Create
Notifications

5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में सीएम पंक को हरा चुके हैं

सीएम पंक vs पॉल हेमन
सीएम पंक vs पॉल हेमन
Neeraj sharma

सीएम पंक ऐसे रेसलर हैं जो प्रो रेसलिंग से संन्यास के बाद भी लगातार सुर्खियों में बने रहे हैं। पंक 5 बार डब्लू डब्लू ई (WWE) वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और साल 2014 में इस कंपनी का साथ छोड़ने के साथ ही उन्होंने प्रोफेशनल रेसलिंग को अलविदा कह दिया था।

इस दौरान उन्होंने MMA में भी कदम रखा लेकिन वहाँ उन्हें सफलता नहीं मिल पाई। उन्हें सफलता मिली हो या ना लेकिन सालों बाद भी उनके फैंस उन्हें रिंग में वापसी करते देखना चाहते हैं क्योंकि उनका औदा ही कुछ ऐसा रहा है जिससे कोई मुंह नहीं मोड़ सकता।

अपने WWE करियर में उन्होंने बड़े-बड़े चैंपियन रेसलर्स को हराया है फिर चाहे वो जॉन सीना रहे हों या फिर क्रिस जैरिको जैसे अनुभवी रेसलर। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपके सामने कुछ ऐसे चौंकाने वाले नाम सामने रख रहे हैं जिन्होंने WWE में सीएम पंक को हराया हुआ है।

यह भी पढ़ें: WWE के 5 ड्रीम मैच जो नहीं हो पाए और इनके ना होने की वजह

#5 आर ट्रुथ

आर ट्रुथ
आर ट्रुथ

आर ट्रुथ ने साल 2002 के बाद 2008 में WWE में वापसी की थी और आते ही उन्हें अच्छा पुश मिलना शुरू हो गया था। उन्हें सीएम पंक पर पहली क्लीन जीत नवंबर 2009 के स्मैकडाउन एपिसोड में मिली। हालांकि ट्रुथ की इस जीत में रेफरी स्कॉट आर्मस्ट्रांग का अहम योगदान रहा क्योंकि उन्होंने पंक के साथ हुई झड़प का बदला लेने के लिए 3-काउंट बहुत जल्दी पूरे कर दिए थे।

youtube-cover

इसके बाद कुछ और समय तक पंक और ट्रुथ के बीच दुश्मनी जारी रही लेकिन उन्हें क्लीन जीत नहीं मिल पाई। इस बीच पंक का सामना रेफरी स्कॉट आर्मस्ट्रांग से भी हुआ था जिसे फैंस ने काफी पसंद भी किया था।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# मैनू

मैनू 2009 में WWE छोड़ चुके हैं
मैनू 2009 में WWE छोड़ चुके हैं

मैनू, अनोआ'ई फैमिली से आते हैं और उनका रेसलिंग डेब्यू साल 2000 में हुआ था लेकिन उन्हें अपने करियर में कुछ खास सफलता हासिल नहीं हो पाई। WWE मेन रोस्टर में उनका डेब्यू 2007 में हुआ और इसके कुछ महीने बाद ही उनका सामना एक टैग टीम मैच में सीएम पंक से हुआ।

यह 8 मैन टैग टीम मैच रहा जहाँ सीएम पंक के साथ इवान बॉर्न, रे मिस्टीरियो और कोफी किंग्सटन शामिल रहे। वहीं विपक्षी टीम में मैनू, कोडी रोड्स, केन और टेड डी बियासी जूनियर शामिल थे। मैच को क्राउड़ से बेहतरीन रिस्पांस मिल रहा था मगर आखिर में हील टीम को जीत मिली थी।

youtube-cover

इस मैच से कुछ सप्ताह पहले ही पंक को स्टील केज चैंपियनशिप मैच में क्रिस जैरिको के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स ने चुराई चैंपियनशिप बेल्ट

#3 जैरी लॉलर

जैरी लॉलर
जैरी लॉलर

जैरी लॉलर प्रो रेसलिंग के इतिहास के सबसे महान रेसलर्स में से एक रहे हैं। उन्हें इस लिस्ट में शामिल करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि सीएम पंक से उनका सामना तब हुआ था जब पंक अपने करियर के चरम पर थे, वहीं जैरी की उम्र 60 साल को भी पार कर चुकी थी। उम्र में इतना अंतर होने के बाद भी लॉलर की जीत WWE यूनिवर्स के लिए चौंकाने वाला लम्हा रहा।

रॉयल रंबल 2011 से अगली ही रॉ में सीएम पंक, जैरी लॉलर, जॉन सीना, जॉन मॉरिसन, रैंडी ऑर्टन, शेमस और आर ट्रुथ के बीच 7-मैन रॉयल रंबल मैच लड़ा गया। जैसे ही जैरी ने मैच जीता सभी की आँखें फटी की फटी रह गई थीं।

youtube-cover

इस जीत के बाद उन्हें एलिमिनेशन चैंबर 2011 में द मिज़ के खिलाफ वर्ल्ड टाइटल शॉट भी मिला लेकिन उसमें वो जीत हासिल नहीं कर पाए।

यह भी पढ़ें: 5 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने मास्क पहनकर भी रिंग में फाइट की है

#1 पॉल हेमन और कर्टिस एक्सल

सीएम पंक vs पॉल हेमन
सीएम पंक vs पॉल हेमन

मनी इन द बैंक 2013 में पॉल हेमन ने सीएम पंक को धोखा दिया और यहीं से इनकी दोस्ती, दुश्मनी में बदल चुकी थी और इसी कारण पंक से बचने के लिए पॉल ने ब्रॉक लैसनर का सहारा लिया। इसके 1 महीने बाद ही यानी समरस्लैम पीपीवी में पंक और लैसनर के बीच धमाकेदार फाइट लड़ी गई।

समरस्लैम के बाद भी पंक का बदला पूरा नहीं हुआ था। इसलिए हेमन ने कर्टिस एक्सल की मदद ली क्योंकि एक्सल कुछ महीने पहले ही "पॉल हेमन गाए" बने थे। इसी कारण नाइट ऑफ चैंपियंस पीपीवी में एक्सल और हेमन ने टीम बनाते हुए हैंडीकैप मैच में इस पूर्व वर्ल्ड चैंपियन का सामना किया।

youtube-cover

नो डिसक्वालिफिकेशन मैच होने के चलते इस मुकाबले के आखिरी क्षणों में रायबैक के दखल के कारण पॉल हेमन को जीत मिली थी।

यह भी पढ़ें: WWE चैंपियनशिप से जुड़ी 7 बातें जिनसे आज तक आप अंजान रहे हैं

Edited by Ishaan Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...