Create

WWE Crown Jewel 2019: सबसे ज्यादा फायदा और नुकसान किसे हुआ ?

Enter caption
reaction-emoji
PANKAJ

सऊदी अरब में हुए WWE क्राउन ज्वेल 2019 पीपीवी का समापन हो चुका है। शो के दौरान कई शानदार मुकाबले हुए। ये शो अभी तक का सबसे शानदार शो था। फैंस को इस पीपीवी में हर वो चीज़ देखने को मिली जिसकी उन्हें उम्मीद थी। शो में 3 चैंपियनशिप मैच देखने को मिले, जिसके चौंकाने वाले नतीजे रहे।

शो में ब्रॉक लैसनर बनाम केन वैलासकेज के बीच WWE चैंपियनशिप के लिए मुकाबला देखने को मिला। इसके अलावा सैथ रॉलिंस इस बार द फीन्ड के खिलाफ अपना यूनिवर्सल टाइटल हार गए। शो की सबसे बेहतरीन चीज़ विमेंस मुकाबले का होना था। सऊदी में अभी तक विमेंस रेसलर्स का मुकाबला कभी बुक नहीं किया गया था लेकिन इस बार क्राउन ज्वेल पीपीपी में सऊदी के फैंस को ऐतिहासिक मैच देखने का मौका मिला। कुल मिलाकर देखा जाए तो क्राउन ज्वेल पीपीवी को हम हिट पीपीवी कह सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- ब्रॉक लैसनर और केन वैलासकेज़ के मुकाबले के बाद फैंस की ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं, निकाली भड़ास

शो में कई ऐसे सुपरस्टार्स की हार हुई जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। कई सुपरस्टार्स ऐसे भी थे जिन्होंने शानदार परफॉर्मेंस दी। तो आइए एक नज़र डालते हैं क्राउन ज्वेल 2019 के सबसे बड़े विनर्स और लूज़र्स पर।

विनर- लैसनर

youtube-cover

लैसनर ने अपना टाइटल केन के खिलाफ डिफेंड कर लिया लेकिन ये मैच कुछ शानदार नहीं रहा। फिर भी लैसनर को विनर की लिस्ट में डालना लाजिमी है। UFC में केन ने लैसनर को हराया था और यहां पर लैसनर ने जीत हासिल की तो लैसनर का नाम आगे आना तो बनता है। हालांकि केन के घुटने में चोट लगी थी इस वजह से भी ये मुकाबला ज्यादा लंबा नहीं चला। कई रिपोर्ट में ये भी कहा गया था कि लैसनर इस मैच में हार सकते हैं लेकिन ऐसा हुआ नहीं। लैसनर ने टाइटल तो जीता ही साथ ही साथ वो अब रॉ में आ गए है। ये उनके लिए अच्छा रहेगा।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

लूजर-ब्रॉन स्ट्रोमैन

youtube-cover

ब्रॉन स्ट्रोमैन को लूजर कहना एक तरह से बेकार होगा लेकिन इस बार तो कहना ही पड़ेगा। पता नहीं WWE ने उनके लिए क्या प्लान तैयार किया है। टायसन फ्यूरी के साथ उनका मैच तो अच्छा हुआ लेकिन वो हार गए। इस वजह से आगे उन्हें नुकसान भी हो सकता है। इस मैच के दौरान एक वक्त ब्रॉन स्ट्रोमैन हावी दिख रहे थे , लेकिन टायसन फ्यूरी ने तब ब्रॉन स्ट्रोमैन को नॉक आउट पंच मारा जब वो रिंग में आ रहे थे। फिर क्या था स्ट्रोमैन बाहर पड़े हुए थे और रेफरी ने काउंट शुरु कर दिया था। 10 की गिनती तक स्ट्रोमैन रिंग में नहीं आ पाए और बॉक्सिंग स्टार टायसन फ्यूरी ने अपने WWE के डेब्यू मैच में जीत दर्ज की। हालांकि बाद में स्ट्रोमैन ने फ्यूरी को पावरस्लैम मारा और वहां से चले गए। इस मैच में स्ट्रोमैन हार जाएंगे ये किसी ने सोचा भी नहीं था।

विनर- द फीन्ड

youtube-cover

सैथ रॉलिंस के खिलाफ द फीन्ड का मुकाबला यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए हुआ। ये मेन इवेंट मैच था। और इसमें चौंकाने वाला रिजल्ट सामने आया। द फीन्ड नए यूनिवर्सल चैंपियन बन गए। ये फीन्ड के लिए बड़ी जीत है। ये फॉल्स काउंड एनिवेयर मैच था इसलिए रिंग के अलावा कमेंट्री टेबल और स्टेज पर इसका एक्शन दिखा। कई सारे हथियारों को इस मुकाबले में इस्तेमाल किया गया। द फीन्ड को इस लिस्ट में डालना तो बनता है।

लूजर-टीम फ्लेयर की हार

youtube-cover

10 सुपरस्टार्स के बीच हुए टैग टीम मैच में फैंस को WWE का हर एक मूव देखने को मिला जबकि जबरदस्त एक्शन की बिल्कुल भी कमी नहीं रही। टीम होगन की यहां पर जीत हुई। रोमन रेंस ने अपने यार्ड को फिर से बचाया और उन्होंने साबित कर दिया कि क्यों उन्हें WWE में बिग डॉग और पावरहाउस के नाम से बुलाया जाता है। टीम होगन में रोमन रेंस के समेत रुसेव, रिकोशे, अली और शॉर्टी जी थे जबकि टीम रिक में रैंडी ऑर्टन, बॉबी लैश्ले, शिंस्के नाकामुरा, किंग कॉर्बिन और ड्रू मैकइंटायर मौजूद थे।

विनर-विमेंस डिवीजन

youtube-cover

नटालिया और लेसी इवांस के बीच यहां पर मैच हुआ। नटालिया ने जीत हासिल की लेकिन जीत पूरे विमेंस रोस्टर की हुई। इससे पहले भी कंपनी सऊदी अरब में कई इवेंट आयोजित कर चुकी है और इसमें विमेंस सुपरस्टार्स मौजूद नहीं थी। सऊदी अरब के कायदे और कानून थोड़े अलग है, वहां विमेंस को ज्यादा अधिकार नहीं है और इस वजह से वहां पर मैच होना काफी ज्यादा मुश्किल दिखाई दे रहा था लेकिन WWE ने एक बड़ा कदम उठाया। दोनों ही विमेंस सुपरस्टार्स ने इतिहास रचते हुए रिंग में बढ़िया काम किया और फैंस को काफी ज्यादा प्रभावित भी किया। रेसलिंग के हिसाब से भी मुकाबला शानदार था और दोनों सुपरस्टार्स ने बढ़िया मूव्स का इस्तेमाल किया। अंत में नटालिया ने इवांस को अपने सबमिशन मूव में फंसा लिया और इसके चलते उन्हें बड़ी जीत मिली।

Edited by PANKAJ
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...