Create
Notifications

रेसलिंग की 6 सच्चाई जो फैंस मानना नहीं चाहते 

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर
Subham Pal

प्रो रेसलिंग की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां हर तरह के दर्शकों के लिए कुछ-न-कुछ जरुर मौजूद है। अगर फैंस को टेक्निकल रेसलिंग पसंद हैं तो वे रिंग ऑफ़ हॉनर और NJPW देख सकते हैं वहीं हाई-फ्लाइंग एक्शन पसंद करने CMLL का लूचाडोर्स देख सकते हैं। इसके अलावा ऐसे प्रो रेसलिंग फैंस की तादाद काफी ज्यादा है जो बेहतरीन स्टोरीलाइन और ड्रामा से भरी रेसलिंग देखना पसंद करते हैं और यही कारण है कि दुनिया भर में डब्लू डब्लू ई(WWE) देखने वाले फैंस की संख्या सबसे ज्यादा है।

यह भी पढ़े: 3 कारण क्यों बैरन कॉर्बिन को द फीन्ड, डेनियल ब्रायन और द मिज़ की कहानी में शामिल किया गया

अलग-अलग तरह के फैंस होने का यह भी मतलब है कि उन सभी के विचार अलग-अलग होते हैं इसलिए रेसलिंग से जुड़ी किसी बात को लेकर उनके बीच झड़प होना आम बात है। कई ऐसे तथ्य हैं जिन्हें फैंस मानना नहीं चाहते और इस आर्टिकल में हम रेसलिंग से जुड़ी ऐसी ही 6 कड़वी सच्चाईयों के बारे में बात करने वाले हैं।

#6.) AEW शायद ही WWE को पछाड़ पाएगी

AEW
AEW

AEW भले ही अस्तित्व में आने के बाद काफी लोकप्रिय हो गई है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसने WWE को पछाड़ दिया है। AEW भले ही स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट का भविष्य हो सकती है कि लेकिन वर्तमान में देखा जाए तो मार्केट शेयर, स्टोरीलाइन और एक्सपोज़र के मामले में WWE, AEW से कहीं आगे हैं। इसके अलावा एक्सपीरियंस के मामले में भी देखा जाए तो WWE, AEW से 40 साल आगे है।

अब जबकि प्रो रेसलिंग मार्केटप्लेस में AEW का WWE से ज्यादा दबदबा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह WWE से आगे निकल जाएगी। इसके अलावा फैंस के मामले में भी AEW, WWE के आस-पास भी नहीं है और उन्हें WWE के आस-पास भी पहुंचने में काफी समय लगेगा।

#5. इम्पैक्ट रेसलिंग WCW और ECW से ज्यादा लंबे वक्त तक अस्तित्व में रही है

इम्पैक्ट रेसलिंग
इम्पैक्ट रेसलिंग

साल 2011 में WCW के WWE द्वारा ख़रीदे जाने के बाद ज्यादातर टैलेंट्स ने इस प्रमोशन में काम न करने का फैसला किया क्योंकि उन रेसलर्स को असली कॉन्ट्रैक्ट का मात्र 50 प्रतिशत पैसा दिया जा रहा था।

जैफ जैरेट भी उन्हीं रेसलर्स में से एक थे और उन्होंने इस प्रमोशन में काम करने के बजाए अपना खुद का प्रमोशन 'TNA' शुरू किया। जैफ की कंपनी TNA यानि इम्पैक्ट रेसलिंग, WCW और ECW से कई ज्यादा वक्त तक अस्तित्व में रही।

#4. जॉन सीना 2010 के दशक के टॉप रेसलर के रूप में जाने जाएंगे

जॉन सीना
जॉन सीना

जॉन सीना शायद WWE के सबसे महान सुपरस्टार्स में से एक हैं। उन्होंने अपने करियर में 16 वर्ल्ड टाइटल जीतने के अलावा रेसलमेनिया और समरस्लैम को भी मेन इवेंट किया है और वह अभी ही रेसलिंग लैजेंड बन चुके हैं।

यही नहीं उन्हें अपने दम पर कई सालों तक कंपनी को आगे लेकर गए हैं। उनका इस दशक का सबसे महान सुपरस्टार होने का सबसे बड़ा सबूत यह है कि उनके कई नॉन-टाइटल मैचों ने कई पीपीवी को मेन इवेंट किया है।

#3.बैरन कॉर्बिन अच्छे रेसलर हैं

बैरन कॉर्बिन
बैरन कॉर्बिन

फैंस बैरन कॉर्बिन से काफी नफरत करते है और उन्हें यह समझ नहीं आता कि क्यों कॉर्बिन महत्वपूर्ण रूप से WWE प्रोग्रामिंग का हिस्सा हैं। लेकिन दुर्भाग्यवश, फैंस को यह बात माननी पड़ेगी कि कॉर्बिन काफी अच्छे रेसलर हैं। उनके मूव्स काफी अच्छे हैं, वह कभी-कभार ही गलती करते हैं और सबसे जरुरी बात यह है कि उनके कारण कभी भी किसी रेसलर को गंभीर चोट नहीं लगी।

#2. टेक्निकल रेसलिंग से ज्यादा फैंस को पसंद आना ज्यादा जरुरी है

हल्क होगन
हल्क होगन

रेसलमेनिया 3 में हुआ हल्क होगन vs आंद्रे द जायंट के मैच को फैंस सबसे बेहतरीन रेसलमेनिया मैचों में से एक मानते हैं। लेकिन देखा जाए तो तकनीकी रूप से यह मैच उतना अच्छा नहीं था लेकिन यह मैच फैंस को इसलिए पसंद आया क्योंकि कंपनी ने इस मैच के स्टोरीलाइन को काफी शानदार बिल्ड-अप किया था।

वर्तमान में भी देखा जाए तो फैंस को टेक्निकल मैच से ज्यादा वो मैच पसंद आते हैं जिनके स्टोरीलाइन को अच्छे तरीके से बिल्ड किया जाता है।

#1. ब्रॉक लैसनर वर्तमान में प्रो रेसलिंग के सबसे बड़े स्टार हैं

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर भले ही अब पार्ट-टाइमर के रूप में काम करते हो लेकिन देखा जाए तो वह वर्तमान में प्रो रेसलिंग के सबसे बड़े स्टार हैं और WWE में डेब्यू के पहले दिन से ही उनका दबदबा देखने को मिला है। यही नहीं बीस्ट इन्कार्नेट के फैंस दुनिया भर के कोने-कोने में मौजूद हैं और देखा जाए तो लोकप्रियता के मामले में कोई दूसरा रेसलर उनके आस-पास भी नहीं है।

ब्रॉक लैसनर इतने बड़े स्टार हैं कि किसी पीपीवी में उनकी मौजूदगी ही उस पीपीवी को सफल बनाने के लिए काफी है। यही कारण है कि वह WWE चैंपियन है और वह जब भी किसी शो या इवेंट में आने वाले होते हैं तो उसे देखने वाले दर्शकों की संख्या में भारी इजाफा होता है।

यह भी पढ़े: 4 बड़े रेसलर्स जिन्हें साल 2020 में WWE में लाया जा सकता है

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...