Create
Notifications

5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में जॉन सीना को हरा चुके हैं

रिंग में निराश बैठे जॉन सीना
रिंग में निराश बैठे जॉन सीना
reaction-emoji
Neeraj sharma

जॉन सीना WWE इतिहास के सबसे सफल रैसलर्स में से एक हैं और सबसे अधिक वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने के मामले में वो संयुक्त रूप से पहले स्थान पर मौजूद हैं। सोलह बार वर्ल्ड चैंपियन बनना कोई आसान बात नहीं है, वो भी WWE जैसी रैसलिंग कंपनी में, जहां साल दर साल कम्पीटीशन का स्तर बढ़ रहा है।

जॉन एक सफल अभिनेता बनने के बाद भी WWE के साथ जुड़े हुए हैं और फिलहाल एक पार्ट-टाइम सुपरस्टार की भूमिका निभा रहे हैं। वो सालों से अपनी फिटनेस पर ध्यान देते आए हैं इसलिए उन्हें हराना बड़े से बड़े रैसलर के लिए भी कभी आसान नहीं रहा है।

इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे नाम आपके सामने रख रहे हैं, जिन्होंने जॉन सीना पर चौंकाने वाली जीत हासिल की है। कुछ ऐसे नाम जिन पर आप विश्वास नहीं कर पाएंगे।

# जॉन लॉरिनाइटिस

जॉन लॉरिनाइटिस और बिग शो
जॉन लॉरिनाइटिस और बिग शो

जॉन लॉरिनाइटिस को उनके जनरल मैनेजर के रूप में किए गए काम लिए जाना जाता है। उनकी माइक स्किल्स औसत से भी कमजोर थी इसलिए लगातार टीवी स्क्रीन पर उनका नजर आना दर्शकों के लिए किसी उबाऊ लम्हे से कम नहीं रहता था।

ओवर द लिमिट 2012 में लॉरिनाइटिस का सामना जॉन सीना से हुआ। शर्त यह रखी गई कि अगर लॉरिनाइटिस को हार मिली तो उन्हें मौके पर ही उनके पद से बर्खास्त कर दिया जाएगा। सीना ने अपने प्रतिद्वंदी को बहुत टॉर्चर करने की कोशिश की, इसी कारण लॉरिनाइटिस एरीना से बाहर भागने का प्रयास करते नजर आए।

बड़ा ट्विस्ट तब आया जब बिग शो ने मैच में दखल दिया और सीना एटिट्यूड एडजस्टमेंट लगाने ही वाले थे मगर बिग शो ने हील टर्न लेते हुए द चैम्प को KO पंच जड़ा। जीत क्लीन तो नहीं रही लेकिन बिग शो, लॉरिनाइटिस की जीत की बड़ी वजह बने।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# विंस मैकमैहन

मिस्टर मैकमैहन से भी हारे हैं सीना
मिस्टर मैकमैहन से भी हारे हैं सीना

2010 में मिस्टर मैकमैहन लगातार चीजों को जॉन सीना के लिए कठिन कर रहे थे और यह मैच भी उन्हीं में से एक रहा। मुक़ाबला शुरू होने ही वाला था, तभी मैकमैहन ने शर्त रखी कि यह गौंटलेट मैच होगा और साथ में नो डिसक्वालीफिकेशन भी।

एक एक कर रैसलर आते रहे लेकिन जॉन सीना ने हर बार किक आउट किया और हार नहीं मानी। पहले ही मैच में कई शर्तें जोड़ी जा चुकी थीं और मैकमैहन ने इसमें एक और जोड़ते हुए अब इस मुक़ाबले को नो डिसक्वालीफ़िकेशन हैंडीकैप मैच करार दिया।

अंततः बतिस्ता की एंट्री हुई और उन्होंने सीना को स्पीयर और उसके तुरंत बाद बतिस्ता बॉम्ब लगाते हुए मैच का आख़िरी मूव लगाया और विंस मैकमैहन को जीतने में मदद की।

