Create
Notifications

5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में अंडरटेकर को हरा चुके हैं

द ग्रेट खली और अंडरटेकर की दुश्मनी काफी फेमस रही
द ग्रेट खली और अंडरटेकर की दुश्मनी काफी फेमस रही
Neeraj sharma

अंडरटेकर आज किसी एक रैसलर का नाम नहीं बल्कि यह अपने आप में एक ब्रांड बन चुका है और इसका श्रेय उनकी मेहनत को जाता है। WWE में उनका डेब्यू थोड़ा लेट हुआ परन्तु आपको यह भी जान लेना चाहिए कि उनका रैसलिंग करियर रैसलमेनिया 1 से भी पहले शुरू हो चुका था।

1988 में WCW की शुरुआत हुई और करीब डेढ़ साल WCW में काम करने के बाद विंस मैकमैहन ने उनका रुख किया। WWE में काम करते हुए उन्होंने ढ़ेरों रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और कई बेहतरीन मैच भी लड़े।

अब उन्हें मैकमैहन के साथ काम करते हुए 29 साल बीत चुके हैं और इस सफर में उन्हें कई चैंपियनशिप्स भी हासिल हुई हैं। मगर हार-जीत किसी भी खेल का पहला नियम होता है और कोई एक बार का चैंपियन रहा हो या फिर दस बार कास जिसे जीत मिली है उसे हार भी मिलेगी। इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे चौंकाने वाले नाम आपके सामने रखने वाले हैं जिन्होंने अंडरटेकर को हराया है।

#5 मेवन

अंडरटेकर vs मेवन
अंडरटेकर vs मेवन

मेवन को आमतौर पर तीन बार के हार्डकोर चैंपियन के रूप में जाना जाता है। अंडरटेकर और उनके बीच माहौल रॉयल रंबल 2002 के बाद गर्म हुआ, क्योंकि मेवन ने ड्रॉपकिक लगाते हुए द डैडमैन को मैच से एलिमिनेट कर दिया था।

मेवन के साथी अल स्नो रिंग साइड मौजूद रहे परन्तु अंडरटेकर इसके बावजूद मैच में डोमिनेट कर रहे थे। मैच में ट्विस्ट तब आया, जब द रॉक ने सरप्राइज़ एंट्री लेते हुए अंडरटेकर के सिर पर स्टील चेयर से वार किया और उनकी हार की बड़ी वजह बने।

हालांकि जीत क्लीन नहीं रही मगर पूरे WWE यूनिवर्स के लिए उस समय का सबसे चौंकाने वाला लम्हा रहा।

youtube-cover

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 व्लादिमीर कोज़लोव

अंडरटेकर vs कोज़लोव
अंडरटेकर vs कोज़लोव

WWE में आने से पहले यह यूक्रेनियन स्टार रैसलर डोमेस्टिक स्तर पर कई मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स चैंपियनशिप अपने नाम कर चुका था। 2008 में उनका मेन रोस्टर डेब्यू एक हील सुपरस्टार के रूप में हुआ।

कोज़लोव प्रतिभा के धनी नहीं थे, शायद इसलिए उन्हें प्रो रैसलिंग में अधिक सफलता नहीं मिली लेकिन कुछ बड़े मैचों में जीत जरूर मिली। इन्हीं बड़ी जीत में से एक उन्हें 27 फरवरी 2009 के स्मैकडाउन एपिसोड में मिली। द डैडमैन टॉप रोप पर चढ़कर ओल्ड स्कूल अटैक लगाने का प्रयास कर रहे थे, मगर कोज़लोव ने इस मूव को काउंटर किया और अंडरटेकर को पिन कर क्लीन जीत हासिल की।

खैर कोजलोव अब रैसलिंग छोड़ चुके हैं और 2012 के बाद वो कभी रिंग में कोई मैच लड़ने नहीं उतरे हैं। उन्होंने अपना आख़िरी मैच IGF रैसलिंग का हिस्सा रहते साल 2012 में जेरोम ली बैनर के खिलाफ लड़ा था।

youtube-cover

#3 चायना

चायना
चायना

एक ऐसा दौर था, जब चायना विमेंस सुपरस्टार होते हुए भी साथी पुरुष रैसलर्स के सामने कड़ी चुनौती बनकर खड़ी थीं। 1999 में रॉ के एपिसोड में अंडरटेकर, ट्रिपल एच और चायना के बीच ट्रिपल थ्रेट मैच हुआ और इसमें एक से अधिक शर्तें रखी गईं।

शॉन माइकल्स रेफरी की भूमिका निभा रहे थे और इस मैच में जिसे भी जीत मिलती, उसे समरस्लैम में स्टीव ऑस्टिन के खिलाफ टाइटल शॉट मिलना था। चायना जब भी मुक़ाबले के लिए आगे बढ़तीं द डैडमैन उन्हें धक्का मार रिंग से बाहर धकेल देते।

youtube-cover

आधे से ज्यादा मैच ट्रिपल एच और अंडरटेकर के बीच ही लड़ा गया, मगर मुक़ाबले में ट्विस्ट तब आया जब स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने धमाकेदार एंट्री ली और स्टील चेयर सीधे द गेम के सिर पर दे मारी और चायना ने भी मौके का फायदा उठाते हुए जीत हासिल की।

यह भी पढ़ें: 5 मौके जब दिग्गज सुपरस्टार्स ने टीम बनाकर टैग टीम चैंपियनशिप जीती

#2 द ग्रेट खली

द ग्रेट खली
द ग्रेट खली

इस लिस्ट में द ग्रेट खली का नाम हम इसलिए शामिल कर रहे हैं क्योंकि वो खली ही थे, जिन्होंने अपने डेब्यू के दिन ही अंडरटेकर पर हमला कर उन्हें हैरान होने पर मजबूर कर दिया था। चाहे खली ने हील सुपरस्टार के रूप में ही डेब्यू क्यों ना किया हो परंतु इस धमाकेदार डेब्यू के बाद भारतीय फैंस को उनका हीरो मिल चुका था।

इसके करीब एक महीने बाद ही यानी जजमेंट डे 2006 में द डैडमैन का सामना द ग्रेट खली से हुआ। यह खली का WWE में पीपीवी डेब्यू था और अंडरटेकर जैसा दिग्गज रैसलर भी उनके सामने संघर्ष करता नजर आया। हालांकि खली के मूव्स उनके प्रतिद्वंदी के मुक़ाबले काफी स्लो थे परंतु सबसे चौंकाने वाली बात यह रही कि खली ने अपने पैरों से अंडरटेकर को पिन किया था।

youtube-cover

यह भी पढ़ें: 3 चीजें जिनमें सुधार लाने से WWE को AEW पर जीत मिल सकती है

#1 विंस मैकमैहन

Buried Alive match

आज चाहे विंस मैकमैहन अपनी उम्र के कारण मैच ना लड़ पाते हों लेकिन अब इस राह पर ट्रिपल एच चल रहे हैं। अपने दौर में मिस्टर मैकमैहन का अपना रुतबा था और समय-समय पर वो खुद स्टोरीलाइंस को मैनेज करते थे। हालांकि शेन मैकमैहन भी फिलहाल अपने पिता को कॉपी करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन शेन और विंस के हील किरदार में जमीन आसमान का अंतर है।

सर्वाइवर सीरीज़ 2003 में हुई फाइट से पहले पॉल हेमन भी अपने मैनेजिंग करियर के चरम पर थे और अंडरटेकर के लिए चीजों को और भी अधिक कठिन बना रहे थे। सर्वाइवर सीरीज़ 2003 में हुए इस बरिड अलाइव मैच में मैकमैहन खून से लथपथ हो चुके थे और जीत से काफी दूर होते जा रहे थे।

तभी केन की एंट्री हुई और उन्होंने अंडरटेकर पर विंस मैकमैहन की जीत में अहम भूमिका निभाई।

यह भी पढ़ें: 5 कारण क्यों विंस मैकमैहन को अब रोमन रेंस पर नहीं रहा भरोसा

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...