Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें गंभीर चोट के कारण अपनी चैंपियनशिप छोड़नी पड़ी 

Enter caption

WWE सुपरस्टार होना दुनिया के उन कुछ बेस्ट जॉब्स में से है जिनमें काफी शारीरिक मेहनत करने की जरुरत पड़ती है। साल में 250 से अधिक दिनों तक दुनिया के कोने-कोने में परफॉर्म करने और लंबी और व्यस्त यात्राएं करने के बाद किसी रैसलर का चोटिल होना स्वाभाविक है।

नाया जैक्स, एकम, फैन्डैंगो जैसे सुपरस्टार्स को इंजरी के कारण WWE रिंग से दूर होना पड़ा और कुछ दिनों से यह ख़बरें सामने आ रही है जिसमें यह कहा जा रहा कि शेमस गर्दन से जुड़ी चोट के कारण शायद रैसलिंग से रिटायरमेंट लेने वाले हैं। अगर देखा जाये तो दुर्भाग्यवश इंजरी आज रैसलिंग का एक अहम हिस्सा है और ऐसा रैसलर मिल पाना काफी मुश्किल है जो अपने करियर के दौरान कभी भी चोटिल न हुआ हो।

किसी जारी स्टोरीलाइन या फ्यूड को ख़त्म करने के साथ ही इंजरी किसी रैसलर के मोमेंटम को भी आधा कर देती है। उस समय परिस्थिति और भी बुरी हो जाती है जब कोई चैंपियन चोटिल हो जाता है। WWE में कई ऐसी घटनाएँ हुई जिनमें इंजरी के कारण सुपरस्टार्स को अपना टाइटल त्यागना पड़ा। इस आर्टिकल में हम पाँच ऐसे ही सुपरस्टार्स के बारे में बताने वाले हैं।

#5.डेनियल ब्रायन

Bryan won the Intercontinental Title at WrestleMania 31

द अमेरिकन ड्रैगन रैसलमेनिया 30 के बिल्ड-अप के वक़्त अपनी लोकप्रियता के चरम पर थें। उन्होंने रैसलमेनिया 30 के पहले मैच में ट्रिपल एच को हराने के बाद मेन इवेंट में बतिस्ता और रैंडी ऑर्टन को हराकर WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती थी।

एक्सट्रीम रूल्स में केन के खिलाफ सफलतापूर्वक चैंपियनशिप डिफेंड करने के बाद डेनियल ब्रायन को गर्दन में चोट लग गयी जिस कारण उन्हें अपनी WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप छोडनी पड़ी। इसके ठीक एक साल बाद एक बार फिर डेनियल ब्रायन के चैंपियनशिप छोड़ने की घटना हुई जहाँ रैसलमेनिया 31 में जीते हुए इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप को डेनियल ब्रायन को छोड़ना पड़ा था। लगातार चोट के कारण डेनियल ब्रायन को दो साल तक WWE से दूर रहना पड़ा।

डेनियल ब्रायन को ऐसे समय पर चोट लगी जब वह लोकप्रियता के शिखर पर थे और वह उस वक़्त कंपनी के टॉप सुपरस्टार भी थे।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4.जैफ हार्डी

Matt and Jeff had to relinquish the tag titles due to Jeff's leg injury

यह सोचकर काफी हैरानी होती है कि WWE इतिहास में कई जानलेवा मूव्स करने के बाद भी, जैफ हार्डी आज भी चलने-फिरने में सक्षम हैं। जैफ हार्डी ने खतरनाक मूव्स परफॉर्म करके ही अपना करियर बनाया है और अपने शुरुआती करियर में ऐसे मूव्स परफॉर्म करते हुए वह कभी भी चोटिल नहीं हुए। पर पिछले कुछ सालो में वह कई बार चोटिल हुए हैं और इस कारण उन्हें काफी लंबे समय तक एक्शन से दूर रहना पड़ा।

रैसलमेनिया 33 में WWE में अपनी वापसी के बाद से ही जैफ हार्डी दो बार चोटिल हो चुके हैं। हार्डी को शोल्डर इंजरी हुई थी जिस कारण वह छह महीने तक एक्शन से दूर रहे। हाल ही में पैर में चोट लगने के कारण जैफ हार्डी को स्मैकडाउन टैग-टीम टाइटल छोडनी पड़ी।

ऐसा लग रहा है कि कई सालो तक हाई-ऑकटेन स्टाइल की रैसलिंग करने के कारण इस पूर्व WWE चैंपियन को इसकी कीमत चुकानी पड़ी हो।