यह भी पढ़ें: 5 बड़े नाम जिन्हें अंडरटेकर WWE में कभी नहीं हरा पाए

# केविन फेडरलीन

जॉन सीना बनाम केविन फेडरलीन
जॉन सीना बनाम केविन फेडरलीन

WWE को केविन की एंट्री एक मुनाफे का सौदा प्रतीत हो रही थी और इसी कारण रॉ के एक एपिसोड में उन्हें गेस्ट के रूप में बुलाया गया। WWE का प्लान सही साबित हुआ और केविन फेडरलीन की रिंग में एंट्री की खबर कुछ ही घंटों के अंदर पूरे अमेरिका में छा गयी।

जॉन सीना के लिए साल 2007 की शुरुआत ही ऐसी होगी, ऐसा किसी ने नहीं सोचा था। 1 जनवरी 2007 की तारीख सीना को शायद अपनी पूरी जिंदगी याद रहेगी, क्योंकि उन्हें किसी रैसलर के खिलाफ नहीं बल्कि एक टीवी परफ़ॉर्मर के खिलाफ हार मिली थी।

फेडरलीन का बॉडी साइज़ जॉन सीना का आधा भी नहीं था और लोग उम्मीद कर रहे थे कि यह मुक़ाबला पूरे एक मिनट भी नहीं चलेगा। चूंकि यह नो डिसक्वालीफ़िकेशन मैच था इसलिए उमागा और जॉनी नाइट्रो ने चैम्प पर हमला करते हुए फेडरलीन को जीत दिलाई।

# शेन मैकमैहन

शेन मैकमैहन और जॉन सीना
शेन मैकमैहन और जॉन सीना

शेन मेकमैहन और जॉन सीना में सबसे बड़ा फर्क यह है कि जब जॉन फुल-टाइम सुपरस्टार हुआ करते थे, तो शेन पार्ट-टाइम रैसलर की भूमिका निभा रहे थे। मगर अब परिस्थितियाँ उलट हैं क्योंकि जॉन एक पार्ट-टाइम और शेन एक फुल-टाइम रैसलर की भूमिका निभा रहे हैं।

इनके बीच वन-ऑन-वन मुक़ाबला तो अभी तक भी नहीं हो सका है लेकिन टैग टीम मैच में जरूर ये आमने-सामने आ चुके हैं। 2006 में शेन मैकमैहन-ट्रिपल एच और जॉन सीना-शॉन माइकल्स की टीमों के बीच मुक़ाबला लड़ा गया।

विंस मैकमैहन ने मैच को बीच में ही रोकते हुए कहा कि जॉन ने प्रतिबंधित मूव का प्रयोग किया है इसलिए उन्हें डिसक्वालीफ़ाई किया जा रहा है। इसी कारण ट्रिपल एच और शेन मैकमैहन की टीम को विजेता घोषित किया गया।

यह भी पढ़ें: 5 मिड-कार्ड सुपरस्टार्स जो वर्ल्ड या यूनिवर्सल चैंपियन बनने के हकदार हैं

# नेविल

नेविल से भी हार चुके हैं जॉन सीना
नेविल से भी हार चुके हैं जॉन सीना

नेविल खुद एक बेहतरीन इन रिंग रैसलर रहे हैं और थोड़े ही समय में उन्होंने अपने प्रदर्शन के बलबूते WWE फैंस के दिल में जगह बनाई थी। कुछ महीने पहले ही नेविल का डेब्यू हुआ था और 11 मई 2015 के रॉ एपिसोड में जॉन सीना ने यूनाइटेड स्टेट्स टाइटल के लिए ओपन चैलेंज दिया।

नेविल ने चैलेंज को स्वीकार करते हुए एंट्री ली और जॉन के सामने कड़ी चुनौती भी पेश की। मैच आखिरी क्षणों में जा पहुंचा था, मगर रुसेव ने सरप्राइज़ एंट्री लेते हुए पहले नेविल पर हमला किया और फिर पूर्व वर्ल्ड चैंपियन को भी नहीं बख्शा।

चूंकि रुसेव ने पहले नेविल पर हमला किया था इसलिए इस युवा सुपरस्टार को इस मैच का विजेता घोषित किया गया। नियम के अनुसार, नेविल को यूनाइटेड स्टेट्स टाइटल तो नहीं मिला लेकिन जॉन सीना पर जीत जरूर मिल गई।

यह भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले नाम जो WWE में ट्रिपल एच को हरा चुके हैं

Edited by विजय शर्मा
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...