Create
Notifications

4 बड़े AEW सुपरस्टार्स जिन्हें ब्रॉक लैसनर WWE में हरा चुके हैं

ब्रॉक लैसनर ने AEW सुपरस्टार्स को हराया
ब्रॉक लैसनर ने AEW सुपरस्टार्स को हराया
Neeraj sharma
visit

WWE ऐसे ही प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के टॉप पर नहीं पहुंची है, इस लंबे सफर में विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रोमोशन को कई अन्य प्रो रेसलिंग कंपनियों से प्रतिस्पर्धात्मकता झेलनी पड़ी है। 1990 के दशक में WCW ने एक बार के लिए WWE को घुटनों पर ला दिया था, लेकिन विंस की रणनीतियों का ही नतीजा था कि WWE को WCW पर जीत मिली।

वहीं 2000 के दशक में Impact Wrestling ने शुरुआत में WWE को कड़ी टक्कर दी, लेकिन समय बीतने के साथ Impact Wrestling कमजोर पड़ने लगी। मौजूदा समय में AEW (ऑल एलीट रेसलिंग) विंस और उनके साथियों के लिए बड़ी मुसीबत बनी हुई है।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब AEW ने लाइव टीवी पर WWE का मजाक उड़ाया

AEW की शुरुआत साल 2019 में हुई, जो अभी तक WWE के कई पूर्व दिग्गजों को साइन कर चुकी है। हम सभी जानते हैं कि पिछले एक दशक में ब्रॉक लैसनर का प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में क्या रुतबा रहा है, इसलिए इस आर्टिकल में हम उन AEW सुपरस्टार्स पर नजर डालेंगे जिन्हें लैसनर मात दे चुके हैं।

ये भी पढ़ें: 4 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जिन्हें AEW में जबरदस्त सफलता मिल सकती है

पूर्व WWE सुपरस्टार बिग शो/पॉल वाइट

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर का WWE मेन रोस्टर डेब्यू साल 2002 में हुआ और उसी साल Summerslam में द रॉक को हराकर अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने। उसके कुछ महीने बाद Survivor Series 2002 के लिए उनकी दुश्मनी बिग शो से शुरू हुई। असल में लैसनर और बिग WWE में पहली बार आमने-सामने इसी पीपीवी में आए थे।

उस मैच में बिग शो को जीत मिली, लेकिन उसके बाद Royal Rumble 2003, उसी साल Judgement Day के अलावा भी लैसनर कई बार बिग शो को WWE में मात दे चुके हैं। बिग शो ने इसी साल AEW को जॉइन किया है, जहां वो एक कमेंटेटर और कभी-कभी एक इन रिंग परफॉरमर की भूमिका निभाते हुए भी नजर आएंगे।

ये भी पढ़ें: 5 पूर्व WWE सुपरस्टार्स जिन्हें AEW में सफलता मिली है

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

मार्क हेनरी

ब्रॉक लैसनर s मार्क हेनरी
ब्रॉक लैसनर s मार्क हेनरी

मार्क हेनरी साल 1996 से ही WWE में काम कर रहे थे, लेकिन कुछ दिन पहले ही उन्होंने AEW को जॉइन कर सभी को चौंका दिया था। वो AEW के नए शो 'AEW Rampage' की कमेंट्री टीम का हिस्सा होंगे और कंपनी में एक कोच के तौर पर भी काम करेंगे।

जून 2002 में लैसनर द्वारा 'किंग ऑफ द रिंग' टूर्नामेंट जीतना ही दर्शा रहा था कि उन्हें कितना तगड़ा पुश मिल रहा है। इसी पुश के दौरान 1 अगस्त, 2002 के SmacDown एपिसोड में उनकी भिड़ंत मार्क हेनरी से हुई थी। द बीस्ट ने हेनरी को 3 मिनट से भी कम समय में हरा दिया था।

मैट हार्डी

youtube-cover

मैट हार्डी प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में मौजूदा समय के सबसे अनुभवी प्रो रेसलर्स में से एक हैं। WWE, TNA, ROH समेत कई अन्य प्रोमोशंस में काम कर चुके हैं। साल 2020 में उन्होंने AEW को जॉइन किया था, जहां उन्हें अभी तक अधिकतर मौकों पर एक टैग टीम सुपरस्टार के रूप में ही दिखाया गया है। 2002 और 2003 के समय में दोनों के बीच कई सिंगल्स और टैग टीम मैच भी हुए। Raw से लेकर SmackDown में उनके बीच जितने भी सिंगल्स मैच हुए, उन सभी में द बीस्ट ही विजयी रहे थे।

डीन एम्ब्रोज़/जॉन मोक्सली

youtube-cover

डीन एम्ब्रोज़ पूर्व WWE चैंपियन रहे हैं और साल 2019 में AEW को जॉइन किया था, जहां उन्हें जॉन मोक्सली के नाम से जाना जाता है। उन्हें AEW इतिहास का केवल दूसरा वर्ल्ड चैंपियन बनने का भी गौरव हासिल है और मौजूदा समय में टोनी खान के प्रोमोशन के मुख्य सुपरस्टार्स में से एक हैं।

WWE में ब्रॉक लैसनर और एम्ब्रोज़ के बीच एकमात्र सिंगल्स मैच WrestleMania 32 में लड़ा गया था। इस नो होल्ड्स बार्ड स्ट्रीट फाइट में कई खतरनाक हथियारों का भी इस्तेमाल किया गया, लेकिन अंत में जीत लैसनर के ही हाथ लगी।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now