Create

5 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स, उन्हें कब और किसके खिलाफ मिली थी अपने करियर की सबसे पहली हार

रोमन रेंस और अंडरटेकर
रोमन रेंस और अंडरटेकर
reaction-emoji
Neeraj sharma

जिस तरह हर व्यक्ति जन्म लेकर इस दुनिया में आता है, उसी तरह एक WWE सुपरस्टार या अन्य प्रो रेसलर्स का करियर भी जन्म लेता है। WWE सुपरस्टार्स को अपने करियर में उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं। कुछ का करियर जीत से शुरू होता है, कुछ का हार से।

हालांकि उनके करियर की शुरुआत चाहे जिस भी तरीके से हुई हो, लेकिन कड़ी मेहनत ही उन्हें आगे चलकर सबसे सफल रेसलर्स में शामिल करवाती है। द अंडरटेकर (The Undertaker) से लेकर ट्रिपल एच (Triple H) और जॉन सीना जैसे टॉप रेसलर्स ने WWE में अपार सफलता प्राप्त की है।

ये भी पढ़ें: द अंडरटेकर और उनकी पत्नी से जुड़ी 4 बातें जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी

उनके करियर की शुरुआत भी जीत या हार से ही होनी थी, लेकिन कड़ा संघर्ष ही उन्हें दुनिया की सबसे जानी-मानी हस्तियों में शामिल करवा पाया है। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 5 WWE दिग्गज सुपरस्टार्स और उनके करियर की सबसे पहली हार से आपको अवगत कराने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: 10 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने गज़ब की बॉडी ट्रांसफॉरमेशन कर सभी को चौंकाया

द अंडरटेकर की WWE में पहली हार

द अंडरटेकर ने Survivor Series 1990 में अपना ऑफ़िशियल WWE डेब्यू किया था और शुरू से ही उन्हें बड़ा पुश मिलने लगा था। शुरुआत में वो जॉबर रेसलर्स के खिलाफ आसान जीत दर्ज कर रहे थे। फरवरी 1991 में ब्रदर लव को हटाने के बाद पॉल बियरर को उनका मैनेजर बनाया गया।

यहां से द डेड मैन का करियर नई रफ़्तार पकड़ने वाला था। जब भी अंडरटेकर कमजोर पड़ रहे होते थे, तब बियरर उन्हें प्रोत्साहन देकर दोबारा उठ खड़े होने के लिए कहते। Wrestlemania 7 में जिमी स्नूका के खिलाफ जीत के बाद उनकी दुश्मनी द अल्टीमेट वॉरियर से शुरू हुई।

1 जुलाई 1991 के एक MSG शो में अंडरटेकर और वॉरियर के बीच बॉडी बैग चैलेंज हुआ, जिसमें द डेड मैन को हार मिली थी। ये अंडरटेकर के करियर की सबसे पहली हार भी रही, मगर उसके बाद वो एक बार फिर विनिंग स्ट्रीक के सफर पर निकल पड़े थे।

ये भी पढ़ें: 4 WWE सुपरस्टार्स जो 3 शादियां कर चुके हैं

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

सैवियो वेगा
सैवियो वेगा

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने साल 1995 में WWE को जॉइन किया था, उससे पहले WCW में भी उन्हें अच्छी पहचान मिल चुकी थी। विंस मैकमैहन के प्रोमोशन में आने के बाद भी उनका शानदार सफर कुछ समय के लिए जारी रहा, लेकिन जल्द ही उन्हें अपनी पहली हार का स्वाद चखना था।

13 अप्रैल 1996 को 'WWE Superstars of Wrestling' नाम के शो में उनका सामना सैवियो वेगा से हुआ। जिसमें वेगा ने ऑस्टिन को चौंकाकर रोल-इन किया और जीत अपने नाम की थी। लेकिन इस हार का ऑस्टिन के करियर पर कोई खास असर नहीं पड़ा, क्योंकि एटीट्यूड एरा में उनका करियर नया मोड़ लेने वाला था।

द रॉक

सैवियो वेगा
सैवियो वेगा

द एटीट्यूड एरा में द रॉक ने WWE की WCW पर जीत में अहम योगदान दिया था। कुछ समय बाद उन्हें एक रॉकस्टार के रूप में प्रदर्शित किया जाने लगा था। उनका जीत का सिलसिला लंबे समय से चला आ रहा था, लेकिन 14 अप्रैल 1997 को ये समाप्त होने वाला था। 14 अप्रैल 1997 के Raw एपिसोड में उनका सामना सैवियो वेगा से हुआ। जिस तरह वेगा ने स्टीव ऑस्टिन को चौंकाते हुए रोल-इन किया था, उसी तरह उन्होंने रॉक को बड़े उलटफेर का शिकार बनाया था।

ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर vs बिग शो
ब्रॉक लैसनर vs बिग शो

ब्रॉक लैसनर को साल 2002 में WWE मेन रोस्टर को जॉइन करने के बाद ही कंपनी के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक के रूप में दिखाया जाने लगा था। तब तक पॉल हेमन उनके एडवोकेट बन चुके थे। इस दौरान वो चैंपियन बने और कई दिग्गज सुपरस्टार्स को हराते हुए आगे बढ़ रहे थे।

Rebellion नाम के पीपीवी के बाद उनकी दुश्मनी बिग शो से शुरू हुई। Survivor Series 2002 में उन्हें बिग शो के खिलाफ WWE चैंपियनशिप बेल्ट का बचाव करना था, जिसमें वो असफल रहे। ये द बीस्ट के करियर की सबसे पहली हार रही।

रोमन रेंस

रोमन रेंस vs बिग शो
रोमन रेंस vs बिग शो

रोमन रेंस ने अपने WWE मेन रोस्टर के सफर की शुरुआत साल 2012 में द शील्ड के मेंबर के रूप में की थी। वहीं 2014 के अंतिम महीनों में उन्हें सिंगल्स पुश दिया जाने लगा था और इसी कारण उनकी विनिंग स्ट्रीक थी कि रुकने का नाम नहीं ले रही थी।

2 फरवरी 2015 के Raw एपिसोड में उनका सामना बिग शो से हुआ, जिसमें उस समय के WWE Money in the Bank विनर सैथ रॉलिंस के दखल के कारण बिग शो ने रेंस को चोकस्लैम लगाकर जीत अपने नाम की थी।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...