Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने योग के जरिए अपने करियर को बेहतर बनाया 

ड्रू मैकइंटायर और एजे स्टाइल्स
ड्रू मैकइंटायर और एजे स्टाइल्स

हाल ही में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया और WWE सुपरस्टार्स भी योग से अच्छी तरह परिचित हैं। योग केवल वर्कआउट नहीं है बल्कि यह जीने का तरीका है और योग करने के कई फायदे हैं। WWE सुपरस्टार्स भी योग के महत्व को समझते हैं और यही वजह है कि पिछले एक दशक में कई सुपरस्टार्स ने योग की तारीफ की है।

ये भी पढ़ें: WWE में वीकली शोज के दौरान हुए 5 मैच जो किसी पीपीवी में हुए मैच की तरह शानदार थे

आपको बता दें, योग के जरिए कई सुपरस्टार्स को पीठ और गर्दन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिला था। योग की वजह से ही कई WWE सुपरस्टार्स अपना करियर लंबा करने में सफल रहे थे। इस आर्टिकल में हम 5 ऐसे रेसलर्स का जिक्र करने वाले हैं जो कि योग के जरिए अपना करियर बेहतर बनाने में सफल रहे थे।

5- एजे स्टाइल्स को साल 2016 में WWE ज्वाइन करने से पहले योग की जरूरत थी

youtube-cover

एजे स्टाइल्स WWE ज्वाइन करने के बाद से ही कंपनी के सबसे बड़े स्टार्स में से एक बनकर उभरे थे। आपको बता दें, एजे स्टाइल्स ने Royal Rumble 2016 मैच के जरिए WWE में अपना डेब्यू किया था। देखा जाए तो स्टाइल्स को WWE में डेब्यू किये हुए 5 साल से ज्यादा समय बीत चुका है और इस दौरान उनका करियर काफी शानदार रहा है। आपको बता दें, WWE ज्वाइन करने से पहले एजे स्टाइल्स को अपने रेसलिंग करियर के दौरान काफी नुकसान पहुंचा था।

ये भी पढ़ें: 5 कारण क्यों Money in the bank 2021 में WWE चैंपियन बॉबी लैश्ले vs कोफी किंग्सटन का मैच बुक किया गया है

बैक इंजरी की वजह से स्टाइल्स को रिंग ऑफ ऑनर, NJPW में कुछ वक्त तक एक्शन से दूर रहना पड़ा था। उस वक्त स्टाइल्स ने योग के चमत्कार के बारे में सुन रखा था और खासकर DDP Yoga की उन्होंने काफी तारीफ सुन रखी थी। इसके बाद स्टाइल्स ने योग करने का फैसला किया और डायमंड डैलस पेज के साथ एक वीडियो में उन्होंने कहा था कि आठ हफ्ते योग करने के बाद ही वह पूरी तरह फिट हो गए थे।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

4- WWE NXT सुपरस्टार टॉमैसो सिएम्पा

WWE NXT सुपरस्टार टॉमैसो सिएम्पा को अपने करियर के दौरान कई गंभीर इंजरी हुई थी लेकिन हर बार वह अपनी इच्छाशक्ति की वजह से वापसी करने में कामयाब रहे थे। आपको बता दें, दो शोल्डर सर्जरी और ACL रिपेयर के बाद टॉमैसो DDP योगा की वजह से ही अपना करियर ट्रैक पर ला पाए थे।

सिएम्पा ने इंजरी की वजह से टाइटल छोड़ने के बाद डायमंड डैलस पेज के देख-रेख में योग करना शुरू कर दिया था। योग करने से सिएम्पा को काफी फायदा हुआ और रिंग में वापसी के बाद साल 2018 में NXT चैंपियन बनने में कामयाब रहे थे।

3- WWE सुपरस्टार ड्रू मैकइंटायर

यह ड्रू मैकइंटायर का WWE में दूसरा रन है और मैकइंटायर का मानना है कि योग करने की वजह से वह पहले से बेहतर शेप में आ चुके हैं। मैकइंटायर के अनुसार, योगा करने से पहले, मैच में एंट्री करते वक्त वह थोड़ा लड़खड़ाकर चला करते थे।

हालांकि, DDP योगा करने के बाद मैकइंटायर की यह समस्या समाप्त हो चुकी है। वर्तमान समय में भी मैकइंटायर मैच से पहले वार्मअप के दौरान योग करना नहीं भूलते हैं।

2- पूर्व WWE सुपरस्टार क्रिस जैरिको

साल 2011 में डांसिंग विद द स्टार्स के दौरान पूर्व WWE सुपरस्टार क्रिस जैरिको को ruptured disc (रीढ़ की हड्डी में समस्या) की शिकायत थी। इसके बाद शॉन माइकल्स ने जैरिको को DDP Yoga के बारे में बताया। जैरिको की माने तो उन्होंने अपने जीवन में इससे बढ़िया वर्कआउट नहीं किया था और योग करने से जैरिको को काफी फायदा हुआ था।

वह इस वजह से ही साल 2012 में रिंग में वापसी करने में कामयाब रहे थे। जैरिको ने साल 2012 में Men's Journal को दिए इंटरव्यू में बताया था कि वह सीएम पंक से 10 साल पहले से रेसलिंग करते आ रहे हैं लेकिन उन्हें किसी तरह का दर्द नहीं होता है जबकि सीएम पंक दर्द को कम करने के लिए हमेशा अपने साथ आइस बैग रखा करते थे।

1- डायमंड डैलस पेज

youtube-cover

डायमंड डैलस पेज ने योग को काफी लोकप्रिय बनाया था और आपको बता दें, साल 1998 में अपने शरीर में L4/L5 डिस्क में समस्या आने के बाद पेज को योग के महत्व के बारे में पता चला था। इसके बाद डायमंड डैलस पेज योग के जरिए अपना रेसलिंग करियर बचाने में सफल रहे थे।

यही नहीं, पेज ने दूसरे लोगों को भी योग करने के लिए प्रोत्साहित किया था। कई रेसलर्स, फुटबॉल प्लेयर्स और दूसरे एथलीट्स को डायमंड डैलस की देख-रेख में योग करने से काफी फायदा हुआ है। आपको बता दें, पेज योग कराने के अलावा मानसिक स्थिति भी सुधारने में मदद करते हैं। पूर्व WWE सुपरस्टार बिग कैस ने इनसाइड द रोप्स को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया था कि पेज ने ही उन्हें बेचैनी और डिप्रेशन से उबरने में मदद की थी।

Quick Links

Edited by Subham Pal
Be the first one to comment