Create
Notifications

6 पूर्व महिला WWE सुपरस्टार्स जिन्हें अब पहचान पाना मुश्किल है

पूर्व महिला WWE सुपरस्टार्स जिन्हें अब पहचान पाना मुश्किल है
पूर्व महिला WWE सुपरस्टार्स जिन्हें अब पहचान पाना मुश्किल है
Amit Shukla

WWE में एक वो दौर हुआ करता था जब महिला रेसलर्स को सिर्फ टाइम काटने या कुछ समय का अल्पविराम समझा जाता था। लाइव टीवी पर भी ऐसा होता था और रेसलर्स इनको अधिक तवज्जो नहीं देते थे क्योंकि इनके बीच होने वाले मैच भी उसी स्तर के होते थे। इसके बाद वक्त बदला और कुछ रेसलर्स ने एंट्री की।

ये भी पढ़ें: 5 बातें जो आप WWE हॉल ऑफ फेमर और रुस्तम-ए-हिन्द Dara Singh जी के बारे में नहीं जानते होंगे

चायना आज हमारे बीच भले ना हों लेकिन उन्होंने महिला रेसलिंग को काफी आगे बढ़ाया। उसके बाद महिला रेसलिंग के प्रति लोगों का नजरिया बदला और अब तो स्थिति ही अलग है। महिला रेसलर्स पुरुष रेसलर्स के बराबर (अगर अधिक नहीं) काम कर रही हैं और इसकी मिसाल WrestleMania 35 और 37 के पहले दिन के मेन इवेंट से स्पष्ट है। आइए आपको बताते हैं गुजरे दौर की उन महिला रेसलर्स के बारे में जिन्हें पहचान पाना नामुमकिन है।

#6 पूर्व WWE विमेंस चैंपियन जैज़

जैज़ ने 2001 से 2004 तक कंपनी के साथ काम किया और इस दौरान इन्होंने विमेंस चैंपियनशिप को दो बार अपने नाम किया। ECW से WWE (तब WWF) में अपनी जगह बनाने वाली इस महिला रेसलर ने एक्शन, एंटरटेनमेंट और परफॉर्मेंस को एक अलग मुकाम दिलाया जो काफी अच्छा है।

वो अब 48 साल की हैं लेकिन अब भी वो रेसलिंग करती हैं और इस समय उनका करार Impact Wrestling के साथ है। ये अन्य इंडिपेंडेंट कंपनीज के साथ काम कर चुकी हैं और अब भी बेहद अच्छा प्रदर्शन करती हैं। ये देखना होगा कि ये आनेवाले समय में क्या और कैसा धमाल करती हैं।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स को बेहद शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा

#5 समर रे

समर रे ने जब कंपनी में अपनी जगह बनाई तो वो बदलाव का प्रतीक समझी गईं लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ये अपने काम के कारण कम और रेसलर्स के साथ अपने हुकअप्स के लिए ज्यादा चर्चा में रहीं। WrestleMania 32 में एक 10 विमेंस टैग टीम मैच का हिस्सा होने के बाद इन्हें अगले साल रिलीज किया गया।

समर रे ने उसके बाद से मॉडलिंग में अपने हुनर को दिखाने का प्रयास किया और अभी ज्यादा वक्त नहीं गुजरा है लेकिन तब भी उनके लुक में एक भारी बदलाव देखा जा सकता है। समय के साथ हर किरदार, इंसान और रूप में बदलाव आता है और रे इस बात का जीता जागता उदहारण हैं।

ये भी पढ़ें: WWE से जुड़ी 3 अफवाहें जो सच साबित होनी चाहिए और 2 जो गलत साबित होनी चाहिए

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

#4 सनी

सनी उन महिला रेसलर्स में से हैं जिन्होंने कई लड़कियों को ये प्रेरणा दी कि वो जिस तरह से भी चाहें अपनी जिंदगी को जी सकती हैं। ये महिलाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत तो रहीं लेकिन अपने करियर में ये किसी भी टाइटल को जीतने में कामयाब नहीं रहीं। इसके बाद 2011 में इन्हें WWE हॉल ऑफ फेम का हिस्सा बनाया गया।

ये अपने व्यक्तिगत जीवन में काफी मुश्किलों में रही हैं और हर बार गलती इनकी ही होती है। ये या तो किसी से लड़ जाती हैं या कानून का पालन नहीं करती हैं। इसकी वजह से ये अपने नाम और काम दोनों को इतिहास बनाकर अपने वर्तमान को खराब कर रही हैं जो कहीं से भी सही नहीं है।

#3 सेबल

सेबल ब्रॉक लैसनर की पत्नी हैं लेकिन जब ये रेसलिंग में थीं तब इन्होंने कोई खास अच्छा काम नहीं किया हो, ऐसा नहीं कहा जा सकता है। महिलाओं के लिए एक नया रास्ता और कुछ बोल्ड फैसलों के कारण ये सुर्ख़ियों में रहीं जिनमें प्लेबॉय के लिए दो बार शूट करवाना शामिल है। इससे कंपनी को फायदा हुआ।

1999 में कंपनी से मतभेदों के कारण दूरी बनाने वाली सेबल ने तबसे रिंग में वापसी नहीं की है। ये बात और है कि फैंस इनकी वापसी देखना चाहते हैं लेकिन इनके रूप, रंग में काफी बदलाव आ गया है और अब इन्हें पहचान पाना भी मुश्किल हैं। समय बदलता है और ये बात अटल सच है।

#2 डॉन मेरी

डॉन मेरी को बिना किसी रेसलिंग अनुभव के साथ कंपनी का हिस्सा बनाया गया था और इस दौरान इन्होंने टोरी विल्सन और अपने पिता एल स्नो के साथ काम किया था। ये 2005 में मातृत्व छुट्टी पर थीं जब इन्हें रिलीज कर दिया गया। इन्होंने इसके खिलाफ मुकदमा किया और 2007 में उसे सेटल किया गया।

ये अब दो बच्चों की माँ हैं और एक नर्स के तौर पर काम करती हैं। इन्होंने ECW में भी काम किया जो एक अच्छी बात है लेकिन एकव को बाद में बंद होना पड़ा। ये बात और है कि ECW ने फैंस को बेहद रोमांचक पल दिए हैं और फैंस आज भी उन्हें याद करते हैं। उस शो के अपने मुरीद हैं।

#1 कैटलिन

जब पहली बार सिर्फ महिलाओं को लेकर एक NXT सीजन किया गया तो उसमें इन्होंने हिस्सा लिया और ये उसकी विजेता भी रही थीं। इनके और विकी गुरेरो के बीच हुए सेगमेंट से इनके काम, किरदार और प्रदर्शन को लाभ मिला, पर क्या कहा आपने, 'एक्सक्यूज मी।' जी हाँ, विकी गुरेरो इसी का इस्तेमाल करती थीं।

ये डीवाज़ चैंपियन रहीं और एजे ली के साथ भी इनकी लड़ाई हुई। इन्होंने अपने रिलीज की मांग को 2014 में रखा और कंपनी ने उसे स्वीकार कर लिया। 2018 में ये Mae Young Classic में नजर आईं पर इस दौरान इनका लुक काफी बदला हुआ था जो बताता है कि वक्त के साथ इन्होंने खुद पर काफी काम किया है।

Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...