Create

6 कारण जो बताते हैं कि यूनिवर्सल चैंपियनशिप शापित है

Related image
Ishaan Sharma

यूनिवर्सल चैंपियनशिप को आए कुछ साल हुए हैं और अब तक हमें इस चैंपियनशिप के 5 विजेता दिखे हैं। साल 2016 के बाद इस चैंपियनशिप को लाया गया था और इसका नाम WWE यूनिवर्स को ध्यान में रखते हुए रखा गया था। दो बार ऐसा मौका आया है कि जब चैंपियंस को अपना खिताब छोड़ना पड़ा है।

अब एक बार फिर यह टाइटल वैकेंट हो चुका है और क्राउन ज्वेल में ब्रॉक लैसनर और ब्रॉन स्ट्रोमैन के बीच इस टाइटल के लिए मुकाबला होगा। यह इवेंट 2 नवंबर को सऊदी अरब में होगा। अब तक इस चैंपियनशिप के साथ ऐसी चीज़ें हो चुकी हैं जो बताती हैं कि यह चैंपियनशिप कंपनी के लिए ठीक नहीं है।

नजर डालते है उन कारणों के बारे में जो बताते हैं की ये चैंपियनशिप शापित कैसे हैं।

#6 WWE फैंस हमेशा से ही इस टाइटल को पसंद नहीं करते थे

An awkward unveiling

एक नई चैंपियनशिप के आने से हमेशा नई चीज़ें देखने को मिलती हैं लेकिन ऐसा यूनिवर्सल चैंपियन के साथ नहीं हुआ था। WWE फैंस हमेशा से ही इस टाइटल को पसंद नहीं करते थे। इस टाइटल का डिज़ाइन ही कुछ इस तरह का है जिसकी वजह से ज्यादातर फैंस इसे एक वर्ल्ड टाइटल नहीं मानते हैं।

फैंस को इस टाइटल का लाल रंग काफी अजीब लगता है और इस कारण ही ज्यादातर फैंस इस टाइटल के कारण मैच में दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं। काफी सारे फैंस के अनुसार एक नई चैंपियनशिप की जरूरत कंपनी को बिल्कुल नहीं थी और सिर्फ WWE चैंपियनशिप का होना ही काफी था।

हालांकि, WWE टाइटल को कंपनी के बड़े टाइटल के तौर पर देखती है जबकि फैंस इस बात से बिल्कुल भी सहमत नहीं हैं।

WWE की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#5 रोमन रेंस को जाना पड़ा

Roman Reigns was the latest champion

रोमन रेंस यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए काफी महीनों तक लैसनर के साथ दुश्मनी में रहे और समरस्लैम में उन्हें हराने के बाद रोमन एक फाइटिंग चैंपियन बनना चाहते थे। हालांकि, इस हफ्ते की रॉ में उन्हें अपनी चैंपियनशिप को छोड़ कर कंपनी से जाना पड़ा ताकि वह अपना इलाज करा सके।

रोमन की सेहत WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप से काफी ज्यादा जरूरी है और हम उम्मीद करते हैं की वह जल्द ही ठीक होकर रिंग में एक बार फिर अपनी वापसी करेंगे।

#4 केविन ओवंस की तुरंत हार हो गई थी

KO lost his title in spectacular fashion

जब केविन ओवंस ने यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती थी तब सभी को लगा था कि वह काफी सारी बड़ी चीज़ें करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ और कुछ महीनों के अंदर ही वह अपनी यूनिवर्सल चैंपियनशिप को WWE दिग्गज गोल्डबर्ग के हाथों गंवा बैठे। WWE फास्टलेन 2017 में गोल्डबर्ग और केविन ओवंस का मैच हुआ था जिसमें ओवंस काफी आसानी से हार गए थे।

#3 यूनिवर्सल चैंपियन गोल्डबर्ग को फैंस ने जमकर बू किया था

Goldberg was a victim of his dominance

गोल्डबर्ग हमेशा से ही WWE फैंस के पसंदीदा रैसलर रहे हैं और ऐसे में अगर उन्हें फैंस की तरफ से नफरत देखने को मिलेगी तो कोई भी हैरान हो सकता है।

जब उन्होंने केविन ओवंस को हराकर WWE की यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती थी तब फैंस काफी गुस्सा हो गए थे और उन्होंने गोल्डबर्ग पर अपना सारा गुस्सा निकाल दिया। फैंस को एक नया और फुल-टाइमर रैसलर चाहिए था जो चैंपियनशिप को हर हफ्ते डिफेंड कर सके लेकिन गोल्डबर्ग एक पार्ट टाइमर थे और ऐसे में ये होना संभव नहीं था।

#2 इस टाइटल ने लैसनर को कंपनी से गायब ही कर दिया था

Lesnar's reign was widely panned

ब्रॉक लैसनर WWE के सबसे मशहूर रैसलर्स में से एक हैं और इसमें कोई शक नहीं है। लैसनर का ध्यान हमेशा से ही UFC में था लेकिन WWE ने उन्हें ज्यादा पैसे देकर कॉन्ट्रैक्ट में बांधे रखा और इस कारण से वह ज्यादातर समय WWE टेलीविज़न में नज़र नहीं आते थे।

इसमें गलती लैसनर की नहीं है लेकिन इस टाइटल को जीतने के बाद से ही वह काफी कम नज़र आते थे। WWE उन्हें बुक भी इस तरह ही करती थी, बड़े इवेंट्स के अलावा लैसनर बाकी शो में नज़र नहीं आते थे।

#1 फिन बैलर सिर्फ एक दिन तक यूनिवर्सल चैंपियन रहे

Balor couldn't even lift the belt

समरस्लैम 2016 में फिन बैलर बनाम सैथ रॉलिंस के बीच यूनिवर्सल चैंपियनशिप के एक मुकाबला हुआ था। इस मैच को फिन बैलर ने जीतकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप अपने नाम की। हालांकि मैच के दौरान वह चोटिल हो गए और इस कारण उन्हें अपनी चैंपियनशिप WWE को वापस लौटानी पड़ी।

अगर वह मैच के दौरान चोटिल नहीं होते तो हमें काफी सरे अच्छे मुकाबले देखने को मिलते लेकिन उन्हें अगली रात रॉ में अपनी चैंपियनशिप कंपनी को वापस देनी पड़ी।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...