Create
Notifications

5 मौके जब विंस मैकमैहन को मजबूर होकर अपने चहेते WWE सुपरस्टार्स से वर्ल्ड टाइटल वापस लेना पड़ा था

विंस मैकमैहन & रोमन रेंस
विंस मैकमैहन & रोमन रेंस
Subham Pal

जब कोई डब्लू डब्लू ई(WWE) सुपरस्टार कोई टाइटल जीतता है तो यह उसके लिए काफी बड़ा लम्हा होता है। हालांकि, चैंपियन बनने के साथ ही उस सुपरस्टार के कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी आ जाती है। यह कंपनी ही होती है जो किसी सुपरस्टार पर काफी भरोसा करके उसे चैंपियन बनाती है। खासकर, जब कंपनी किसी सुपरस्टार को वर्ल्ड चैंपियन बनाती है तो उस सुपरस्टार की जिम्मेदारी भी काफी बढ़ जाती है।

आपको बता दें कई बार ऐसा देखने को मिला है जहां WWE को मजबूर होकर किसी सुपरस्टार से टाइटल वापस लेना पड़ा है। कई ऐसे सुपरस्टार हुए जो लंबे समय तक वर्ल्ड चैंपियन रहना चाहते थे लेकिन विपरीत परिस्थितियों के कारण मजबूर होकर विंस मैकमैहन को उस सुपरस्टार से टाइटल वापस लेना पड़ा था।

यह भी पढ़े: 5 बड़े सुपरस्टार्स जिनके भाई-बहन WWE में काम कर चुके हैं

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 मौकों के बारे में बात करने वाले हैं जब विंस मैकमैहन को मजबूर होकर किसी सुपरस्टार से वर्ल्ड टाइटल वापस लेना पड़ा था।

#5 'स्टोन कोल्ड' स्टीव ऑस्टिन- 2001

स्टोन कोल्ड & कर्ट एंगल
स्टोन कोल्ड & कर्ट एंगल

कर्ट एंगल अपने करियर में ज्यादातर वक्त हील सुपरस्टार्स की भूमिका में रहे हैं लेकिन साल 2001 में उनके बेबीफेस रन को कौन भूल सकता है जहां उन्होंने Unforgiven 2001 में स्टोन कोल्ड को हराकर WWF चैंपियनशिप जीती थी।

इस फ्यूड में स्टोन कोल्ड टॉप हील की भूमिका में थे और आपको बता दें,जब यह मैच हुआ था उसके ठीक 12 दिन पहले 9/11 आतंकी हमला हुआ था। इस घटना ने अमेरिकी दर्शकों के मन में देशभक्ति की भावना को जगा दिया था इसलिए विंस मैकमैहन ने इस चीज का फायदा उठाने के लिए मजबूरी में स्टोन कोल्ड से टाइटल वापस लेकर कर्ट एंगल को चैंपियन बना दिया था।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#4 एडी गुरेरो- 2014

एडी गुरैरो
एडी गुरैरो

एडी गुरेरो ने साल 2004 में ब्रॉक लैसनर को हराकर अपनी पहली WWE चैंपियनशिप जीती थी। हालांकि, उनके चैंपियन बनने के बाद से ही WWE के रेटिंग्स में काफी गिरावट देखने को मिली थी और खुद एडी ने भी यह चीज महसूस की थी कि वह एक वर्ल्ड चैंपियन के रूप में ज्यादा कुछ नहीं कर पा रहे हैं।

यही कारण है कि उन्होंने अपनी जगह JBL को WWE चैंपियन बनाने का फैसला किया। इसके बाद जॉन सीना, JBL को हराकर नए WWE चैंपियन बने और उन्होंने करीब एक दशक कंपनी को अपने दम पर आगे बढ़ाया।

#3 डॉल्फ़ जिगलर- 2013

डॉल्फ़ जिगलर
डॉल्फ़ जिगलर

साल 2013 में रेसलमेनिया 29 के बाद हुए रॉ में डॉल्फ़ जिगलर ने अल्बर्टो डेल रियो के खिलाफ अपना मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश इन करते हुए WWE चैंपियनशिप जीती थी। डॉल्फ़ जिगलर के नया चैंपियन बनने से फैंस काफी खुश थे लेकिन कंकशन का शिकार होने के कारण वह लंबे वक़्त कंपनी में दिखाई नहीं दिए।

आपको बता दें डॉल्फ़ अपनी इंजरी के कारण रेसलमेनिया के बाद हुए एक्सट्रीम रूल्स और पेबैक पीपीवी का हिस्सा नहीं बन पाए थे। यही कारण है कि विंस मैकमैहन को मजबूरी में उनसे टाइटल वापस लेना पड़ा था।

#2 रोमन रेंस- 2016

रोमन रेंस
रोमन रेंस

रोमन रेंस रेसलमेनिया 32 में ट्रिपल एच को हराकर WWE चैंपियन बने थे। रेसलमेनिया में चैंपियन बनने के बाद रोमन, एजे स्टाइल्स के खिलाफ दो शानदार मैचों का हिस्सा रहे थे। इस फ्यूड के समाप्त होने के बाद रोमन का मुकाबला वापसी कर रहे सैथ रॉलिंस से हुआ। इस मैच में सैथ रॉलिंस, रोमन रेंस को क्लीन तरीके से हराने वाले पहले सुपरस्टार बने।

किसी को भी इस मैच में रोमन के हार की उम्मीद नहीं थी और फैंस यह सोच रहे थे कि रोमन लंबे वक़्त तक चैंपियन रहेंगे। लेकिन देखा जाए रोमन ने उस समय WWE की वैलनेस पॉलिसी का उल्लंघन किया था इसलिए विंस मैकमैहन को उनसे टाइटल वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।

#1 जॉन सीना- 2011

जॉन सीना vs सीएम पंक
जॉन सीना vs सीएम पंक

साल 2011 में हुए रेसलमेनिया 27 में जॉन सीना WWE चैंपियन बने थे जबकि सीएम पंक WWE चैंपियनशिप के #1 कंटेंडर बनकर उभरे थे। आपको बता दें मनी इन द बैंक पीपीवी में सीएम पंक का कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने वाला था और कंपनी ने इसका स्टोरीलाइन के तौर पर इस्तेमाल करने का फैसला किया जहां पंक ने खुलासा किया कि वह WWE चैंपियनशिप जीतकर WWE छोड़ना चाहते हैं।

विंस मैकमैहन ने जिस तरह इस विपरीत पारिस्थिति को स्टोरीलाइन में ढाला, वह तारीफ के योग्य है। और, इसके बाद जॉन सीना और सीएम पंक के बीच शानदार मैच देखने को मिला जहां सीएम पंक नए चैंपियन बने।

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...