Create

5 सुपरस्टार्स जिन्हें विंस मैकमैहन को मजबूरी में WWE चैंपियन बनाना पड़ा

विंस मैकमैहन और WWE चैंपियंस
विंस मैकमैहन और WWE चैंपियंस
reaction-emoji
Neeraj sharma

एक WWE चैंपियन बनने के लिए किसी प्रो रेसलर का हर तरह की स्किल्स में संपन्न होना जरूरी होता है। हर युवा प्रो रेसलर WWE चैंपियन बनने का सपना देखता है, लेकिन उनमें से कुछ का ही सपना पूरा हो पाता है। ऐसा होने के लिए आपको WWE के चेयरमैन विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) का साथ भी मिलना चाहिए।

अगर आप विंस की नजरों में जगह ना बना पाए, तो शायद आपका WWE चैंपियन बनने का सपना कभी पूरा ना हो पाए। ऐसे भी कई रेसलर्स रहे, जो सही समय पर सही जगह मौजूद रहे और इसी कारण वर्ल्ड चैंपियन बनने में सफल रहे, वरना इस उपलब्धि को शायद वो कभी हासिल नहीं कर पाते।

ये भी पढ़ें: 10 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने गज़ब का बॉडी ट्रांसफॉरमेशन किया

अक्सर किन्हीं विशिष्ट सुपरस्टार्स को पुश देने के चक्कर में WWE प्रतिभाशाली रेसलर्स को नजरंदाज कर देती है। लेकिन ऐसे भी कई मौके रहे जब विंस को खुद अपने फैसलों के विरुद्ध जाकर किसी रेसलर को वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए बुक करना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: अंडरटेकर और उनकी पत्नी से जुड़ी 4 बातें जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी

डेनियल ब्रायन - WWE WrestleMania 30

youtube-cover

साल 2014 में डेनियल ब्रायन की वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत WrestleMania इतिहास के सबसे आइकॉनिक मोमेंट्स में गिनी जाएगी। इस जीत के लिए ब्रायन को कई बाधाओं को पार करना पड़ा था, लेकिन विंस मैकमैहन नहीं मानते थे कि ब्रायन एक अच्छे वर्ल्ड चैंपियन सुपरस्टार बन सकते हैं।

मगर फैंस के रिएक्शन, बतिस्ता को कुछ खास रिस्पांस ना मिलने और सीएम पंक के कंपनी छोड़कर जाने के बाद विंस के पास डेनियल को जीत के लिए बुक करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा था। विंस हमेशा तगड़ी मसल्स वाले सुपरस्टार्स को अधिक तवज्जो देते आए हैं।

ये भी पढ़ें: 4 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो रोमन रेंस को हराकर नए यूनिवर्सल चैंपियन बन सकते हैं

उस WrestleMania जीत के बाद ब्रायन के करियर ने नया मोड़ लिया और कई मौकों पर WWE के लिए संकटमोचक का काम भी कर चुके हैं। पिछले कुछ सालों में उभरते हुए स्टार्स को पुश दिलाने में मदद करते आए हैं और हर किरदार में उन्हें अच्छा रिस्पांस मिलता रहा है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

कोफी किंग्सटन - WWE WrestleMania 35

youtube-cover

जैसा कि हमने पहले भी कहा कि कई रेसलर सही समय पर सही मौके पर मौजूद रहे, इसी कारण WWE चैंपियन बन पाए। इन्हीं में से एक नाम कोफी किंग्सटन का भी रहा। उनकी WWE के प्रति निष्ठा को देखते हुए उन्हें चैंपियन जरूर बनाया जाना चाहिए, लेकिन इसके लिए उन्हें बहुत लंबा इंतज़ार करना पड़ा।

साल 2019 में Elimination Chamber मैच में किंग्सटन ने चोटिल अली को रीप्लेस किया। Wrestling Observer की एक रिपोर्ट के अनुसार WrestleMania 35 में डेनियल ब्रायन का सामना केविन ओवेंस से होने वाला था। लेकिन किंग्सटन की बढ़ती लोकप्रियता और स्टोरीलाइन के कारण विंस को अपना फैसला बदलना पड़ा।

हल्क होगन - WWE WrestleMania 9

youtube-cover

हल्क होगन एक स्टेरॉइड स्कैंडल में फंसे होने के कारण साल 1992 में WWE को छोड़कर चले गए थे। इसलिए विंस मैकमैहन ने उभरते हुए स्टार ब्रेट हार्ट को पुश देने का फैसला लिया। हिटमैन ने WrestleMania 9 में चैंपियन के तौर पर एंट्री ली, जहां उन्हें योकोजूना के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना था।

होगन ने इसी इवेंट में वापसी की थी, लेकिन उनकी शर्त थी कि WrestleMania 9 में उन्हें वर्ल्ड चैंपियन बनाया जाएगा, वरना वो वापसी नहीं करेंगे। इसी का नतीजा था कि इस मैच का फिनिश WWE इतिहास के सबसे खराब फिनिश में से एक बना।

मिक फोली - WWE Summerslam 1999

youtube-cover

WWE Summerslam 1999 में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने ट्रिपल एच और मैनकाइंड के खिलाफ WWE चैंपियनशिप को डिफेंड किया था। इस मैच में जेसी वेंच्यूरा स्पेशल गेस्ट रेफरी रहे, जो रेसलिंग छोड़ राजनीति में कदम रख चुके थे। WWE का असली प्लान ट्रिपल एच को वर्ल्ड चैंपियन बनाना था।

लेकिन दिक्कत ये थी कि एक नेता होने के चलते वेंच्यूरा एक हील सुपरस्टार को विजेता घोषित नहीं करना चाहते थे। वहीं स्टीव ऑस्टिन नहीं चाहते थे कि ट्रिपल एच चैंपियन बनें, क्योंकि उन्हें भरोसा नहीं था कि द गेम वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए तैयार थे।

रे मिस्टीरियो - WWE WrestleMania 22

youtube-cover

साल 2005 में एडी गुरेरो की मौत के बाद उनके करीबी दोस्त रे मिस्टीरियो ने 'EG' आर्मबैंड बनाकर अपने साथी रेसलर के प्रति सम्मान व्यक्त किया था। फैंस लगातार मिस्टीरियो को वर्ल्ड चैंपियन बनाए जाने की मांग कर रहे थे और उनकी लोकप्रियता भी बढ़ रही थी।

सभी चाहते थे कि मिस्टीरियो चैंपियन बनें, सिवाय विंस मैकमैहन के। लेकिन कुछ समय बाद उन्हें भी अहसास हुआ कि मिस्टीरियो के साथ नाइंसाफी हो रही है, इसलिए उन्हें चैंपियन बनाया गया। उनका चैंपियनशिप सफर छोटा रहा, लेकिन वहां से उनके करियर को नई रफ़्तार मिली थी।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...