Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जिनके खिलाफ गोल्डबर्ग को रिटायर होने से पहले मैच जरूर लड़ना चाहिए

गोल्डबर्ग vs रोमन रेंस
गोल्डबर्ग vs रोमन रेंस
Neeraj sharma
visit

गोल्डबर्ग (Goldberg) का नाम WWE ही नहीं बल्कि प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे महान रेसलर्स में लिया जाता है। WCW में 173 मैचों की ऐतिहासिक विनिंग स्ट्रीक के कारण उन्हें इंडस्ट्री में अच्छी पहचान प्राप्त हुई और आगे चलकर वो WWE में भी वर्ल्ड और यूनिवर्सल चैंपियन भी बने।

साल 2004 में रेसलमेनिया (WrestleMania) 20 में ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) के खिलाफ मैच के बाद उन्होंने WWE छोड़ने का निर्णय लिया था। उसके करीब 12 साल बाद उन्होंने 2016 सर्वाइवर सीरीज (Survivor Series) में लैसनर के खिलाफ मैच के लिए वापसी की। उस मैच में गोल्डबर्ग ने द बीस्ट को 2 मिनट से भी कम समय में हरा दिया था।

ये भी पढ़ें: 4 बड़े AEW सुपरस्टार्स जिन्हें ब्रॉक लैसनर WWE में हरा चुके हैं

अब गोल्गबर्ग WWE में एक-पार्ट टाइम सुपरस्टार की भूमिका निभा रहे हैं। उनकी उम्र 54 को भी पार कर चुकी है, इसलिए ये कहना भी गलत नहीं होगा कि वो अपने करियर के अंतिम दौर से गुजर रहे हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 5 सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे, जिनसे गोल्डबर्ग को रिटायर होने से पहले जरूर भिड़ना चाहिए।

ये भी पढ़ें: 5 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो गोल्डबर्ग को कभी नहीं हरा पाए

WWE में रिडल vs गोल्डबर्ग

WWE Super Showdown 2019 में गोल्डबर्ग और द अंडरटेकर के बीच मैच लड़ा गया, जिसमें दोनों दिग्गज सुपरस्टार्स से मूव्स लगाने में कई गलतियां हुईं। उस मैच की खूब आलोचना की गई और आलोचकों में से एक नाम मौजूदा WWE सुपरस्टार रिडल का भी रहा। रिडल ने यहां तक कि गोल्डबर्ग को सबसे खराब रेसलर होने की संज्ञा भी दी थी।

उसके बाद Summerslam 2019 में बैकस्टेज रिडल और गोल्डबर्ग का फेस-ऑफ देखा गया। आपको बता दें कि ब्रेट हार्ट और शॉन माइकल्स भी कभी अच्छे दोस्त नहीं रहे, WWE ने इसके बावजूद 1990 के दशक में इनके बीच स्टोरीलाइन की शुरुआत की थी, जो काफी अच्छी साबित हुई। इसलिए WWE, गोल्डबर्ग और रिडल के मैच को भी उसी अंदाज में बुक कर सकती है।

ये भी पढ़ें: 5 रियल लाइफ कपल्स जो WWE में चैंपियन रह चुके हैं

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

बिग ई

WWE और WCW में मिले पुश के चलते ही गोल्डबर्ग सबसे सफल और लोकप्रिय प्रो रेसलर्स में से एक बन पाए हैं। लेकिन अब वो समय आ गया है, जब उन्हें अन्य युवा रेसलर्स को मजबूत दिखाने में मदद करनी होगी। इस समय बिग ई कंपनी के उभरते हुए सिंगल्स सुपरस्टार्स में से एक हैं।

2020 में उनके सिंगल्स पुश की शुरुआत हुई और इस दौरान WWE इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन भी बने। दिग्गज सुपरस्टार्स के खिलाफ स्टोरीलाइंस से ही बिग ई को टॉप सिंगल्स सुपरस्टार बनाया जा सकता है। इस बीच गोल्डबर्ग के खिलाफ केवल एक अच्छा मैच द न्यू डे के पूर्व मेंबर के करियर को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकता है।

सैथ रॉलिंस

गोल्डबर्ग और सैथ रॉलिंस के फाइटिंग स्टाइल दूर-दूर तक एक-दूसरे से मेल नहीं खाते। एक तरफ गोल्डबर्ग का स्टाइल ताकतवर मूव्स पर निर्भर करता है, वहीं रॉलिंस एक टेक्निकल रेसलर हैं और हाई-फ्लाइंग मूव्स लगाना भी अच्छे से जानते हैं। दोनों के अलग स्टाइल्स की भिड़ंत ही इस मुकाबले को रोचक बना रही है।

Summerslam 2019 में गोल्डबर्ग का डॉल्फ जिगलर के साथ मुकाबला हुआ और फैंस को इस मैच में तगड़े एक्शन के देखे जाने की उम्मीद थी। चूंकि जिगलर भी एक बेहतरीन टेक्निकल रेसलर हैं और उनका गोल्डबर्ग के साथ मैच फैंस की उम्मीदों पर खरा उतरा था, इसलिए रॉलिंस के खिलाफ उनकी भिड़ंत भी सबसे क्लासिक मुकाबलों में अपनी जगह बना सकती है।

"द फीन्ड" ब्रे वायट

Super Showdown 2020 के WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच में गोल्डबर्ग ने 3 मिनट से भी कम समय में द फीन्ड को हरा दिया था। चूंकि फीन्ड काफी समय से WWE के सबसे दिलचस्प सुपरस्टार्स में से एक बने हुए हैं, इसलिए WWE द्वारा उन्हें हार के लिए बुक करने के फैसले की खूब आलोचना की गई थी।

फीन्ड उसके बाद कई बड़ी जीत दर्ज कर चुके हैं, लेकिन Super Showdown की हार से वो अभी तक उबर नहीं पाए हैं। गोल्डबर्ग के खिलाफ रीमैच में बड़ी जीत से ना केवल उनका बदला पूरा हो जाएगा, बल्कि फीन्ड अपना खोया हुआ मोमेंटम भी वापस प्राप्त कर लेंगे।

रोमन रेंस

गोल्डबर्ग vs रोमन रेंस मैच अभी भी WWE फैंस के लिए सबसे बड़े ड्रीम मुकाबलों में से एक बना हुआ है। Super Showdown 2020 की जीत के बाद गोल्डबर्ग ने रोमन को चैलेंज किया था, वहीं द शील्ड के पूर्व मेंबर ने इस चुनौती को स्वीकार भी कर लिया था। इसके बाद असल में उनकी भिड़ंत WrestleMania 36 में होने वाली थी।

इसी बीच COVID-19 महामारी ने दस्तक दी, इसलिए रेंस ने अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मैच से अपना नाम वापस ले लिया। ब्रॉन स्ट्रोमैन ने रेंस को रिप्लेस किया, जो गोल्डबर्ग को हराकर नए यूनिवर्सल चैंपियन बने। गोल्डबर्ग vs रेंस मैच को देखने का फैंस का सपना अभी भी पूरा नहीं हो पाया है, वहीं स्पीयर vs स्पीयर मैच की शर्त इस मुकाबले को ऐतिहासिक बना सकती है।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now