5 रेसलिंग मूव्स जिनके नाम में बदलाव किया गया

क्या इस मूव का नाम हमेशा से एट्टीट्यूड एडजस्टमेंट था?
क्या इस मूव का नाम हमेशा से एट्टीट्यूड एडजस्टमेंट था?

एक रेसलर का किरदार कई चीजों के ऊपर निर्भर करता है। इसमें उनका थीम सांग, उनके प्रोमो का अंदाज़, मैच लड़ने का तरीका और उनकी फिनिशिंग मूव एक अहम स्थान रखते हैं। अगर इनमें से एक भी बेकार हो तो रेसलर के काम के बावजूद वो नीचे ही जाते हैं और फिर कभी फैंस के बीच वो स्थान नहीं बना पाते जिसकी उम्मीद होती है। इसमें आप किसी को भी ले सकते हैं फिर चाहे वो स्टोन कोल्ड हों या ब्रेट हार्ट, हल्क होगन या रिक फ्लेयर

ये भी पढ़ें: 5 कारण जिनके आधार पर जॉन सीना जल्द ही हील के तौर पर वापसी करेंगे

इनकी फिनिशिंग मूव आज भी फैंस के दिलों पर राज करती हैं लेकिन हर रेसलर की मूव का नाम वही रहा हो जो हम जानते हैं ऐसा जरूरी नहीं। आइए एक नजर ड़ालते हैं उन मूव्स पर जिनके नाम बदले गए:

#5 बिग शो की मूव वेपन ऑफ मास डिस्ट्रक्शन

youtube-cover

नॉकआउट पंच कहे जाने से पहले बिग शो के पंच को यही नाम दिया गया था। कंपनी उस समय पीजी एरा में थी और वो किसी भी ऐसे नाम का इस्तेमाल नहीं करना चाहती थी जिससे उसे परेशानी हो। उन दिनों राजनीतिज्ञ भी एटॉमिक बम के बारे में बात करने के लिए वेपन ऑफ मास डिस्ट्रक्शन नाम का इस्तेमाल करते थे। इसके बाद कंपनी ने नाम बदलकर नॉकआउट पंच किया।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#4 क्रिस जैरिको का लायन टेमर

क्रिस जैरिको
क्रिस जैरिको

2015 के इस टॉक इज जैरिको पोडकास्ट में पूर्व डब्लू डब्लू ई (WWE) रेसलर ने बताया कि कैसे उनकी मूव का नाम वाल्स ऑफ जैरिको पड़ा।

उस समय केन शैमरॉक लायंस डेन का हिस्सा थे और मेरे मूव का नाम भी लायन टेमर था। विंस ने कहा हमें इतने सारे लायन नहीं चाहिए। इसके बाद मेरी मूव का नाम बदल दिया गया।

ये भी पढ़ें: 6 दूसरी पीढ़ी के रेसलर्स जो अपने पिता जैसा नाम करने में सफल नहीं रहे

#3 ओलंपिक स्लैम को अब एंगल स्लैम कहा जाता है

एंगल स्लैम
एंगल स्लैम

6 मार्च 2004 को प्रसारित हुए WWE कॉन्फिडेंशियल के दौरान कर्ट ने बताया कि उन्हें इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने 2001 में ही अपनी मूव में ओलंपिक नाम ना इस्तेमाल करने को कहा था। इसके बाद उन्होंने इस नाम का इस्तेमाल बंद कर दिया।

#2 ब्लैकआउट को अब कर्ब स्टॉम्प कहते हैं

youtube-cover

सैथ रॉलिंस ने जब NXT में डेब्यू किया उस समय वो एक फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल करते थे जिसे ब्लैकआउट कहा जाता था। अब आठ साल बाद उस मूव को कर्ब स्टॉम्प कहा जाता है और इन दोनों ही मूव्स या एक ही मूव को सैथ ही हिट करते हैं।

ये भी पढ़ें: 5 बड़ी चैंपियनशिप जो इस समय स्कॉटलैंड के रेसलर्स के पास है

#1 एटीट्यूड एडजस्टमेंट को पहले एफ्यू कहा जाता था

आज हम जिस मूव को एटीट्यूड एडजस्टमेंट के नाम से जानते हैं वो एक समय में एफ्यू के नाम से जानी जाती थी। ये ब्रॉक लैसनर के एफ-5 का मखौल बनाने के लिए सही था और उस दौर के प्रोमो के हिसाब से एकदम सटीक।

Quick Links

App download animated image Get the free App now