Create
Notifications

5 दिग्गज सुपरस्टार्स जिन्होंने WWE पीपीवी में सबसे ज्यादा मैच लड़े हैं

WWE सुपरस्टार्स द अंडरटेकर एवं केन
WWE सुपरस्टार्स द अंडरटेकर एवं केन
reaction-emoji
Amit Shukla

WWE में रेसलिंग बेहद अद्भुत स्तर की होती है और इस दौरान कई रेसलर्स ऐसे हैं जिन्होंने अपने ज्यादातर मैच जीते हैं जबकि कई अन्य ऐसे भी हैं जिनके नाम जीत नहीं रही है। ऐसे रेसलर्स पीपीवी के लिए सबसे बड़ा अट्रेक्शन होते हैं। जॉन सीना (John Cena) हों या द अंडरटेकर (The Undertaker), केन (Kane) हों या ट्रिपल एच (Triple H) इन सभी रेसलर्स ने रिंग में अपने काम से धमाल मचाया है।

ये भी पढ़ें: 5 धोखे जो हमें WWE Fastlane में देखने को मिल सकते हैं

ऐसा नहीं है कि इन रेसलर्स को हर मैच में जीत ही मिली है क्योंकि हर मैच में जीत पाना संभव नहीं है। द अंडरटेकर उन रेसलर्स में से हैं जिनका WWE एवं रेसलिंग करियर काफी बड़े बदलावों का हिस्सा रहा है। इस दौरान इन्होंने कई रेसलर्स को आगे बढ़ने का मौका दिया है जबकि कई अन्य के लिए ये एक प्रेरणास्त्रोत रहे हैं।

ये भी पढ़ें: WWE WrestleMania 37: 5 कारण जिनके आधार पर रैंडी ऑर्टन एवं ब्रे वायट को एक सिनेमैटिक मैच का हिस्सा नहीं होना चाहिए

#5 WWE सुपरस्टार जॉन सीना

जॉन सीना ने WWE में अपना पहला पीपीवी मैच 2002 में तो वहीं आखिरी मैच 2020 में WrestleMania के दौरान लड़ा था। पीपीवी में इनके पहले विरोधी क्रिस जैरिको थे जबकि इनके आखिरी विरोधी ब्रे वायट थे। जॉन सीना एक ऐसे रेसलर हैं जिन्होंने रिक फ्लेयर के खिताबों की बराबरी कर रखी है।

ये भी पढ़ें: 4 बड़े सवाल जो पिछले हफ्ते WWE Raw और SmackDown से खड़े हुए

जॉन सीना इस समय रिंग से दूर हैं और उनकी वापसी को लेकर कोई तारीख निर्धारित नहीं है। अगर रेसलिंग में इनके काम को समझा जाए तो ये वो रेसलर हैं जिन्होंने अपने डेब्यू के बाद द अंडरटेकर को इम्प्रेस किया था। जॉन सीना और द अंडरटेकर दोनों ही अपने करियर के कारण रेसलिंग में एक अलग नाम बनाने में सफल रहे हैं। जॉन ने अबतक पीपीवी में 161 मैच लड़े हैं जिसमें से 93 में उन्हें जीत मिली है, जबकि 65 में वो हार के शिकार हुए हैं और 3 मैच ड्रा रहे हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

#4 WWE सीओओ ट्रिपल एच

ट्रिपल एच रिंग से दूर हैं लेकिन वो अब भी समय समय पर टीवी पर नजर आते हैं। NXT को उसके मुकाम तक पहुँचाने में ट्रिपल एच का एक अहम योगदान है। ये उन रेसलर्स में से हैं जिन्होंने एटीट्यूड एरा को बेहद बेहतर बना दिया और वो अब भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं जिससे फैंस का एंटरटेनमेंट होता है।

ये अबतक 172 पीपीवी मैचों का हिस्सा रहे हैं जिसमें से 87 में इन्हें जीत मिली है जबकि 80 में हार और 5 ड्रा रहे हैं। SummerSlam 1995 में इन्होंने बॉब हॉली के खिलाफ पहला पीपीवी मैच लड़ा था जबकि इनका आखिरी पीपीवी मैच WrestleMania 2019 था जहाँ ये बतिस्ता से लड़े थे।

#3 रैंडी ऑर्टन

रैंडी ऑर्टन ने SummerSlam 2003 में अपना पहला पीपीवी मैच लड़ा था जिसमें इनके सामने थे ट्रिपल एच, गोल्डबर्ग, शॉन माइकल्स, क्रिस जैरिको एवं केविन नैश। इनका आखिरी पीपीवी मैच Fastlane 2021 में हुआ था जिसमें इनके सामने थीं एलेक्सा ब्लिस और इस मैच के अंत में द फीन्ड इनके सामने आ गए थे।

रैंडी अबतक 173 पीपीवी मैचों का हिस्सा रहे हैं जिसमें से 72 में इन्हें जीत मिली है जबकि 97 मैचों में इन्हें हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 4 मैच अबतक ड्रा रहे हैं। इसमें दोराय नहीं कि इनका करियर हॉल ऑफ फेम के योग्य है लेकिन ये देखना होगा कि ये कब रिटायर होकर उस क्लब का हिस्सा बनते हैं।

#2 WWE सुपरस्टार द अंडरटेकर

द अंडरटेकर को अगर रेसलिंग का सबसे बड़ा रेसलर कहा जाए तो ये कोई अतिश्योंक्ति नहीं होगी। टेकर ने अपने तीन दशक लंबे करियर में हर उस मुकाम को पाया है जिसकी उम्मीद की जा सकती है। इनका WrestleMania रिकॉर्ड एक ऐसी चीज है जिसे शायद ही कभी तोडा जा सकेगा।

इन्होंने 178 पीपीवी मैचों में हिस्सा लिया है जिसमें से 102 में इन्हें जीत मिली है जबकि 71 में इन्हें हार का सामना करना पड़ा है और 5 मैच ड्रा रहे हैं। इन्होंने Survivor Series 1990 में डेब्यू किया था और तब इनके विरोधी थे ब्रेट हार्ट, डस्टी रोड्स, कोको बी वेयर एवं जिम नेदलहार्ट। इनका आखिरी पीपीवी मैच बोनयार्ड मैच था जो इन्होंने पिछले साल WrestleMania में लड़ा था।

#1 केन

रिंग में टेकर के भाई कहे जाने वाले केन ने पीपीवी में 176 मैच लड़े हैं जिसमें से ये 65 में जीत दर्ज करने में सफल रहे जबकि 104 में इन्हें हार मिली है। वहीं ऐसे 7 मैच रहे हैं जो ड्रा रहे हैं। बिग रेड मॉन्स्टर के नाम से मशहूर केन अब रिंग में बेहद कम ही नजर आते हैं। ये एक पॉलिटिशियन बन गए हैं।

1998 के King of The Ring में इन्होंने स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को हराकर अपना पहला पीपीवी मैच लड़ा एवं जीता था। स्टोन कोल्ड और केन के बीच रिंग में काफी लंबे समय तक लड़ाई होती रही। ये आखिरी बार Royal Rumble 2021 में नजर आए थे और इन्हें उसके बाद रिंग में नहीं देखा गया है।

Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...