 31 चैम्पियनशिप्स जीत चुके हैं जिनमें सिंगल्स टाइटल से लेकर मिड-कार्ड और टैग टीम टाइटल भी शामिल है।

करीब 9 साल पहले ऐज को गर्दन पर ऐसी चोट लगी जिसके कारण उन्हें केवल 37 साल की उम्र में मजबूरन रिटायर होना पड़ा था। इससे उनके 13 साल से चले आ रहे WWE करियर पर लगाम लगी। लेकिन उनके फैंस को उम्मीद तब मिली जब उन्होंने समरस्लैम 2019 में इलायस के सैगमेंट में दखल दिया और उनपर हमला भी किया।

ये भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में सीएम पंक को हरा चुके हैं

आखिरकार उन्होंने रॉयल रंबल 2020 में अपना इन रिंग रिटर्न किया। उनके करियर को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में ऐसे 5 चौंकाने वाले नाम आपके सामने रख रहे हैं जो WWE में ऐज को हरा चुके हैं।

#5 टाइगर अली सिंह

youtube-cover

टाइगर अली सिंह भारतीय-कनाडाई रेसलर हैं जिन्होंने साल 1997 में WWE में अपना पहला मैच लड़ा था। टाइगर का प्रो रेसलिंग करियर ज्यादा सफल नहीं रहा और ऐज से उनका मुकाबला साल 1998 में WWF कैपिटल कार्नेज पीपीवी में हुआ था।

एंट्री लेते समय ही ऐज ने टाइगर पर अटैक कर दिया था जिससे वो जल्दी जीत हासिल कर सकें। मैच के अंतिम क्षणों में ऐज डाइविंग क्रॉसबॉडी लगाने वाले थे लेकिन टाइगर ने उन्हें हवा में कैच करते हुए शानदार पॉवरस्लैम लगाया और पिन के जरिए मैच में जीत हासिल की।

साल 1999 में टाइगर द्वारा WWE के खिलाफ 7 मिलियन यूएस डॉलर का मुकदमा दायर करने के बाद अब इस कंपनी में उनकी वापसी असंभव है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#4 सिल्वेन ग्रेनर

youtube-cover

आज के रेसलिंग फैंस ने शायद सिल्वेन ग्रेनर को रिंग में लड़ते हुए ना देखा हो लेकिन जनवरी 2020 में ही उन्होंने करीब 13 साल बाद WWE में वापसी की है लेकिन एक बैकस्टेज प्रोड्यूसर के तौर पर।

ग्रेनर और ऐज का आमना-सामना साल 2004 में एक रॉ एपिसोड के दौरान हुए टैग टीम चैंपियनशिप मैच में हुआ था। असल में ऐज ने गलती से अपने टीम पार्टनर क्रिस बेनोइट को स्पीयर लगा दिया था और इसी का फायदा उठाते हुए "ला रेसिस्टेंस" नए टैग टीम चैंपियन भी बने।

ये भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में अंडरटेकर को हरा चुके हैं

#3 डेविड ओटुंगा

youtube-cover

इस मैच से कुछ हफ्ते पहले ऐज ने ट्रिपल थ्रेट मैच में रे मिस्टीरियो और एल्बर्टो डेल रियो को हराते हुए सर्वाइवर सीरीज 2010 में केन के खिलाफ वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल शॉट हासिल किया था।

चूंकि ये लंबरजैक मैच था तो रिंगसाइड मौजूद बाकी सभी सुपरस्टार्स के बीच झड़प हो गई। रेफरी का ध्यान भटक चुका था और तभी केन ने रेफरी की नज़रों से बचते हुए ऐज को चोकस्लैम लगाया और इसका फायदा उठाते हुए ओटुंगा ने अपने प्रतिद्वंदी को पिन कर जीत हासिल की थी।

#2 हीथ स्लेटर

youtube-cover

समरस्लैम 2010 में टीम WWE और नेक्सस के बीच हुए 7-ऑन-7 एलिमिनेशन मैच में ऐज को स्लेटर को हाथों एलिमिनेट होना पड़ा था।

समरस्लैम से अगली रॉ में इन दोनों के बीच सिंगल्स मैच हुआ। ऐज स्पीयर लगाने को तैयार थे लेकिन उन्हें अंदाजा नहीं था कि रेफरी के 10 काउंट पूरे होने वाले हैं। आखिरी काउंट से कुछ ही सेकेंड पहले स्लेटर रिंग में दाखिल हुए और उन्हें विजेता घोषित कर दिया गया। हालांकि मैच समाप्त होने के बाद ऐज ने स्लेटर को खूब पीटा था।

ये भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में जॉन सीना को हरा चुके हैं

#1 विंस मैकमैहन

youtube-cover

ये कोई सिंगल्स मैच नहीं था। 1999 रॉयल रंबल मैच में विंस मैकमैहन को 29 अन्य सुपरस्टार्स के खिलाफ जीत मिली जिनमें ऐज भी शामिल रहे। स्टीव ऑस्टिन और मिस्टर मैकमैहन की दुश्मनी चरम पर थी और रॉयल रंबल मैच की शुरुआत भी इन दोनों ने की थी।

लेकिन विंस मैच छोड़कर ही बैकस्टेज भाग खड़े हुए और ऑस्टिन उनके पीछे दौड़ पड़े। बाकी सुपरस्टार्स एलिमिनेट हो चुके थे और ऑस्टिन ने विंस की खूब पिटाई की लेकिन अंतिम क्षणों में द रॉक के दखल देने के कारण मिस्टर मैकमैहन को इस मैच में जीत मिली थी।

Quick Links