Create
Notifications

WWE में साल 2019 की अच्छी और बुरी बातों पर एक नजर

Enter caption
PANKAJ
visit

साल 2019 लगभग खत्म होने वाला है। डब्लू डब्लू ई (WWE) में इस साल कई बदलाव हुई। कई बड़े फैसले लिए गए। रेटिंग को लेकर काफी दिक्कत सामने आई। कुल मिलाकर देखा जाए तो ये साल WWE के लिए अच्छा रहा। कुछ अच्छी चीजें भी रही तो कुछ बुरी चीजें भी इस साल यहां देखने को मिली। WWE प्रोग्रामिंग इस साल काफी शानदार रही।

ये भी पढ़ें:- 5 WWE सुपरस्टार्स जो 2020 का मेंस रॉयल रंबल मैच जीत सकते हैं

तो आइए एक नजर डालते हैं साल 2019 की कुछ अच्छी और बुरी बातों पर।

# अच्छा: ब्रे वायट का फीन्ड अवतार

ब्रे वायट ने जो इस साल किया है वो शायद आजतक कोई नहीं कर पाया। उन्होंने जब से वापसी की है वो पुरी दुनिया में छा गए है। इसकी वजह है उनका फीन्ड कैरेक्टर। जब से वो इस कैरेक्टर में आए है तभी से उनकी फैन फॉलोविंग बढ़ गई है। WWE ने भी इस कैरेक्टर को काफी अच्छे से बिल्ड किया। हमें लगता है कि ये WWE की इस साल की सबसे बड़ी उपलब्धि रही। इसी वजह से ब्रे वायट को यूनिवर्सल चैंपियन भी बना दिया गया। इस साल जो मोमेंटम ब्रे वायट ने पकड़ा है, अगर वो अगले साल भी बरकरार रहेगा तो साल 2020 में भी उनका जलवा कायम रहेगा।

# बुरा: वाइल्ड कार्ड रूल

मई में इस नियम को विंस मैकमैहन ने सभी के सामने रखा। अक्टूबर में इसे खत्म कर दिया गया। लेकिन ये नियम कभी भी अच्छा नहीं रहा। इस नियम के मुताबिक कुछ सुपरस्टार्स दोनों ब्रांड में जाकर फाइट कर सकते थे। ये फैंस को कभी पसंद नहीं आया। इस नियम की वजह से कई स्टोरीलाइन खराब हो गई। सोशल मीडिया पर इस नियम को लेकर भी काफी बवाल हुआ। इस साल का ये सबसे घटिया निर्णय विंस मैकमैहन ने लिया था।

# अच्छा: बैकी लिंच

ये साल पूरी तरह बैकी लिंच के नाम रहा। विमेंस डिवीजन में उनका जलवा कायम रहा। रॉयल रंबल से उनका जलवा शुरु हुआ। इसके बाद रेसलमेनिया के मेन इवेंट में टाइटल अपने नाम किया। और साल के अंत तक वो चैंपियन बनीं रही हैं। वो बेबीफेस पूरा साल रही हैं। फैंस ने जबरदस्त प्यार उन्हें दिया है। WWE ने भी उन्हें शानदार तरीके से पुश दिया है।

# बुरा: कोफीेमेनिया का अंत

कोफी किंग्सटन के लिए ये साल काफी अच्छा रहा। उन्हें पुश भी दिया गया। उनकी कहानी की शुरूआत एलिमिनेशन चैंबर से हुआ। इसके बाद रेसलमेनिया में डेनियल ब्रायन को हराकर वो WWE चैंपियन बने। फैंस ने काफी सपोर्ट उनका किया। इसी वजह से उन्हें बड़ा पुश दिया गया। लेकिन स्मैकडाउन के फॉक्स में जाते ही कोफीमेनिया का अंत कर दिया गया। पहले एपिसोड में ब्रॉक लैसनर ने कुछ ही सेकेंड्स में कोफी किंग्सटन को हराकर उनके चैंपियनशिप छीन ली। ये किसी भी फैंस को पसंद नहीं आया।

# अच्छा: NXT

NXT ने इस साल जो काम किया है वो शायद कम लोगों को उम्मीद थी। एक टाइम पर डेवलपमेंट ब्रांड के तौर पर NXT को जाना जाता था लेकिन अब वो तीसरे नंबर का शो बन गया है। इस साल सर्वाइवर सीरीज में भी NXT की जीत हुई। NXT सुपरस्टार्स ने काफी अच्छा काम इस बार किया। इस बात का सबूत ये है कि फिन बैलर भी अब NXT का हिस्सा हैं।इसका पूरा क्रेडिट ट्रिपल एच को जाता है।

# बुरा: केन वैलासकेज और टायसन फ्यूरी

प्रो रेसलिंग में हमेशा फुल टाइमर की जरूरत होती है। लेकिन WWE में कुछ अलग है। रोंडा राउजी को ही देख लीजिए तो वो रेसलमेनिया 35 के बाद से कभी नजर नहीं आई। केन वैलासकेज अपनी जॉब के लिए यहां पर पूरी तरह तैयार नहीं थे ये सभी को पता है। इसके बावजूद उन्हें पहला ही मैच चैंपियनशिप का दे दिया। लैसनर और केन के बीच मैच भी बेकार हुआ। कुछ ही सेकेड्स ये मैच चला। कुछ ऐसा ही टायसन फ्यूरी के साथ भी हुआ। सबसे घटिया चीज ये थी कि ब्रॉन स्ट्रोमैन हार गए।

# अच्छा/बुरा: सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस एक ऐसा नाम है जिसके लिए ये साल अच्छा भी रहा और बुरा भी। इस साल की शुरूआत में वो रॉयल रंबल मैच के विजेता बने। इसके बाद रेसलमेनिया में चैंपियन बने। लेकिन इसके बाद फैंस को प्यार उनके लिए कम होता गया। शुरूआत में फैंस ने बहुत चीयर सैथ रॉलिंस को किया लेकिन बाद में सब फैंस का बर्ताव कुछ अलग हो गया। जिसका नतीजा ये हुआ कि सैथ रॉलिंस ने साल के अंत में हील टर्न ले लिया।

Edited by PANKAJ

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now