Create
Notifications

5 इमोशनल पल जो WWE WrestleMania में देखने को मिले

इमोशनल पल जो WWE WrestleMania में देखने को मिले
इमोशनल पल जो WWE WrestleMania में देखने को मिले
reaction-emoji
Amit Shukla

WWE का रेसलमेनिया (WrestleMania) शो सबसे यादगार होता है और इसको बेहतर करने में कंपनी कोई कसर नहीं छोड़ती है। WrestleMania को लेकर जिस तरह का माहौल होता है वो अपने आप में बेहद कमाल है लेकिन अगर शो के दौरान कोई अद्भुत घटना हो जाए तो उससे शो को लेकर एक्साइटमेंट बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: ब्रॉक लैसनर के करियर का ऐतिहासिक मैच, द अंडरटेकर को 3 F5 देकर धराशाई करते हुए लगभग 75 हज़ार WWE फैंस का तोड़ा था दिल

WrestleMania 30 में टेकर की स्ट्रीक का टूटना हो या फिर शॉन माइकल्स के करियर का अंत, ये दोनों ही पल बेहद भावुक थे और फैंस आज भी इन्हें नहीं भूल सके हैं। फैंस के साथ साथ ऐसे कई रेसलिंग दिग्गज हैं जिनके मुताबिक कुछ पल बेहद इमोशनल थे और इस आर्टिकल में हम उनके बारे में ही बात करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: WrestleMania में अंडरटेकर के करियर vs स्ट्रीक मैच से जुड़ी तमाम जानकारी, पढ़िए कैसे हुआ था यह ऐतिहासिक मुकाबला

#5 WWE हॉल ऑफ फेमर शॉन माइकल्स का रिक फ्लेयर को रिटायर करना

youtube-cover

रिक फ्लेयर एक लेजेंड हैं और बीते हुए सालों में उन्होंने रेसलिंग में एक बड़ा नाम बनाया है। रिक फ्लेयर और शॉन माइकल्स का मैच एक ऐसे कारण से हुआ जिसको सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। दरअसल विंस ने एक शर्त रखी थी जिसके मुताबिक रिक ना तो किसी मैच को हार सकते थे और मैच हारते ही उन्होंने रिटायरमेंट ले लेनी थी।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने WrestleMania में अपने विरोधी चुने और 2 जिन्होंने विरोधी नहीं चुने

इसी प्रयास में उन्होंने रिक और शॉन के बीच एक मैच की स्थिति को शुरू किया। रिक ने जब मैच की इच्छा को जाहिर किया तो शॉन ने पहले तो उसे नकार दिया लेकिन फिर उन्हें मानना पड़ा और उसका नतीजा ये हुआ कि रिक का इन रिंग करियर समाप्त हो गया। रिक मैच हारने के बाद भावुक थे और साथ ही रिंग एवं घर पर मैच देख रहे फैंस भी वही भावना महसूस कर रहे थे।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

#4 रे मिस्टिरियो द्वारा चैंपियनशिप जीतना

youtube-cover

2005 में एडी गुरेरो की अचानक मौत से पूरा रेसलिंग जगत स्तब्ध था। उनके सबसे अच्छे दोस्त रहे रे मिस्टीरियो ने उनके सम्मान में हर वो काम किया जो एक अच्छा दोस्त कर सकता है। रे मिस्टीरियो को बेहद पसंद किया गया और इसकी वजह से उन्हें काफी पुश भी मिला लेकिन अपने हुनर से उन्होंने 2006 का मेंस Royal Rumble मैच जीत लिया था।

इसके बाद उनपर काफी तंज कसे गए और उनकी छोटी हाइट को लेकर भी उनका काफी मजाक बना। रे मिस्टीरियो WrestleMania में कर्ट एंगल और रैंडी ऑर्टन के खिलाफ एक ट्रिपल थ्रेट मैच का हिस्सा थे और वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीतकर इन्होंने विरोधियों को शांत कर दिया था। ये पल बेहद भावुक था और फैंस बेहद खुश थे लेकिन वो साथ ही रो भी रहे थे।

#3 डेनियल ब्रायन का टाइटल जीतना

youtube-cover

WrestleMania 30 दो कारणों से प्रसिद्ध हुआ था लेकिन फिर भी सब टेकर वाले मैच की ही बात करते हैं। डेनियल ब्रायन इस शो में दो मैच लड़ने वाले थे और फिर आखिरी मैच जीतकर वो WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बन गए थे। दरअसल इसकी शुरुआत उस सेगमेंट के कारण हुई थी जब ट्रिपल एच ने डेनियल ब्रायन को धोखा दिया था।

डेनियल ने इसके बाद WWE सीओओ को एक मैच के लिए चैलेंज किया पर वो मैच से दूर होते रहे। डेनियल और फैंस के द्वारा बनाए गए प्रेशर के बाद ट्रिपल एच ने ये शर्त रख दी कि अगर डेनियल उन्हें WrestleMania में हरा देते हैं तो वो WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच का हिस्सा हो जाएंगे। इसमें पहले बतिस्ता और रैंडी ऑर्टन थे लेकिन डेनियल के आने के बाद वो मैच ट्रिपल थ्रेट बन गया। डेनियल ना सिर्फ इस मैच को जीत गए बल्कि अगले WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बन गए।

#2 शॉन माइकल्स का रिटायरमेंट मैच

youtube-cover

शॉन माइकल्स इस मैच से पहले पिछले साल WrestleMania में टेकर के हाथों हार गए थे लेकिन वो फिर भी डेडमैन से लड़ना चाहते थे। इस मैच को लड़ने के लिए टेकर तैयार नहीं थे लेकिन शॉन इनसे मैच लड़ना ही चाहते थे। इसके बाद टेकर को इस मैच के लिए हामी भरनी पड़ी थी।

मैच के शुरू होते ही फैंस ये जानते थे कि उन्हें कुछ ऐसा देखने को मिलेगा जिसकी उम्मीद नहीं की जा सकती है। टेकर ने हर मूव और शॉन ने हर हिट के माध्यम से विरोधी को चित करना चाहा लेकिन आखिरकार टेकर इसमें कामयाब हुए और फैंस को शॉन का रिटायरमेंट देखने को मिला। ये पल बेहद भावुक था जो आज भी फैंस की यादों में ताजा है।

#1 टेकर का रिंग गियर छोड़कर जाना

youtube-cover

WrestleMania 30 के बाद 33 में जब दूसरी बार टेकर को हार मिली तो फैंस के साथ साथ टेकर भी बेहद निराश थे। इसके बाद उन्होंने रिंग में अपने गियर को छोड़ दिया था। फैंस ये मान चुके थे कि शायद इसके बाद वो पूर्व वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन को रिंग में नहीं देखेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ और वो बाद में भी नजर आए थे।

टेकर के द्वारा अपना रिंग गियर छोड़ना फैंस के दिलों में आज भी ताजा है और वो ये जानते हैं कि डेडमैन रेसलिंग से बेहद प्यार करते हैं। उन्होंने अपने समय में जो काम किया उसकी वजह से टेकर का आज इतना नाम है पर रिंग में गियर छोड़ते समय वो एवं फैंस एक समान ही भावुक हुए थे।

Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...