Create

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने WrestleMania में चैंपियनशिप जीतकर शो को यादगार एवं धमाकेदार बना दिया

WWE WrestleMania में यादगार चैंपियशिप जीत
WWE WrestleMania में यादगार चैंपियशिप जीत
Amit Shukla

WWE का रेसलमेनिया (WrestleMania) शो टाइटल चेंज के लिए जाना जाता है। इसकी शुरुआत WrestleMania के पहले शो में नहीं हुई थी क्योंकि शुरूआती तीन WrestleMania में हल्क होगन (Hulk Hogan) टाइटल को रिटेन करने में कामयाब रहे थे। 1988 में पहली बार किसी रेसलर ने चैंपियनशिप को जीता था लेकिन उसका कारण एक टूर्नामेंट था एक सिंगल्स मैच नहीं।

ये भी पढ़ें: 8 WWE सुपरस्टार्स जो फुटबॉल के बहुत बड़े फैन हैं और उनका पसंदीदा क्लब कौन सा है?

1989 में पहली बार ऐसा हुआ था और उसके बाद ये 1994 तक होता रहा। 1995 में डीजल ने टाइटल को रिटेन करके इस नियम को बदला था लेकिन उसके बाद ये फिर से समय समय पर होता रहा है। इस आर्टिकल में हम WrestleMania के 36 संस्करणों में से सबसे अच्छे एवं यादगार चैंपियनशिप से जुड़ेप लों को आपके साथ साझा करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: 5 दिलचस्प बातें जो आपको WWE दिग्गज समोआ जो के बारे में जरूर जाननी चाहिए

#5 WWE WrestleMania V: हल्क होगन ने रैंडी सैवेज को हरा दिया

youtube-cover

WWE सुपरस्टार हल्क होगन उस समय रैंडी सैवेज के साथ एक कहानी का हिस्सा थे। हल्क होगन और रैंडी सैवेज इससे पहले दोस्तों की तरह काम कर रहे थे लेकिन फिर इनके बीच लड़ाई हो गई और हल्क एक बेबीफेस बन गए जबकि सैवेज एक हील के तौर पर काम करने लगे। इसकी झलक हमें मैच में भी देखने को मिली थी।

ये भी पढ़ें: 5 कारणों से ड्रू मैकइंटायर को WrestleMania में WWE चैंपियनशिप के लिए स्टोरीलाइन में शामिल नहीं होना चाहिए

मैच के अंत में सैवेज ने होगन पर अटैक किया लेकिन जब रेफरी ने होगन को विजेता घोषित कर दिया तो सैवेज नाराज हो गए थे। इसके कारण उन्होंने रेफरी पर अटैक कर दिया जिसके जवाब में रेफरी ने सैवेज पर अटैक कर दिया था। इससे हुआ ये कि होगन और सैवेज के बीच का ये मैच बेहद यादगार हो गया था।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

#4 WWE WrestleMania VI: अल्टीमेट वारियर ने हल्क होगन को हरा दिया

youtube-cover

हल्क होगन और अल्टीमेट वारियर इस मैच में बेबीफेस बनाम बेबीफेस वाली कहानी के आधार पर गए थे और उन्हें इस मैच के इतने लोकप्रिय होने की उम्मीद नहीं थी। हल्क होगन ने इस मैच में हार दर्ज की थी और वो भी एक ऐसे तरीके से जिसकी उम्मीद नहीं की जा सकती है।

हल्क होगन ने इस मैच में कोई बेईमानी नहीं की जो काफी हैरान करने वाली बात थी। इसके साथ साथ ऐसी उम्मीद थी कि अल्टीमेट वारियर का ये किरदार और ये जीत लम्बे समय तक उनका साथ निभाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। एक साल बाद हल्क होगन ही एक बड़ी कहानी का हिस्सा थे और वो WWE के स्टार परफॉर्मर बन चुके थे।

#3 WWE WrestleMania XII: शॉन माइकल्स ने ब्रेट हार्ट को हरा दिया

youtube-cover

शॉन माइकल्स और ब्रेट हार्ट दो ऐसे रेसलर्स हैं जो जब भी रिंग में आमने सामने आए तो इन्होने फैंस को एंटरटेन किया है। इसमें दोराय नहीं कि ये वो मैच है जिसने शॉन माइकल्स का बॉयहुड ड्रीम पूरा किया था। आपको याद होगा कि इस मैच की झलक हर उस सेगमेंट का हिस्सा होती है जिसमें शॉन माइकल्स नजर आते हैं।

वहीं ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि इस मैच से पिछले साल भी ये WrestleMania का हिस्सा थे लेकिन उस दौरान इनका मुकाबला डीजल से हुआ था। शॉन माइकल्स के एक्शन और ब्रेट हार्ट के सब्मिशन मूव्स ने इस मैच का रोमांच बढ़ा दिया था। शॉन और ब्रेट दोनों ही हॉल ऑफ फेम का हिस्सा हैं।

#2 WWE WrestleMania XIV: स्टीव ऑस्टिन ने शॉन माइकल्स को हरा दिया

youtube-cover

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का करियर 1996 से जो बढ़ना शुरू हुआ तो वो 1998 के WrestleMania में जाकर खत्म हुआ क्योंकि इस शो में ऑस्टिन ने शॉन माइकल्स को हरा दिया था। शॉन उन रेसलर्स में से थे जिन्हें काफी प्रभावशाली माना जाता था लेकिन ऑस्टिन का किरदार उन्हें अच्छी टक्कर दे रहा था।

इस मैच से पहले ऑस्टिन और माइकल्स आमने सामने आए लेकिन एक बड़ी समस्या ये थी कि माइकल्स के पास माइक टायसन का सपोर्ट था जो ऑस्टिन के लिए परेशानी का कारण बन सकता था। इससे उलट WrestleMania में टायसन ने माइकल्स पर पोस्ट मैच अटैक कर दिया जिसकी वजह से ये मैच और भी यादगार बन गया।

#1 WWE WrestleMania XXX: डेनियल ब्रायन ने रैंडी ऑर्टन और बतिस्ता को हरा दिया

youtube-cover

डेनियल ब्रायन इस मैच में जीत दर्ज करने से पहले अपनी कहानी को एक बड़े स्तर का हाइप दे चुके थे। SummerSlam 2013 में टाइटल जीतने के बाद वो इसे महज कुछ पल के लिए ही अपने पास रख सके थे क्योंकि रैंडी ऑर्टन ने अपने Money In The Bank कॉन्ट्रैक्ट को कैश इन करके टाइटल अपने नाम कर लिया था।

इसके बाद अथॉरिटी हर हफ्ते टीवी पर नजर आई और वो ये कहती रही कि डेनियल ब्रायन मेन इवेंट सुपरस्टार नहीं हैं। फैंस डेनियल के साथ थे और यस मूवमेंट काफी बड़ा बन गया था। इसकी वजह से Royal Rumble जीतने के बावजूद बतिस्ता को काफी बुरा रिएक्शन मिला। डेनियल ने WrestleMania में पहले ट्रिपल एच को हराकर टाइटल मैच में एंट्री पाई और फिर चैंपियनशिप मैच जीतकर इतिहास रच दिया।

Edited by Amit Shukla

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...