WWE के 5 ड्रीम मैच जो नहीं हो पाए और इनके ना होने की वजह

सीएम पंक और स्टीव ऑस्टिन
सीएम पंक और स्टीव ऑस्टिन

डब्लू डब्लू ई (WWE) की बात करे या फिर किसी अन्य रेसलिंग कंपनी की, इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि दुनिया में एक से बढ़कर एक टैलेंटेड रेसलर मौजूद हैं। रेसलिंग कंपनियों के ऊपर सबसे बड़ा दबाव यह होता है कि उन्हें शोज़ को फैंस के लिए दिलचस्प बनाना होता है क्योंकि WWE जैसी रेसलिंग ब्रांड्स के इवेंट्स को 1 या 2 देशों के लोग नहीं बल्कि पूरी दुनिया देखती है।

बीते कुछ सालों में हमें बहुत से ऐसे मैच देखने को मिले हैं जिन्हें ड्रीम मैच का दर्जा दिया जाता है। अंडरटेकर बनाम गोल्डबर्ग, एक ऐसा मुकाबला जिसे सालों पहले होना चाहिए था लेकिन उसे अब करवाकर WWE ने बहुत बड़ी भूल की है क्योंकि यह पूरी तरह फ्लॉप साबित हुआ था।

खैर, ड्रीम मैच पहले भी हुए हैं और आगे भी होते रहेंगे लेकिन इस आर्टिकल में हम ऐसे कुछ ड्रीम मैचों पर प्रकाश डालने जा रहे हैं जिन्हें अभी तक हो जाना चाहिए था मगर किसी कारण नहीं हो पाए।

# सीएम पंक बनाम स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

साल 2010 में सीएम पंक और स्टीव ऑस्टिन के बीच मैच होते होते रह गया
साल 2010 में सीएम पंक और स्टीव ऑस्टिन के बीच मैच होते होते रह गया

हाल ही के एक इंटरव्यू में सीएम पंक से पूछा गया कि ऐसे कौन से रेसलर रहे जिनके साथ वो फाइट करना चाहते थे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि,"मैं साल 2010 में स्टीव ऑस्टिन के साथ मैच चाहता था, इसके लिए प्लान भी तैयार कर लिए गए थे लेकिन आखिरी मोमेंट पर आकर रणनीतियों में बदलाव कर दिया गया।"

पंक ने यह भी कहा कि स्टीव ऑस्टिन उन्हें एक रेसलर के रूप में काफी पसंद करते थे लेकिन उन्होंने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि आखिर WWE ने इनके बीच फाइट क्यों नहीं होने दी।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# हल्क होगन बनाम जॉन सीना

जॉन सीना और हल्क होगन
जॉन सीना और हल्क होगन

साल 2009 यानी रेसलमेनिया 25 में जॉन सीना का सामना ट्रिपल थ्रेट वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच में ऐज और बिग शो के साथ हुआ था। जॉन लंबी जद्दोजहद के बाद चैंपियन बने भी लेकिन ऐसा माना जाता है कि साल के सबसे बड़े शो में जॉन के प्रतिद्वंदी बिग शो और ऐज नहीं बल्कि हल्क होगन होने वाले थे। दुर्भाग्यवश कुछ सप्ताह पहले ही हल्क को सर्जरी से गुजरना पड़ा था और इसी कारण इन प्लांस पर पानी फिर गया।

हल्क खुद भी यह कह चुके हैं कि,"रेसलमेनिया में मैं और जॉन सीना आमने-सामने आने वाले थे लेकिन इससे 4 सप्ताह पहले ही मुझे सर्जरी करानी पड़ी थी क्योंकि मुझे कमर में समस्या थी। मैंने विंस मैकमैहन से भी बात की थी कि स्टोरीलाइन बिल्ड-अप के लिए मुझे कितना समय देना होगा लेकिन मेरी कमर में दर्द लगातार बढ़ रहा था।"

यह भी पढ़ें: WWE चैंपियनशिप के बारे में 7 बातें जिनसे आप अभी तक अंजान रहे हैं

# द रॉक बनाम शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स और द रॉक
शॉन माइकल्स और द रॉक

एक ऐसा मैच जिसका फैंस केवल इंतज़ार ही करते रह गए लेकिन सच्चाई तो यह थी कि द रॉक, शॉन माइकल्स के साथ फाइट नहीं करना चाहते थे। इस बारे में रेसलिंग एक्सपर्ट डेव मेल्टजर ने पिछले साल क्रिस जैरिको के पॉडकास्ट पर बताया था।

"एक समय था जब मिडनाइट रॉकर्स(शॉन माइकल्स और मार्टी जैनेटी) हवाई में एक शो में मौजूद थे और द रॉक की दादी उसे प्रमोट कर रही थीं। जब मैंने दोनों को WWE में देखा तो साफ अंदाजा लगाया जा सकता था कि ड्रेसिंग रूम में कुच ठीक नहीं चल रहा है और रॉक बेहद बुरी तरह से शॉन की धुनाई भी करना चाहते थे।"

अब दोनों रिंग से दूरी बनाए रखने में ही समझदारी दिखाते हैं इसलिए इनके बीच फाइट होने की संभावनाएं सालों पहले समाप्त हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स ने चुराई चैंपियनशिप बेल्ट

# एजे स्टाइल्स बनाम शॉन माइकल्स

साल 2016 में एजे स्टाइल्स ने सालों बाद WWE में वापसी की थी और इसके कुछ महीने बाद ही उन्होंने शॉन माइकल्स के साथ खुद के मैच को टीज़ किया था। शॉन इस ने पिछले 6 साल से कोई मैच नहीं लड़ा था इसलिए फैंस को स्टाइल्स द्वारा इस मैच के संकेत देने का फैसला समझ नहीं आ रहा था।

फैंस की दोनों को 2017 रॉयल रंबल पीपीवी में एक-दूसरे के समक्ष देखने की मांग बढ़ने लगी थी, फाइट के कुछ संकेत भी दिए गए लेकिन ऐसा हो नहीं सका। इसके कुछ समय बाद स्टाइल्स ने एक इंटरव्यू में कहा था कि,"मैंने शॉन से फाइट के बारे में पूछा था लेकिन इससे उन्होंने इंकार कर दिया था। इस मैच का होना या न होना शॉन पर निर्भर करता था इसलिए उनके इंकार करने के बाद मैं भी कुछ नहीं कर पाया।"

हालांकि साल 2018 क्राउन ज्वेल में उनकी वापसी जरुर हुई थी लेकिन उम्र उनके प्रदर्शन पर इतनी हावी हो चुकी थी कि यह मैच पूरी तरह फ्लॉप साबित हुआ था।

यह भी पढ़ें: WWE इतिहास में मैकमैहन परिवार के बीच हुई 5 सबसे बड़ी लड़ाई

# अंडरटेकर बनाम स्टिंग

स्टिंग और अंडरटेकर
स्टिंग और अंडरटेकर

WCW की बात करें या WWE की, अंडरटेकर और स्टिंग का किरदार किसी भी रेसलिंग फैन को डराने के लिए काफी था। जब विंस मैकमैहन ने WCW को खरीदा तो कयास लगाए जाने लगे थे कि वो स्टिंग को भी कॉन्ट्रैक्ट ऑफर करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

सालों के इंतज़ार के बाद स्टिंग ने साल 2014 में अपना WWE डेब्यू किया, इसी के साथ उम्मीद की जाने लगी थी कि अब तो उन्हें स्टिंग और द डैडमैन की भिड़ंत देखने को मिलेगी। अंडरटेकर के बजाय उन्हें ट्रिपल एच के साथ फ्यूड में शामिल किया गया और इस दुश्मनी की समाप्ति स्टिंग की हार के साथ हुई थी।

अब स्टिंग को रिटायर हुए करीब 5 साल बीत चुके हैं और गर्दन की चोट के कारण अब वो कभी वापसी नहीं करेंगे। स्टिंग बनाम अंडरटेकर मैच के होने का सबसे बड़ा कारण यह था कि विंस मैकमैहन इसके प्रति दिलचस्पी नहीं दिखा रहे थे।

यह भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE में पुरुष रेसलर्स ने किया महिला रेसलर्स पर हमला