Create
Notifications

7 रेसलर्स जो WWE किंग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट जीतने के बाद बड़े स्टार बनने में कामयाब हुए

ऐज और ब्रॉक लैसनर अपने WWE करियर में किंग ऑफ द रिंग रह चुके हैं
ऐज और ब्रॉक लैसनर अपने WWE करियर में किंग ऑफ द रिंग रह चुके हैं
Subham Pal

4 साल के ब्रेक के बाद साल 2019 में WWE किंग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट की वापसी होते हुए देखने को मिली थी और बैरन कॉर्बिन यह टूर्नामेंट जीतकर नए किंग ऑफ द रिंग बने थे। इससे पहले 1985 से 2002 तक हर साल इस टूर्नामेंट का आयोजन कराया जाता था। आपको बता दें, किंग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट का डेब्यू 1993 में एक पीपीवी के रूप में हुआ था। वर्तमान समय में WWE रोस्टर में मिड कार्ड सुपरस्टार्स की संख्या काफी ज्यादा होने से हर एक सुपरस्टार को बराबर मौके नहीं मिल पाते हैं।

ये भी पढ़ें: बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में सैथ रॉलिंस के WWE करियर के 5 यादगार पल

हालांकि, किग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट की वजह से कम इस्तेमाल किये गए सुपरस्टार्स को भी लाइमलाइट में आने का मौका मिलता है। यही नहीं, कई सुपरस्टार्स के लिए यह टूर्नामेंट करियर चेंजर साबित हुआ और वे अपने करियर में आग जाकर बहुत बड़े सुपरस्टार बने। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 7 सुपरस्टार्स का जिक्र करने वाले हैं जो कि किंग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट जीतने के बाद बड़े स्टार बने।

7- WWE सुपरस्टार ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर और पॉल हेमन
ब्रॉक लैसनर और पॉल हेमन

WWE में अपने पहले ही साल में ब्रॉक लैसनर को काफी सफलता मिली थी और वह 2002 Royal Rumble विजेता बनने के अलावा दो बार के WWE चैंपियन भी बन चुके थे। यही नहीं, उन्होंने इस दौरान हल्क होगन, रिक फ्लेयर, द रॉक, द अंडरटेकर जैसे कई दिग्गज सुपरस्टार्स को हराया था। हालांकि, उनके टॉप पर पहुंचने की शुरूआत 2002 किंग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट जीतने के बाद हुई थी।

ये भी पढ़ें: WWE के दिग्गज स्टार सैंटिनो मरैला की बेटी बियांका करैली के बारे में 5 बातें जो आपको जाननी चाहिए

आपको बता दें, इस टूर्नामेंट के फाइनल में लैसनर ने रॉब वैन डैम को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। इसके बाद लैसनर ने साल 2004 में कंपनी छोड़ दी और साल 2012 में वापसी के बाद वह 3 बार के यूनिवर्सल चैंपियन और 4 बार के WWE चैंपियन बने थे।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

6- WWE लैजेंड ऐज (2001)

ऐज
ऐज

ऐज को WWE में क्रिश्चियन के साथ टैग टीम डिवीजन में काफी सफलता मिली थी और वह किंग ऑफ द रिंग बनने से पहले 7 बार के टैग टीम चैंपियन रह चुके थे। हालांकि, साल 2001 में किंग ऑफ द रिंग बनने के बाद ऐज के करियर में नया मोड़ आया और वह क्रिश्चियन से अलग हो गए। इसके बाद साल के अंत तक वह दो मौकों पर आईसी चैंपियनशिप और एक मौके पर यूएस चैंपियनशिप जीतने में कामयाब रहे।

इसके बाद साल 2004 से लेकर साल 2011 में रिटायरमेंट लेने तक ऐज का करियर काफी शानदार रहा और इस दौरान वह 4 बार के WWE चैंपियन, 7 बार के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन, पहले मनी इन द बैंक विनर और 2010 Royal Rumble विजेता बनने में कामयाब रहे थे। यही नहीं, ऐज ने वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन के रूप में रिटायरमेंट ली थी, हालांकि, वर्तमान समय में ऐज ने रिटायरमेंट से वापसी कर ली है।

5- WWE लैजेंड रैंडी सैवेज

रैंडी सैवेज
रैंडी सैवेज

रैंडी सैवेज को WWE के सबसे बेहतरीन परफॉर्मर्स में से एक माना जाता है और आपको बता दें, 1987 किंग ऑफ द रिंग बनने के बाद वह हील सुपरस्टार के रूप में और भी लोकप्रिय हो गए थे। इसके बाद WrestleMania 4 में WWE चैंपियन बनने के बाद उन्होंने 371 दिन तक चैंपियन रहने के बाद WrestleMania 5 में हल्क होगन के हाथों टाइटल गंवा दिया।

इसके बाद WrestleMania 8 में वह रिक फ्लेयर को हराकर अपने करियर में दूसरी बार WWE चैंपियन बने। साल 1994 में सैवेज ने WWE छोड़ दिया और WCW में जाकर अपना सफल करियर बनाया। आपको बता दें, साल 2011 में एक रोड एक्सीडेंट के दौरान सैवेज की हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई थी।

4- WWE लैजेंड कर्ट एंगल ( 2000)

कर्ट एंगल
कर्ट एंगल

ब्रॉक लैसनर की तरह ही कर्ट एंगल का भी WWE में शुरूआती साल काफी शानदार रहा था। आपको बता दें, विनिंग स्ट्रीक, एक साथ आईसी & यूरोपियन चैंपियनशिप जीतने और No Mercy 2000 में WWE चैंपियनशिप जीतने के बीच में कर्ट एंगल किंग ऑफ द रिंग बने थे।

यह टूर्नामेंट जीतने के 4 महीने बाद एंगल WWE हैवीवेट चैंपियन बने और इसके बाद वह द रॉक, ट्रिपल एच, स्टोन कोल्ड जैसे कई सुपरस्टार्स के खिलाफ बेहतरीन फ्यूड करते हुए दिखाई दिए थे। एंगल अपने करियर में 4 बार के WWE चैंपियन और 1 बार के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रहने के अलावा WrestleMania 19 को हैडलाइन किया था। यही नहीं, वह द अंडरटेकर, ब्रॉक लैसनर, एडी गुरेरो जैसे कई सुपरस्टार्स के खिलाफ बेहतरीन मैच का हिस्सा रह चुके हैं।

3- ब्रेट हार्ट (1991 & 1993)

ब्रेट हार्ट
ब्रेट हार्ट

ब्रेट हार्ट अपने WWE करियर में दो बार के किंग ऑफ द रिंग विजेता रह चुके हैं और उन्होंने यह टूर्नामेंट पहली बार 1991 जबकि दूसरी बार 1993 में जीता था। इसके अगले 5 सालों में ब्रेट हार्ट 5 बार के WWE चैंपियन, 1994 Royal Rumble मैच के संयुक्त विजेता रहने के अलावा दो बार WrestleMania को मेन इवेंट भी किया।

इसके बाद Survivor Series 1997 के बाद उन्होंने WCW में डेब्यू किया। हालांकि, WCW में उनका रन खास नहीं रहा लेकिन इसके बावजूद भी वह दो बार के WCW चैंपियन, 4 बार के यूएस चैंपियन और 1 बार के टैग टीम चैंपियन बनने में कामयाब रहे थे।

2- WWE सुपरस्टार ट्रिपल एच (1997)

ट्रिपल एच
ट्रिपल एच

ट्रिपल एच साल 1996 में WWE किंग ऑफ द रिंग बनने वाले थे, हालांकि, ट्रिपल एच के एक कंट्रोवर्सी में फंसने की वजह से यह फैसला टाल दिया गया है। इसके एक साल बाद आखिरकार ट्रिप एच, मैनकाइंड को हराकर 1997 किंग ऑफ द रिंग विजेता बनने में कामयाब रहे थे।

इसके बाद ट्रिपल एच के WWE करियर ने रफ्तार पकड़ ली और आगे चलकर उन्होंने WWE का सबसे लोकप्रिय फैक्शन डी जेनरेशन एक्स तैयार किया। यही नहीं, वह अपने करियर में 9 बार के WWE चैंपियन, 5 बार के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन, 2 बार Royal Rumble विजेता और 7 बार WrestleMania को हैडलाइन कर चुके हैं।

1- WWE लैजेंड स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (1996)

स्टोन कोल्ड
स्टोन कोल्ड

स्टोन कोल्ड को WWE का सबसे महानतम सुपरस्टार माना जाता है और आपको बता दें, WWE के WCW के खिलाफ रेटिंग वॉर के दौरान स्टोन कोल्ड ने अकेले ही अपने दम पर WWE को यह लड़ाई जीतने में मदद की थी। ट्रिपल एच के कंट्रोवर्सी में फंसने के बाद स्टोन कोल्ड, जेक रॉबर्ट्स के हराकर 1996 किंग ऑफ द रिंग विजेता बने थे।

इसके बाद स्टोन कोल्ड के पुश शुरूआत हुई और वह अपने करियर के दौरान 6 बार के WWE चैंपियन, दो बार के आईसी चैंपियन, 4 बार के टैग टीम चैंपियन, 3 बार के Royal Rumble विजेता और 3 बार WrestleMania को हैडलाइन कर चुके हैं। यही नहीं, वह विंस मैकमैहन के साथ WWE के सबसे बेहतरीन स्टोरीलाइन का भी हिस्सा रह चुके हैं।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...