Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिनका करियर गहरी चोट की वजह से रुक गया था

WWE
WWE
reaction-emoji
Ujjaval Palanpure

WWE प्रोफेशनल रेसलिंग की सबसे बड़ी कंपनी है। WWE में ढेरों सुपरस्टार्स काम करते हैं। प्रोफेशनल रेसलिंग में चोटिल होना आम बात है। कई सारे सुपरस्टार्स WWE में चोटिल रहते हैं। इस दौरान कुछ सुपरस्टार्स जल्द ही वापसी कर लेते हैं। साथ ही कई ऐसे भी रेसलर्स है जो अपनी वापसी में काफी समय लगा देते हैं।

ये भी पढ़ें:- 3 दिग्गज सुपरस्टार्स जो WrestleMania 37 में नजर नहीं आएंगे और 2 जो चौंकाने वाली वापसी कर सकते हैं

चोट की वजह से सुपरस्टार्स के करियर पर काफी असर पड़ता है। कई ऐसे भी रेसलर्स रहे हैं जिनका करियर चोट की वजह से पूरी तरह खत्म हो गया था। खैर, कुछ सुपरस्टार्स के करियर पर चोट या बीमारी की वजह से बड़ा प्रभाव पड़ा है। इसलिए हम 5 सुपरस्टार्स के बारे में बात करेंगे जिन्होंने WWE में चोट की वजह से करियर रुक गया था।

5- WWE दिग्गज शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स WWE इतिहास के सबसे शानदार सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं। 1997 में माइकल्स WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार बन गए थे। वो विंस मैकमैहन के फेवरेट थे। हालांकि, उनका करियर 1998 में अचानक से रुक गया। दरअसल, माइकल्स को अंडरटेकर के खिलाफ कास्केट मैच लैंड करते समय बुरी तरह चोट लग गई थी। वो काफी दर्द में दिखाई दे रहे थे। इसके बावजूद भी जारी रखा और WrestleMania के बाद रिटायर हो गए।

ये भी पढ़ें:- WWE दिग्गज रॉब वैन डैम के बारे में 5 बड़ी बातें जो शायद आपको बिल्कुल पता नहीं होगी

लगभग 4 सालों के बाद उन्होंने 2002 में अपनी सारी चोट को पराजित किया और वापसी की। किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि माइकल्स कभी वापसी भी करेंगे। इसके बावजूद उनकी वापसी हुई और वो लगभग 8 सालों तक फुल-टाइम लड़ते हुए दिखाई दिए। इसके बावजूद चोट ने माइकल्स के ऐतिहासिक करियर के 4 साल पूरी तरह खराब कर दिए। खैर, माइकल्स अगर चोटिल नहीं होते तो जरूर ही वो और ज्यादा सफलता हासिल करते।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

4- डेनियल ब्रायन

डेनियल ब्रायन WWE के सबसे अच्छे रेसलर में से एक रहे हैं। इसके बावजूद चोट उनके लिए हमेशा ही सिरदर्द रहा है। दरअसल, फरवरी 2016 में उन्हें चोट के चलते रिटायर होना पड़ा था। इसके बाद डेनियल ब्रायन ने जनरल मैनेजर के रूप में काम किया। खैर, WrestleMania 34 में उन्होंने ऐतिहासिक वापसी की।

उन्होंने यहां शेन मैकमैहन के साथ टीम बनाकर केविन ओवेंस और सैमी जेन का सामना किया था। अगर ब्रायन 2016 में रिटायर नहीं होते और लगातार रेसलिंग करते तो वो और भी ज्यादा सफलता हासिल कर सकते थे। खैर, चोट की वजह से ब्रायन को अपने करियर के 2 साल गंवाने पड़े। अभी वो जबरदस्त काम कर रहे हैं।

3- रोमन रेंस

रोमन रेंस WWE के सबसे प्रसिद्ध सुपरस्टार्स में से एक है। उन्होंने ब्रॉक लैसनर को SummerSlam 2018 में हराया था। साथ ही यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीत ली थी। काफी लंबे इंतजार के बाद उनके पास ये टाइटल आया था। हर कोई ये देखकर खुश था। इसके बावजूद एक बुरी खबर आई।

कुछ समय बाद रोमन ने घोषणा करते हुए बताया कि उन्हें ल्यूकीमिया नाम की बीमारी है। इसके चलते उन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप को छोड़ना पड़ी। महीनों बाद उन्होंने वापसी की लेकिन वो पहले की तरह टॉप स्टार के रूप में दिखाई नहीं दे पाए। काफी समय के बाद उन्होंने यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती। अगर वो कुछ समय के लिए बाहर नहीं होते तो उनके नाम एक और WrestleMania मेन इवेंट रहता।

2- ब्रेट हार्ट

ब्रेट हार्ट को WWE इतिहास के सबसे अच्छे रेसलर्स में से एक माना जाएगा। वो अपनी जबरदस्त रेसलिंग स्किल्स के लिए जाने जाते थे। दरअसल, इस सुपरस्टार ने WWE में ढेरों चैंपियनशिप जीती हैं और कई दिग्गजों को हराया है। उन्होंने WCW में जाने के बाद गोल्डबर्ग के खिलाफ एक मैच लड़ा था।

इस मैच में गोल्डबर्ग की एक किक की वजह से ब्रेट बुरी तरह चोटिल हो गए थे। वो फिर कभी इस चोट से उभर नहीं पाए और उन्हें रिटायर होना पड़ा। उन्होंने कई सालों के बाद जरूर वापसी की लेकिन वो पहले की तरह रेसलिंग मशीन नहीं रहे। इस बड़ी छोट की वजह से उनका करियर रुक गया।

1- ऐज

ऐज WWE के सबसे प्रसिद्ध सुपरस्टार्स में से एक है। उन्होंने WWE में रहते हुए जबरदस्त काम किया है। इस सुपरस्टार ने WWE में ढेरों चैंपियनशिप जीती हैं। वो हमेशा से ही फैन फेवरेट रहे हैं। दरअसल, 2011 में गहरी चोट की वजह से उन्हें रिटायरमेंट लेनी पड़ी थी। उस समय वो अपने करियर के शीर्ष पर थे।

इसके बावजूद उन्हें रिटायर होना पड़ा था। खैर, सालों तक वो WWE में लड़ते हुए दिखाई नहीं दिए थे। किसी ने नहीं सोचा था कि ऐज कभी रिंग में वापसी भी करेंगे, इसके बावजूद 2020 में उनकी ऐतिहासिक वापसी देखने को मिली थी। इसके बाद से वो WWE का हिस्सा है। खैर, अगर उन्हें चोट नहीं लगी होती तो वो एक अलग ही स्तर पर होते।

ये भी पढ़ें:- 5 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स जिनकी अचानक से मौत ने सभी को चौंका दिया था

Edited by Ujjaval Palanpure
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...