Create

5 WWE सुपरस्टार्स जो 30 साल की उम्र से पहले ही रिटायर हो गए

दुखद लेकिन हकीकत
दुखद लेकिन हकीकत

डब्लू डब्लू ई (WWE) में हर रेसलर काम करना चाहता है। इसकी एक बड़ी वजह है कंपनी का काम, उसकी पकड़, पहुंच और फैंस के बीच रेसलर्स की लोकप्रियता। आप और हमने इंडिपेंडेंट सर्किट के कई रेसलर्स के नाम भी नहीं सुने होंगे, जबकि स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन, हल्क होगन और रिक फ्लेयर आज भी सबको मालूम हैं।

ऐसे कई रेसलर्स हैं जिन्होंने कंपनी के साथ अपनी जिंदगी के अंत तक काम किया तो वहीं कुछ अन्य बीच में ही कंपनी को छोड़ने पर मजबूर हुए। इनमें कुछ अपनी मर्ज़ी से कंपनी से अलग हुए तो वहीं कुछ अन्य चोटों की वजह से अलग हुए। ऐसे कई रेसलर्स रहे जिन्हें कंपनी के साथ अपार सफलता मिली लेकिन उन्हें 30 साल की उम्र से पहले ही रिटायरमेंट लेनी पड़ी।

ये भी पढ़ें: AEW को लगा बहुत बड़ा झटका, डीन एम्ब्रोज़ रेसलिंग रिंग से हुए बाहर

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 रेसलर्स के बारे में बात करेंगे:

#5 ईव टोरेस

ईव ने 28 साल की उम्र में जनवरी 2013 में संन्यास लिया
ईव ने 28 साल की उम्र में जनवरी 2013 में संन्यास लिया

ईव टोरेस ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा करके सबको चौंका दिया था। वो उस समय की सबसे बड़ी हील थीं और उनका काम लगातार बेहतर हो रहा था। एक लंबे समय तक टाइटल अपने नाम रखने के बाद ईव ने इसे केटलिन के खिलाफ हारा था।

कंपनी के साथ अपने समय के अंत में उनकी सगाई हो गई थी और वो अपने परिवार को समय देना चाहती थीं। उन्होंने बाद में काफी सारी ट्रेनिंग्स में भाग लिया और वो अब लड़कियों को सेल्फ ट्रेनिंग सिखाती हैं, और साथ ही कंपनी के स्पेशल शोज़ में कई बार आती रहती हैं।

ये इकलौती नहीं हैं क्योंकि इस लिस्ट में अन्य नाम भी काफी महत्वपूर्ण हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 डेविड फ्लेयर

फ्लेयर
फ्लेयर

डेविड की बहन शार्लेट रेसलिंग में एक बड़ा नाम हैं और उनके पिता सबसे बड़े रेसलर्स में शुमार होते हैं। ये WCW के दिनों से रेसलिंग में थे, और उस दौरान इन्हें अंडरटेकर से लड़ाई भी करनी पड़ी। उस समय रिक और टेकर की लड़ाई चल रही थी। इसके बाद इन्होने WCW से WWE का रुख किया और ज़्यादा समय ना देते हुए रेसलमेनिया 18 से महज कुछ दिन पहले ही टेकर के हाथों पिटाई पाई।

29 साल की उम्र में ही इन्होंने रेसलिंग को छोड़ दिया।

ये भी पढ़ें: WWE न्यूज़: रोमन रेंस पर 2 बार जानलेवा हमला करने वाले इंसान का हुआ खुलासा, खुद रेंस भी हो गए हैरान

#3 एजे ली

2015 में खत्म किया रेसलिंग करियर
2015 में खत्म किया रेसलिंग करियर

2014 में कंपनी से ना सिर्फ एजे ली चली गईं बल्कि उनके पति ने भी कुछ वक़्त पहले ही कंपनी छोड़ी थी। उस समय एजे ली महज 28 साल की थीं और चार बार विमेंस चैंपियन बन चुकी थीं। डीवाज़ से विमेंस रेसलिंग की शुरुआत इन्होंने ही की थी।

#2 क्रिस्टोफर नोविंस्की

अनजाना सा नाम
अनजाना सा नाम

अगर आप एक ऐसे रेसलर हों जिन्हें कोई नहीं जानता लेकिन आपके ही कारण कंपनी और इंडस्ट्री के नियम बदले हों तो आपका काम अच्छा ही होगा। ऐसा ही हाल है क्रिस्टोफर का जिन्होंने Tough Enough की पहली सीरीज़ में काम किया।

इस सीरीज़ में भले ही वो जीत नहीं सके हो लेकिन उनके हील किरदार ने उन्हें फायदा पहुंचाया। कंपनी ने उन्हें साइन कर लिया लेकिन डडली बॉयज़ की एक गलती से क्रिस्टोफर को सिर में चोट लग गई। इस चोट के कारण वह अपनी याददाश्त खो बैठे। इन्हें नींद कम आने लगी और डिप्रेशन में चले गए। इसी वजह से कंपनी अब सिर में चोट लगने वाले रेसलर्स को ठीक होने तक रिंग से बाहर रखती है।

ये भी पढ़ें: 5 कारण जिनके आधार पर डेनियल ब्रायन ने ही रोमन रेंस पर जानलेवा हमला किया था

#1 पेज

सबसे ज़बरदस्त रेसलर
सबसे ज़बरदस्त रेसलर

पेज एक ऐसा नाम है जिनकी रिटायरमेंट की खबर ने सबको हैरान कर दिया था। ये अब काबुकी वारियर्स को मैनेज करती हैं लेकिन गर्दन में आई चोट की वजह से पेज को रिटायरमेंट लेना पड़ा। उनकी रिटायरमेंट ने फैंस को काफी दुखी कर दिया था।

Quick Links

Edited by Ankit Kumar
Be the first one to comment