Create

6 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने पढ़ाई पूरी नहीं की

बैकी लिंच और शॉन माइकल्स
बैकी लिंच और शॉन माइकल्स

दुनिया भर के युवा रेसलर्स का कभी ना कभी डब्लू डब्लू ई (WWE) में आने का सपना होता है। कुछ रेसलिंग बैकग्राउंड से आते हैं, कुछ WWE में आने से पहले दूसरे खेल खेला करते थे वहीं कुछ पढ़ाई में बड़ी-बड़ी डिग्री प्राप्त कर चुके होते हैं।

इसका सबसे बड़ा उदाहरण ज़ेवियर वुड्स (Xavier Woods) हैं, जो पीएचडी कर चुके हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए बहुत छोटी उम्र में पढ़ाई छोड़ दी थी।

ये भी पढ़ें: 5 कारण क्यों अंडरटेकर का WWE से रिटायर होना गलत था

WWE में आने से पहले फुटबॉल प्लेयर थे ब्रे वायट

ब्रे वायट
ब्रे वायट

मौजूदा समय में ब्रे वायट (Bray Wyatt) का द फीन्ड कैरेक्टर पूरे प्रो रेसलिंग यूनिवर्स के सबसे दिलचस्प कैरेक्टर्स में से एक बना हुआ है। उनके पिता प्रोफेशनल रेसलर हुआ करते थे और उनके भाई बो डलास भी WWE सुपरस्टार हैं।

हालांकि वायट पढ़ाई और फुटबॉल दोनों में अच्छे थे लेकिन रेसलर बनने के अपने सपने का पीछा करने के चक्कर में उन्होंने ग्रेजुएट होने से कुछ समय पहले ही स्कूल छोड़ दिया था।

बैकी लिंच

बैकी लिंच
बैकी लिंच

आज बैकी लिंच (Becky Lynch) WWE की सबसे सफल और लोकप्रिय विमेंस सुपरस्टार्स में से एक हैं। लेकिन अपने जीवन के शुरुआती चरण में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। छोटी सी उम्र से उनका रेसलिंग के प्रति और दूसरे स्पोर्ट्स से भी लगाव बढ़ने लगा था।

हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने फिलॉसफी, इतिहास और राजनीति से संबंधित पढ़ाई शुरू की। लेकिन उन्होंने माना कि उन्हें इस तरह की पढ़ाई नहीं करनी थी इसलिए उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और रेसलिंग की ट्रेनिंग शुरू कर दी।

ये भी पढ़ें: WWE बैकस्टेज से ली गईं 10 दुर्लभ तस्वीरें जो आपको जरूर देखनी चाहिए

WWE हॉल ऑफ फेमर लीटा को पढ़ाई पसंद नहीं थी

लिटा
लिटा

WWE हॉल ऑफ फेमर लीटा (Lita) ने एक समय ट्रिश स्ट्रेटस (Trish Stratus) जैसी सुपरस्टार्स के साथ मिलकर विमेंस रेवोल्यूशन की शुरुआत की थी। अपने बचपन में लीटा ने काफी स्कूल बदले थे जिसका सीधा असर उनकी पढ़ाई पर पड़ रहा था।

अपनी जीवनी 'Amy Dumas Lita A Less Traveled R.O.A.D' में वो खुद कह चुकी हैं कि उन्हें पढ़ाई कुछ खास पसंद नहीं थी। इसी कारण उन्होंने स्कूल छोड़ा और यही से उनका प्रोफेशनल रेसलिंग के प्रति लगाव बढ़ता चला गया।

ये भी पढ़ें: 3 बड़े सुपरस्टार्स जिन्हें शायद WWE कभी नहीं निकालेगी

रिक फ्लेयर

रिक फ्लेयर
रिक फ्लेयर

WWE में आने से पहले ही रिक फ्लेयर के पास अच्छे लुक्स थे, स्टार पावर थी और एक बेहतरीन इन रिंग स्किल्स उन्हें सर्वगुण संपन्न एथलीट साबित कर रही थीं। बचपन में काफी फुटबॉल खेला करते थे और उन्होंने हाई स्कूल लेवल पर अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व भी किया था।

उसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ज्वाइन की और उन्होंने अपनी किताब 'Ric Flair: To Be The Man' में लिखा है कि वो अपना हाथ रेसलिंग में आजमाना चाहते थे। इसलिए पढ़ाई छोड़ उन्होंने प्रो रेसलिंग का रास्ता चुना जो बाद में सही साबित हुआ।

एजे स्टाइल्स ने 2016 में अपना WWE डेब्यू किया

एजे स्टाइल्स
एजे स्टाइल्स

एजे स्टाइल्स को मौजूदा समय के सबसे बेहतरीन इन रिंग परफ़ॉर्मर्स में से एक माना जाता है। WWE में आने से पहले भी उन्हें अपने करियर में काफी सफलता मिली। आपको ये भी बता दें कि बहुत छोटी सी उम्र से स्टाइल्स का प्रो रेसलिंग के प्रति लगाव बढ़ने लगा था।

हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने साउथ कैरोलाइना यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया लेकिन इससे पहले कि देर हो जाती उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए पढ़ाई छोड़ दी थी।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स की पत्नियां जो रेसलिंग बिजनेस में नहीं हैं

शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स
शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे महान रेसलर्स में से एक रहे हैं और अपने लंबे करियर में कई बड़े टाइटल्स भी जीते हैं। माइकल्स भी बचपन में फुटबॉल के बड़े फैन हुआ करते थे और अपनी हाई स्कूल टीम के कप्तान भी रहे।

उन्होंने अपनी जीवनी 'Heartbreak & Triumph: The Shawn Michaels Story' में लिखा है कि उन्होंने साउथवेट टेक्सास स्टेट यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया लेकिन धीरे-धीरे उनका ध्यान फुटबॉल और पढ़ाई से हटकर रेसलिंग में लगने लगा था, इसी कारण उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए पढ़ाई छोड़ने का निर्णय लिया।

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment