Create
Notifications

5 पूर्व WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने AEW में सफलता प्राप्त की है

क्रिस जैरिको और जॉन मोक्सली
क्रिस जैरिको और जॉन मोक्सली
reaction-emoji
Neeraj sharma

प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में साल 2019 में बहुत बड़ा बदलाव आया, इसी साल में AEW (ऑल एलीट रेसलिंग) की शुरुआत हुई जो अब WWE की सबसे बड़ी विरोधी कंपनी बनी हुई है। टोनी खान का प्रोमोशन अभी तक कई पूर्व दिग्गज WWE सुपरस्टार्स को भी अपने रोस्टर में शामिल कर चुका है।

WWE सुपरस्टार्स का AEW में जाने का दौर अभी भी थमा नहीं है। इस लिस्ट में 2 सबसे नए और बड़े नाम बिग शो (Big Show) और क्रिश्चियन (Christian) हैं। उनके अलावा कोडी रोड्स (Cody Rhodes) AEW के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट हैं।

ये भी पढ़ें: 5 बड़े सुपरस्टार्स जो WWE में कभी वापस नहीं आएंगे

क्रिस जैरिको (Chris Jericho) समेत कई अन्य पूर्व WWE सुपरस्टार्स को AEW में सफलता प्राप्त हुई है। इस आर्टिकल में हम उन 5 पूर्व WWE सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रखेंगे जिन्हें AEW में भी अच्छी सफलता मिल रही है।

ये भी पढ़ें: 6 बड़े सुपरस्टार्स जिन्हें WWE छोड़ने के बाद ज्यादा सफलता मिली

जॉन मोक्सली AEW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने

जॉन मोक्सली को WWE में डीन एम्ब्रोज़ के नाम से जाना जाता था। द शील्ड के टूटने के बाद रोमन रेंस को बड़े बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में दिखाया गया, सैथ रॉलिंस उस समय के बड़े हील सुपरस्टार बनकर उभरे, लेकिन एम्ब्रोज़ को एक अजीब और कॉमेडी कैरेक्टर दिया गया था।

वो इस कॉमेडी कैरेक्टर को भी अच्छे से निभा रहे थे, लेकिन WWE ने कभी उन्हें सीरियस कैरेक्टर में बुक नहीं किया। खैर, इसके बावजूद उन्होंने कई चैंपियनशिप जीतीं। अंत में उन्हें हील टर्न देने की कोशिश की गई, जो पूरी तरह फ्लॉप साबित हुआ।

WWE की इस नाकामी के बाद उन्हें केवल अपने कॉन्ट्रैक्ट के खत्म होने का इंतज़ार था और कंपनी छोड़ने का मन बना चुके थे। AEW में शुरू से ही उन्हें हार्डकोर रेसलर के रूप में बुक किया गया और इस बीच AEW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन भी बन चुके हैं।

ये भी पढ़ें: अंडरटेकर के WWE करियर के 5 सबसे अजीबोगरीब लम्हे

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

लांस आर्चर

लांस आर्चर AEW रोस्टर के सबसे खतरनाक रेसलर्स में से एक हैं। दिग्गज रेसलर जेक रॉबर्ट्स उनके मैनेजर हैं, वहीं आर्चर की इन रिंग स्किल्स टॉप लेवल की रही हैं। अभी तक AEW में उन्हें अच्छे से बुक किया है, इसी कारण वो अभी तक प्रोमोशन के टॉप सुपरस्टार्स में से एक बने हुए हैं।

वो WWE और उससे पहले ECW में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे, इस कारण उन्हें कंपनी ने रिलीज़ करने का फैसला लिया। इन दिनों वो महान प्रो रेसलर स्टिंग के खिलाफ फ्यूड का हिस्सा हैं, जो आर्चर को बहुत बड़ा सुपरस्टार बनने में मदद कर सकती है।

क्रिस जैरिको सबसे पहले AEW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने

क्रिस जैरिको AEW द्वारा साइन किए गए कुछ सबसे पहले बड़े नामों में से एक रहे। उन्हें सबसे पहले AEW वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन होने का भी गौरव हासिल है। जैरिको ने जब NJPW के लिए Wrestle Kingdom नाम के इवेंट में कैनी ओमेगा के खिलाफ मैच की पुष्टि की, तो पूरा प्रो रेसलिंग यूनिवर्स चौंक उठा।

उसके कुछ समय बाद उनके AEW को जॉइन करने की खबर उससे भी ज्यादा चौंकाने वाली खबर साबित हुई। वो द इनर सर्कल नाम के फैक्शन का हिस्सा हैं और इन दिनों MJF के नए फैक्शन द पिनेकल नाम की टीम के खिलाफ स्टोरीलाइन का हिस्सा बने हुए हैं।

FTR AEW टैग टीम चैंपियंस बने

FTR, जिन्हें WWE में द रिवाइवल के नाम से जाना जाता था। वो असल में WWE मेन रोस्टर में अपनी बुकिंग से ज्यादा खुश नजर नहीं आए। लेकिन AEW में उन्हें अपने अनुसार काम करने का अवसर मिला और कुछ समय बाद ही AEW टैग टीम चैंपियंस भी बने।

कैश व्हीलर और डैक्स हारवुड हालांकि द यंग बक्स के हाथों चैंपियनशिप हार चुके हैं, फिर भी उन्हें स्टोरीलाइंस में ताकतवर ही दिखाया जा रहा है। इस समय वो MJF के फैक्शन द पिनेकल के मेंबर्स हैं। उनके आने से AEW के टैग टीम डिविजन को भी मजबूती मिली है।

कोडी रोड्स AEW के बड़े बेबीफेस बने हुए हैं

कोडी रोड्स AEW के सबसे बड़े बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में उभर कर सामने आए हैं। उन्हें केवल एक इन रिंग परफॉरमर ही नहीं बल्कि कंपनी के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट होने के नाते बहुत सारा ऑफिस वर्क भी करना पड़ता है।

एक समय पर रोड्स, रैंडी ऑर्टन के फैक्शन 'द लीगेसी' के मेंबर हुआ करते थे। फैक्शन से अलग होने के बाद भी हमेशा उन्हें एक मिड-कार्ड टैलेंट के रूप में दिखाया गया। वहीं स्टारडस्ट के कैरेक्टर में भी कुछ खास सफलता ना मिलने से उन्होंने WWE छोड़ने का निर्णय लिया था। वो शुरुआत से ही युवा स्टार्स को पुश दिलाने में मदद करते आए हैं।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...