9 वर्ल्ड चैंपियन जिन्हें विंस मैकमैहन हरा चुके हैं 

विंस मैकमैहन vs जॉन सीना
विंस मैकमैहन vs जॉन सीना

विंस मैकमैहन को डब्लू डब्लू ई(WWE) के इतिहास के सबसे बड़े विलन के रूप में जाना जाता है। वह शुरुआत में बेबीफेस कमेंटेटर के रूप में दिखाई दिए और 90 के दशक में वह नियमित रूप से WWE टेलीविज़न पर दिखाई देने लगे। विंस मैकमैहन ने अपने करियर में कई मैच लड़े हैं और इसमें उनके द्वारा रेसलमेनिया में लड़े गए बेहतरीन मैच भी शामिल है। इस दौरान वह कई बड़े सुपरस्टार्स को हराने में भी सफल रहे और इसमें कई वर्ल्ड चैंपियंस भी शामिल हैं।

यह भी पढ़े: 5 मौके जब विंस मैकमैहन को मजबूर होकर अपने चहेते WWE सुपरस्टार्स से वर्ल्ड टाइटल वापस लेना पड़ा था

इस आर्टिकल में हम ऐसे 9 वर्ल्ड चैंपियंस के बारे में बात करने वाले हैं जिन्हें विंस मैकमैहन हरा चुके हैं।

#9 जॉन सीना

जॉन सीना
जॉन सीना

रोड टू रेसलमेनिया 26 के दौरान जॉन सीना का एक गौंटलेट मैच के दौरान विंस मैकमैहन से आमना-सामना हुआ। इस मैच में विंस मैकमैहन से सामना होने से पहले सीना ने व्लादमिर कोज्लो, ड्रू मैकइंटायर, जैक स्वैगर, मार्क हेनरी और बतिस्ता का सामना किया और बतिस्ता द्वारा सीना को बतिस्ता बॉम्ब देने के कारण विंस मैकमैहन के लिए काम आसान हो गया और विंस ने सीना को पिन करते हुए आसानी से मैच जीत लिया।

youtube-cover

#8 रॉब वैन डैम

रॉब वैन डैम
रॉब वैन डैम

8 मई 2007 को ECW के एक एपिसोड के दौरान विंस मैकमैहन फैंस के चहेते सुपरस्टार रॉब वैन डैम पर हमला करने का फैसला किया और विंस ने ऐसा करने के लिए शेन मैकमैहन और उमागा की मदद ली। रॉब के खिलाफ मैच के दौरान विंस ने शेन और उमागा की मदद से रॉब को आसानी से धराशाई कर उन्हें पिन करने में सफल रहे। आपको बता दें रॉब ने पिछले साल इम्पैक्ट रेसलिंग में वापसी की और वह अभी भी उस प्रमोशन का हिस्सा हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#7 बॉबी लैश्ले

youtube-cover

विंस मैकमैहन, शेन मैकमैहन और उमागा की तिकड़ी ने बैकलैश 2007 में बॉबी लैश्ले का सामना किया और आपको बता दें उस मैच में बॉबी लैश्ले की ECW चैंपियनशिप लाइन पर थी। इस मैच के दौरान उमागा ने लैश्ले को सामोअन ड्रॉप देकर उन्हें धराशाई कर दिया और विंस ने इसका फायदा उठाकर आसानी से यह मैच जीतकर ECW चैंपियनशिप पर कब्जा किया।

#6 रिक फ्लेयर

रिक फ्लेयर
रिक फ्लेयर

रॉयल रंबल 2020 में विंस मैकमैहन ने स्ट्रीट फाइट मैच में रिक फ्लेयर का सामना किया और इस मैच में रिक फ्लेयर, विंस को हराने में कामयाब रहे थे। इस मैच के कुछ महीनों बाद रॉ में विंस मैकमैहन का एक बार फिर रिक फ्लेयर से सामना हुआ था और इस मैच की शर्त के अनुसार विजेता को रॉ का कंट्रोल मिल जाता। विंस, ब्रॉक लैसनर की मदद से इस मैच को जीतने में कामयाब रहे और उन्होंने रॉ का कंट्रोल अपने हाथों में ले लिया।

#5 रैंडी ऑर्टन

रैंडी ऑर्टन
रैंडी ऑर्टन

साल 2009 में विंस मैकमैहन ने रैंडी ऑर्टन को हराने के लिए डीएक्स के साथ टीम बना लिया था। विंस के खिलाफ रैंडी उन्हें आसानी से हरा देते लेकिन जॉन सीना ने इस मैच में दखल देते हुए ऑर्टन को अपना फिनिशिंग मूव देकर चित कर दिया, जिसके बाद विंस ने ऑर्टन को पिन कर आसानी से मैच जीत लिया।

#4 शॉन माइकल्स

शॉन माइकल्स
शॉन माइकल्स

रेसलमेनिया 22 में शॉन माइकल्स, विंस मैकमैहन को हराने में कामयाब रहे थे। इसके एक महीने बाद बैकलैश पीपीवी में विंस मैकमैहन ने शेन मैकमैहन के साथ मिलकर एक टैग टीम मैच में शॉन माइकल्स और गॉड का सामना किया। इस मैच में विंस & शेन मैकमैहन ने द स्पिरिट स्क्वाड की मदद से शॉन माइकल्स को हराने में कामयाब रहे।

#3 ट्रिपल एच

ट्रिपल एच
ट्रिपल एच

16 सितम्बर, 1999 के एक एपिसोड के दौरान ट्रिपल एच ने विंस मैकमैहन के खिलाफ अपनी WWE चैंपियनशिप डिफेंड की। इस मैच के दौरान ट्रिपल एच ने विंस की काफी बुरी पिटाई की और वह यह मैच आसानी से जीत जाते लेकिन तभी स्टोन कोल्ड ने इस मैच में दखल देते हुए ट्रिपल एच को स्टनर दे दिया। स्टनर देने के कुछ क्षणों बाद विंस ने ट्रिपल एच को पिन कर इस मैच को जीतकर नए WWE चैंपियन बने।

#2 द रॉक

द रॉक
द रॉक

किंग ऑफ़ द रिंग 2000 में विंस & शेन मैकमैहन & ट्रिपल एच की टीम और द रॉक, द अंडरटेकर और केन के टीम के बीच WWE चैंपियनशिप के सिक्स-मैन टैग टीम मैच हुआ और इस मैच में द रॉक, विंस को पिन कर WWE चैंपियन बने। इस मैच के होने के कुछ दिन पहले स्मैकडाउन में एक बार फिर यही मैच देखने को मिला था और इस मैच में विंस मैकमैहन, द रॉक को अपना मूव 'पीपल्स एल्बो' देकर इस मैच को जीतने में कामयाब रहे थे।

#1 स्टोन कोल्ड

स्टोन कोल्ड
स्टोन कोल्ड

साल 1999 में ऑस्टिन की मैकमैहन फैमिली के साथ दुश्मनी चरम पर थी। आपको बता दें 8 फरवरी 1999 को हुए रॉ में ऑस्टिन ने एक गौंटलेट मैच में द कॉरपोरेशन का सामना किया। इस मैच के दौरान स्टोन कोल्ड ने शैमरॉक, टेस्ट, चायना, केन और बिग बॉस का सामना किया, जिसके बाद मैच के आखिर में आए मैकमैहन ने बुरी थके हुए स्टोन कोल्ड को आसानी से हरा दिया।

ऑस्टिन अभी भी बिज़नेस के सबसे बड़े नामों में से एक हैं और वह अकसर बड़े मौकों पर WWE में नजर आते हैं।