Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें सुपरस्टार शेक-अप से जबरदस्त फायदा हुआ

Enter caption
Amit Shukla
visit

WWE में रॉ और स्मैकडाउन में सुपरस्टार शेक-अप होने वाला है। जिसका मतलब है कि कुछ रैसलर्स अपने ब्रांड को छोड़कर दूसरे ब्रांड में जाएंगे। ये ब्रांड्स के लिए एक अच्छा कदम है क्योंकि जहां कुछ को अच्छी कहानी मिलेगी तो वहीं कुछ अन्य को स्टार पावर। आप ही सोचें कि एक तरफ अगर रोमन रेंस, रॉ की जगह स्मैकडाउन का हिस्सा बनें तो उससे कितनी नई कहानियों की शुरुआत होगी।

वैसे तो ये एक संभावित कदम है, और इसके क्या परिणाम होंगे ये तो आनेवाले समय में पता चलेगा, लेकिन पिछले कुछ सालों में हुए सुपरस्टार शेक-अप के दौरान इन 5 रैसलर्स ने इस बदलाव का सही इस्तेमाल किया जिसकी वजह से उनके करियर्स काफी आगे बढ़े।

एक नज़र डालते हैं इनके नाम और काम पर:

#5 जैफ हार्डी

Image result for jeff hardy

90 के दशक में जैफ एक बड़ा नाम बन रहे थे लेकिन 2008 तक वो 4 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन, 7 बार टैग टीम चैंपियन बन चुके थे। इस दौरान वो कभी भी WWE चैंपियन नहीं बन सके थे, जिसका मज़ाक ट्रिपल एच ने बनाया। उसके बाद हुए सुपरस्टार शेकअप के बाद जैफ स्मैकडाउन का हिस्सा बने और उन्होंने वेंजेन्स पे-पर-व्यू में अपना मैच जीता, और उसके साथ साथ वो 'द गेम' और द अंडरटेकर को हरा रहे थे। इसके बाद दिसम्बर में आर्मागेडन शो में ये ट्रिपल एच को उनकी WWE चैंपिनशिप के लिए चैलेंज कर रहे थे। इन्होंने ना सिर्फ ट्रिपल एच और ऐज को हराकर टाइटल जीता बल्कि ये भी साबित किया कि वो अपने प्रदर्शन से किसी को भी चारों खाने चित्त कर सकते हैं।

ये देखना होगा कि क्या वो शो बदलकर रॉ का हिस्सा बनेंगे और उनके भाई भी उनके साथ आएंगे या नहीं?

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 जॉन सीना

Image result for john-cena

जॉन सीना आज रैसलिंग की दुनिया में एक बड़ा नाम हैं लेकिन ऐसा हमेशा से नहीं था। 2002 में स्मैकडाउन का हिस्सा बने जॉन ने कर्ट एंगल के साथ एक लड़ाई करके अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया। वो रैसलमेनिया 21 तक फैन फेवरेट बन गए थे, लेकिन इस दौरान इन्होंने कभी भी WWE टाइटल नहीं जीता था। वो यूएस टाइटल तो जीत चुके थे, लेकिन इस शो में WWE टाइटल जीतने के बाद इन्होंने फैंस के बीच अपनी जीत का जश्न मनाया। इसके बाद कंपनी ने 6 जून 2005 में एक ड्राफ्ट लॉटरी के जरिए इन्हें रॉ का हिस्सा बना दिया। और उनकी किस्मत ही बदल गई

ये अब 16 वर्ल्ड टाइटल जीत चुके हैं, और एक हॉल ऑफ फेम करियर के मालिक हैं। इसके साथ-साथ ये वो चेहरा हैं जो WWE को पूरे दुनिया में दर्शाता है। ये साबित करता है कि बदलाव कई बार अच्छा भी हो सकता है।

#3 द मिज़

Image result for the miz

2004 में जब टफ इनफ रियलिटी शो को जीतने में मिज नाकामयाब रहे, उसके बाद इन्होंने एक साल ट्रेनिंग की, और फिर रॉ और स्मैकडाउन के होस्ट भी रहे। इस दौरान इन्होंने अपने काम पर ध्यान दिया और 2006 में वो स्मैकडाउन में काम कर रहे थे, या यूँ कहें कि हार रहे थे। इसके बाद 2007 में वो ECW का हिस्सा बने जहां ये जीतते रहे, और फिर जॉन मॉरिसन के साथ एक टैग टीम बनाकर ये WWE टैग टीम चैंपियन बन गए।

2009 के ड्राफ्ट में वो रॉ का हिस्सा बने और उसके बाद इन्होंने यूनाइटेड स्टेटस चैंपियनशिप जीती और फिर मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट के साथ WWE टाइटल जीतने में कामयाब रहे। इस समय वो कंपनी के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हैं जिनका काम फैंस को लगातार पसंद आता है। इस समय इनकी लड़ाई शेन मैकमैहन से चल रही है।

#2 डेनियल ब्रायन

Image result for daniel bryan

डेनियल ब्रायन ने 2010 में WWE में एंट्री की, और उस समय उनके मेंटर थे द मिज़। ये बात कहना गलत नहीं होगा कि इन दोनों के बीच की लड़ाई इतनी ज़बरदस्त थी और आज भी है कि फैंस इसे हमेशा ही देखने को तैयार हैं। ये दोनों किसी भी सैगमेंट को ज़बरदस्त बना देते हैं।

जब ये कंपनी का हिस्सा बने तो इन्होंने NXT से लेकर निकाले जाने तक का सफर तय किया और समरस्लैम में ये टीम WWE का हिस्सा बने ताकि ये नैक्सस को हरा सकें। इसके बाद इन्होने रॉ में यूनाइटेड स्टेटस चैंपियनशिप जीती, लेकिन फिर भी इनकी कोई ख़ास पहचान नहीं बनी और ना ही मेन इवेंट में कोई जगह ही मिली। रैसलमेनिया 27 के बाद अप्रैल में ये स्मैकडाउन का हिस्सा बनें, और उसके बाद ये मिस्टर मनी इन द बैंक, और साथ ही वर्ल्ड चैंपियन भी बने जिन्होंने यस चैंट की शुरुआत की।

#1 जिंदर महल

Image result for jinder mahal

जिंदर महल को अगस्त 2016 में अपनी नौकरी बचाने के लिए हीथ स्लेटर को हराना पड़ा। अप्रैल 11, 2017 को स्मैकडाउन का हिस्सा बने जिंदर ने एक सिक्स पैक मैच जीतकर रैंडी ऑर्टन से लड़ने का मौका पाया, जो उन्हें बैकलैश में एक WWE टाइटल के लिए कंटेंडर बना देता था, और जिस मैच को इन्होने जीता। इसके बाद शुरू हुई इनकी 165 दिन की चैंपियनशिप रेन जिसे यूनाइटेड किंगडम में एजे स्टाइल्स ने खत्म किया।

ये वो दौर था जब जिंदर आगे बढ़ते जा रहे थे, और भारत में उनकी लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने इसका इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए किया। यही वो समय था जब फैंस उन्हें पसंद नहीं करते थे, लेकिन एक हील के तौर पर वो धमाल करते थे, जिसकी वजह से उन्हें काफी फायदा मिला। वैसे भी जिंदर महल इस समय किसी चैंपियनशिप कहानी का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन क्या ये इस हफ्ते बदल सकता है?

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now