Create

ब्रॉक लैसनर के करियर का ऐतिहासिक मैच, द अंडरटेकर को 3 F5 देकर धराशाई करते हुए लगभग 75 हज़ार WWE फैंस का तोड़ा था दिल

75 हज़ार WWE फैंस का तोड़ा था दिल
75 हज़ार WWE फैंस का तोड़ा था दिल

WWE रेसलमेनिया (WrestleMania) के इतिहास में WrestleMania 30 का एक अलग महत्त्व है। ये वो शो था जिसने रेसलिंग एवं इस पीपीवी के इतिहास को बदलकर रख दिया था। एक मैच और उसके परिणाम से सबकुछ निर्धारित होने वाला था लेकिन वो परिणाम जिस तरह का हुआ वो किसी ने सोचा नहीं था।

ब्रॉक लैसनर और द अंडरटेकर को रेसलिंग में एक अलग सम्मान प्राप्त है। ब्रॉक जहाँ बीस्ट इंकार्नेट माने जाते हैं तो वहीं द अंडरटेकर को फ़ीनाम बुलाया जाता है। रेसलिंग में टेकर के काम ने उन्हें एक लेजेंड बनाया है पर WrestleMania 30 में जो हुआ उससे जुड़ी पूरी कहानी हम आपको बताने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: WWE WrestleMania में हुए 5 फेयरवेल जो बेहद यादगार थे

WWE ने कैसे शुरू की ये कहानी

WWE Raw के 24 फरवरी वाले एपिसोड में ब्रॉक एवं उनके मैनेजर ने इस बात पर नाराजगी जताई कि कैसे लैसनर को वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप वाली कहानी एवं मैच का हिस्सा नहीं बनाया गया है। इस बात की जानकारी होते ही द अथॉरिटी ने उन्हें एक ओपन ऑफर दिया जिसके मुताबिक को किसी भी रेसलर से WWE WrestleMania में लड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: WrestleMania में अंडरटेकर के करियर vs स्ट्रीक मैच से जुड़ी तमाम जानकारी, पढ़िए कैसे हुआ था यह ऐतिहासिक मुकाबला

इससे पहले कि वो कुछ कह पाते द अंडरटेकर का थीम सांग बज उठा और वो रिंग में आकर ब्रॉक के सामने खड़े हो गए। ब्रॉक ने इसे एक चैलेंज के तौर पर स्वीकार किया जिसके बाद उन्होंने ओपन चैलेंज को स्वीकार करके कॉन्ट्रैक्ट पर साइन कर दिया। टेकर अप्रैल 2013 के बाद टीवी पर नजर आए थे और उन्होंने आते ही ब्रॉक को एक टेबल पर चोकस्लैम दे दिया जिससे इनके बीच एक मैच होना निर्धारित हो गया।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने WrestleMania में अपने विरोधी चुने और 2 जिन्होंने विरोधी नहीं चुने

WrestleMania 30 में कैसे टूटी स्ट्रीक

विंस मैकमैहन और खुद द अंडरटेकर ने इस बात की जानकारी दी है कि शो के दिन तक उनकी स्ट्रीक टूटने वाली नहीं थी। विंस मैकमैहन ने शो के कुछ वक्त पहले परिणाम में बदलाव कर दिया जिसकी वजह से रेसलिंग की सबसे मशहूर स्ट्रीक टूट गई थी। इस स्ट्रीक के टूटने पर दुनियाभर के फैंस हैरान थे।

ये भी पढ़ें: 40 वर्ष से अधिक उम्र के 10 रेसलर्स जो WWE Raw का हिस्सा हैं

मैच की शुरुआत में टेकर ने ब्रॉक को एक चोकस्लैम दिया जिसके बाद लैसनर ने फ़ीनाम को एक एफ-5 दे दी। इसके बावजूद टेकर चित नहीं हुए और फैंस को ये लगा कि बस कुछ देर बाद टेकर अपने अगले विरोधी को चित कर देंगे। टेकर ने अपने विरोधी को दो बार हेल्स गेट सब्मिशन में रोक लिया लेकिन 2012 में वापसी करने वाले रेसलर ने दोनों बार टेकर के मूव को चित कर दिया और टेकर को पॉवरस्लैम हिट कर दिया।

youtube-cover

अंतिम पलों में कैसे बदला ये मैच

मैच में रोमांच और एक्शन एक अलग स्तर का हो गया था क्योंकि दोनों रेसलर्स ना तो हार मानने वाले थे और ना ही इतनी आसानी से चित होने वाले थे। टेकर और लैसनर ने अपने विरोधी पर किमुरा लॉक अप्लाई किया लेकिन दोनों ही इस मूव से बाहर आ गए। इसके बाद टेकर ने एक ओल्ड स्कूल मूव की जिसे बीस्ट इंकार्नेट ने काउंटर करके एक एफ-5 में बदल दिया।

पूर्व टैग टीम चैंपियन WWE WrestleMania में जीतने के लिए अपने विरोधी को किसी भी स्तर का पेन दे सकते हैं और उन्होंने इसी प्रयास में पहले एक लास्ट राइड पावरबॉम्ब और फिर टॉम्बस्टोन पाइलड्राईवर हिट किया लेकिन लैसनर इससे भी चित नहीं हुए। फैंस भी हैरान थे कि इन दोनों के बीच चल रहे इस मैच में भला विजेता कौन बनेगा।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE WrestleMania में एक ही मैच लगातार दो बार हुआ है

इसी समय टेकर ने दूसरी बार टॉम्बस्टोन पाइलड्राईवर हिट करना चाहा लेकिन उसको काउंटर करके लैसनर ने फ़ीनाम को तीसरी एफ-5 हिट कर दी और WrestleMania के इतिहास में वो कर दिखाया जो आजतक कोई नहीं कर सका था। रिंगसाइड और घर पर बैठे फैंस बिल्कुल वो रिएक्शन दे रहे थे जो पॉल हेमन और वो रेसलिंग फैन दे रहे थे जिसे शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल है।

ये भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाले पल जो WWE में अप्रैल के महीने में देखने को मिल सकते हैं

youtube-cover

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment