Create
Notifications

8 WWE रेसलर्स जिन्हें रेसलिंग के बाहर भी अवॉर्ड मिल चुके हैं

WWE रेसलर्स जिन्होंने रेसलिंग के बाहर भी सम्मान प्राप्त किए हुए हैं
WWE रेसलर्स जिन्होंने रेसलिंग के बाहर भी सम्मान प्राप्त किए हुए हैं
Amit Shukla
visit

WWE रेसलर्स अपने करियर में कई काम करने के बाद कंपनी का हिस्सा बनते हैं। इसके कारण उन्हें रेसलिंग में तो पहचान मिलती है लेकिन कई रेसलर्स या तो रेसलिंग से पहले, कुछ रेसलिंग के दौरान, और कुछ अन्य रेसलिंग के बाद सम्मान प्राप्त करते हैं। ये सम्मान रिंग से बाहर प्राप्त होने पर एक अलग ही खुशी का एहसास होता है।

ये भी पढ़ें: 5 सबसे जबरदस्त मुकाबले जो 2021 में अबतक हुए WWE पीपीवी में देखने को मिले हैं

ऐसे कई रेसलर्स हैं जिनके बारे में आपने कई बार सुना होगा जैसे जॉन सीना को रिंग के बाहर भी कई अवार्ड्स मिले हैं। मिकी जेम्स को रिंग के बाहर कई अवार्ड्स मिले हैं और उन्हें अपने रिंग से अलग काम के लिए बेहद सम्मान के साथ देखा और दिया जाता है। इसको ध्यान में रखते हुए आइए एक नजर ड़ालते हैं उन रेसलर्स पर जिन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और उसके कारण उन्हें रिंग से बाहर भी सम्मान से नवाजा गया।

#8 पूर्व WWE NXT सुपरस्टार पैट मैक्कफी

पैट मैक्कफी को अप्रैल 2021 में SmackDown की कमेंट्री टीम का हिस्सा बनाया गया था। रेसलिंग में अपने हाथ आजमाने से पहले ये फुटबॉल के क्षेत्र में काफी अच्छा और बड़ा काम कर चुके हैं। यही वजह है कि इनके काम को एक अलग स्तर से देखा जाता है क्योंकि इनके पास वर्षों का अनुभव है।

ये भी पढ़ें: WWE से जुड़ी 3 अफवाहें जो सच साबित होनी चाहिए और 2 जो गलत साबित होनी चाहिए

रेसलिंग में आने से पहले इन्हें 2014 और 2016 में प्रो बाउल जीतने का मौका मिला था और ये 2014 में ही एक ऑल प्रो हुए थे। इन्हें प्रो फुटबॉल फोकस अवार्ड मिल चुका है। ये 2020 में हुए बैरेट स्पोर्ट्स मीडिया समिट में टोनी ब्रूनो अवार्ड जीतने में सफल रहे थे। इससे उन्हें काफी ख्याति मिली थी।

#7 डेनियल ब्रायन एक इको फ्रेंडली सुपरस्टार हैं

30 अप्रैल 2021 को हुए SmackDown में इनकी यूनिवर्सल चैंपियनशिप को जीतने की इच्छा का अंत हो गया लेकिन इसका अर्थ ये नहीं है कि ये अभी WWE से बाहर हुए हैं या इन्होंने किसी अन्य कंपनी के साथ करार किया हुआ है। ऐसे में ये बात भी जानना जरूरी है कि ये इको फ्रेंडली चीजों के साथ करार करते हैं।

इन्होंने अपने खाने के तरीके और उससे जुड़े चुनाव को बदला जिसकी वजह से इन्हें 2012 में पीटा ने सम्मानित किया था। इन्हें पीटा 2 लिब्बी अवार्ड मिला था जिसमें इनके नाम ये ख्याति आई कि ये सबसे ज्यादा जानवरों से अच्छा व्यवहार करने वाले रेसलर हैं। इन्हें प्लेनेट चैंपियन यूँ ही नहीं कहा जाता है।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स अपनी लाइन भूल गए

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

#6 बैरन कॉर्बिन

बैरन कॉर्बिन भले ही अपने किंग के ताज को नाकामुरा के हाथों हार गए हों लेकिन इन्होंने हर क्षेत्र में कामयाबी पाई है जिसमें इन्होंने अपने काम को करने का प्रयास किया है। कॉर्बिन को NFL बेहद पसंद था और कई लोग इनके इस कीर्तिमान के बारे में जानते हैं जो काफी आम बात है।

फैंस ये नहीं जानते होंगे कि ये तीन बार गोल्डन ग्लव्स चैंपियन रह चुके हैं और पूर्व ग्रेपलिंग चैंपियन भी रह चुके हैं। ये बात अलग है जिसे कम लोग इसलिए जानते होंगे क्योंकि इन्होंने कभी इसके बारे में ज्यादा बात नहीं की है। बैरन कॉर्बिन अब एक नए किरदार की तलाश में हैं और वो उन्हें जल्द ही मिल सकता है।

#5 जॉन सीना

youtube-cover

जॉन सीना रिंग में तो काम करते ही हैं लेकिन ये गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बच्चों के साथ भी काम करते हैं। मेक ए विश नाम की संस्था के साथ काम करते हुए इन्होंने कई जिंदगियों को खुशियाँ दी हैं और आज भी सबसे पसंद किए जाने वाले रेसलर्स में से एक हैं। ऐसा शायद ही कोई होगा जो इनके आस पास आ सकेगा।

जॉन सीना को हॉलीवुड में भी सम्मान प्राप्त हुए हैं क्योंकि इन्हें 2017 में सिनेमाकोन का 'एक्शन स्टार ऑफ द ईयर' अवार्ड भी मिला हुआ है। इन्हें स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड का मुहमद अली लेगेसी अवार्ड भी मिला है जो इनके काम और उसके प्रभाव को बताने के लिए काफी है। जॉन सीना जैसा रेसलर होना आसान नहीं है।

#4 असुका

youtube-cover

असुका जब रिंग में नहीं लड़ रही होती हैं तो वो अपने यूट्यूब चैनल पर काफी अच्छा कंटेंट साझा कर रही होती हैं। इस कंटेंट में गेम्स और खाने से जुड़ी जानकारी शामिल है। असुका के इस काम को इसलिए पसंद किया जाता है क्योंकि ये उसे बेहद मजाकिया तरीके से पेश करती हैं।

ये उसे अंग्रेजी और जापानी भाषा में रिकॉर्ड करती हैं और इनके काम ने इन्हें यूट्यूब के क्रिएटर्स अवार्ड प्रोग्राम के तहत सिल्वर क्रियेटर अवार्ड दिया था। असुका इस समय Money In The Bank लैडर मैच का हिस्सा हैं और ये देखना होगा कि ये आनेवाले समय में क्या धमाल करती हैं।

#3 द अंडरटेकर

रेसलिंग के किरदार को अगर फिल्मों से जुड़े किसी अवार्ड शो में सम्मान दिया जाए तो ये काफी कुछ कहता है। द अंडरटेकर अपने काम, किरदार, अंदाज और आवाज के लिए जाने जाते हैं। इनका रेस्ट इन पीस सुनकर किसी के भी होश फाख्ता हो सकते हैं। ये सिर्फ रेसलिंग ही नहीं अन्य जगहों पर भी काफी फेमस हैं।

2000 में हुए ऐयेगोरे अवार्ड के विजेता द अंडरटेकर रेसलिंग जगत के इकलौते ऐसे रेसलर हैं जिन्हें ये सम्मान दिया गया है। ये अपने आप में उनके बारे में काफी कुछ कहता है। इस समय तो टेकर रिंग से दूर हैं क्योंकि Survivor Series 2020 में इन्होंने रिंग को अलविदा कह दिया था लेकिन साथ ही ये भी कहा था कि अगर विंस मैकमैहन उन्हें बुलाएंगे तो वो तुरंत चले आएँगे।

#2 टाइटस ओ'नील

WWE के ग्लोबल एम्बेस्डर टाइटस ओ'नील रिंग में कम नजर आते हैं। इन्हें इनके काम के कारण कंपनी ने इस पद पर रखा है लेकिन ये सिर्फ एक कंपनी को नहीं बल्कि एक अच्छी सोच को भी सच होता हुआ दिखाते हैं जो एक अच्छी बात है। ये रिंग में कब वापसी करेंगे इसके बारे में कुछ भी मालूम नहीं है।

टाइटस अपने बच्चे को काफी अच्छी तरह से बड़ा कर रहे हैं और यही वजह है कि इन्हें 2015 में मेगा डैड अवार्ड्स में डैड ऑफ द ईयर अवार्ड से नवाजा गया था। इन्होंने टैम्पा में इतना अच्छा काम किया है कि इन्हें 2020 में टैम्पा सिटीजन ऑफ द ईयर अवार्ड से नवाजा गया था जो एक बड़ी उपलब्धि है।

#1 ज़ेवियर वुड्स

ज़ेवियर वुड्स के सुझाव के कारण हमें न्यू डे जैसी टीम देखने को मिली। वक्त बदला और इन्होंने अपना एक यूट्यूब चैनल बनाया जिसे फैंस से खासा समर्थन मिला। एक समय पर ये इसमें अपने रेसलिंग के दोस्तों, सेलेब्रिटी एवं अन्य लोगों को बुलाते थे जो एक अच्छा अनुभव होता था और लोग उसे पसंद करते थे।

ज़ेवियर वुड्स के यूट्यूब चैनल को क्रिएटर्स अवार्ड मिल चुका है और इनके चैनल को गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी जगह मिल चुकी है। इनका चैनल किसी सेलिब्रिटी का सबसे ज्यादा सब्स्क्राइब्ड गेमिंग चैनल है। इन्हें 2020 में कंटेंट क्रियेटर ऑफ द ईयर ईस्पोर्ट्स अवार्ड भी मिल चुका है।

Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now