#3 फिन बैलर

Balor is the first-ever Universal Champion

अगर बात की जाये ऐसे सुपरस्टार की जिन्हें भयानक चोट लगने के कारण उनके पुश पर रोक लग गयी, तो फिन बैलर इसका एकदम सही उदाहरण होंगे। द डीमन किंग समरस्लैम में सैथ रॉलिंस को हराकर पहले यूनिवर्सल चैंपियन बने थे।

इस मैच के दौरान शोल्डर इंजरी होने के कारण फिन बैलर को यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतने के एक दिन बाद ही उसे छोड़ना पड़ा। इस चोट के कारण 2016 के बाकी दिन बैलर को रिंग से दूर रहना पड़ा।

बैलर ने रैसलमेनिया 33 के बाद हुए रॉ में चोट से उबरते हुए वापसी की। तब से लेकर आज तक बैलर का मेन रोस्टर रन मिला-जुला ही रहा है। 2017 और 2018 के अधिकतर दिनों में उन्हें ऐसे फ्यूड्स और स्टोरीलाइन में शामिल किया गया जिनका कोई मतलब नहीं था और इससे उनके करियर को कुछ भी फायदा नहीं हुआ। हालाकिं 2019 के शुरुआत में इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीतने के बाद उन्हें थोड़ा बहुत मोमेंटम जरुर मिला है।

अगर बैलर यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतने के बाद चोटिल न हुए होते तो शायद वो इस वक़्त WWE में ज्यादा बेहतर स्थिति में होते।

#2.सैथ रॉलिंस

Rollins was great as a heel champion in 2015

द बीस्ट स्लेयर बनने के पहले, सैथ रॉलिंस द मैन हुआ करते थे। रैसलमेनिया 33 में सैथ रॉलिंस मनी इन द बैंक ब्रीफकेस कैश-इन करके WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने थे। अथॉरिटी और जे&जे सिक्योरिटी के उनके टीम में होने के कारण वह उस वक़्त WWE में टॉप हील थे।

सैथ रॉलिंस ने केन, डीन एम्ब्रोज, जॉन सीना और स्टिंग जैसे सुपरस्टार्स के खिलाफ अपना टाइटल सफलतापूर्वक डिफेंड किया था। हालाकिं उसके बाद नवम्बर 2015 में आयरलैंड के डब्लिन शहर में एक लाइव इवेंट के दौरान उन्हें ACL&MCL इंजरी हो गयी थी जिस कारण उन्हें अपना टाइटल छोड़कर करीब 7 महीने तक WWE से दूर होना पड़ा।

रॉलिंस ने इसके बाद मई,2016 में चोट से वापसी करते हुए एक्सट्रीम रूल्स में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रोमन रेंस पर हमला किया। रॉलिंस कई अवसरों पर बता चुके हैं कि उनका सबसे बड़ा सपना रैसलमेनिया को हैडलाइन करने का है और उनका यह सपना शायद अभी तक पूरा भी हो जाता अगर वह इतने लंबे समय तक चोटिल न होते।

#1.टॉमैसो सिएम्पा

Ciampa had to part ways with his beloved Goldie due to an unfortunate neck injury

इस दशक में इंडस्ट्री के सबसे बेस्ट हील में से एक, द ब्लैकहार्ट ने बताया है कि सोशल मीडिया के ज़माने में एक बुरा आदमी होना क्या होता है। इस दिन और उम्र में भी केफैब को जीवित रखने के लिए उन्हें ट्विटर पर काफी ट्रोल किया गया। टॉमैसो सिएम्पा के एक साधारण रैसलर से लेकर NXT चैंपियन और उसके बाद येलो ब्रांड के सबसे मूल्यवान प्लेयर बनने तक की यात्रा काफी शानदार रही है।

लेग इंजरी के कारण NXT से एक साल दूर रहने वाले टॉमैसो सिएम्पा ने दोस्त से दुश्मन बने जॉनी गार्गानो के साथ फ्यूड करके उनकी जिंदगी बना दी और पिछले कुछ सालो में यह WWE के सबसे अच्छे फ्यूड्स में से एक है। जॉनी गार्गानो के साथ हुए उनके मैच को WWE इतिहास के सबसे अच्छे मैचों में से एक गिना जायेगा।

एलिस्टर ब्लैक और वेल्वेटीन ड्रीम के खिलाफ अपना टाइटल सफलतापूर्वक डिफेंड करने के बाद वह एक बार फिर गार्गानो के साथ फ्यूड में आने वाले थे। पर दुर्भाग्यवश टॉमैसो सिएम्पा को गर्दन में चोट लग गयी और इसे ठीक कराने के लिए उन्हें सर्जरी करानी ही पड़ेगी। इसका मतलब उन्हें अपना टाइटल छोड़कर काफी लंबे समय तक NXT से दूर रहना पड़ेगा।

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment