Create

4 WWE सुपरस्टार्स द्वारा चलाए जा रहे रैसलिंग स्कूल जहां आप रैसलिंग सीख सकते हैं

Enter caption
Neeraj

जैसा कि आप WWE, ROH या फिर NJPW देखते हैं और उसमें सुपरस्टार्स द्वारा परफॉर्म किए जा रहे मूव्स को देखकर आपके दिमाग में ख्याल आता है कि मुझे भी यह करना है लेकिन आपको यह नहीं पता होता कि इसकी शुरुआत कहां से करनी है।

कुछ टेबल और गद्दे इकट्ठा करके अपने घर में इसको लेकर पागलपन दिखाने की जगह प्रोफेशनल रैसलर बनने के लिए ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है, जिससे कि आप खुद को करियर या फिर कभी-कभी जिंदगी खत्म कर देने वाली चोटों से बचा सकें।

जैसा कि प्रतीत हो रहा है कि Tough Enough का नया सीजन हाल में तो नहीं ही होने वाला है तो आपको पुराने जमाने के तरीकों को आजमाना होगा जो कि रैसलिंग स्कूल जाने का है। लेकिन, यदि आप किसी भी ऐसे वैसे कॉलेज में नहीं जाना चाहते हैं और यह श्योर करना चाहते हैं कि आपको शुद्ध ट्रेनिंग दी जा रही है तो हम आपको बता रहे हैं कुछ स्कूल्स के नाम जिन्हें आपके पसंदीदा WWE रैसलर्स द्वारा चलाया जाता है।

#1 ब्लैक एंड ब्रेव रैसलिंग स्कूल

Enter caption

Location: Davenport, IA

इस स्कूल के मालिक और इसे चलाने वाले 2019 मेंस रॉयल रंबल विजेता सैथ रॉलिंस हैं। रॉलिंस के स्कूल में ट्रेनिंग देने वाले उनके साथी मारेक ब्रेव और मैट मेडे हैं जिन्होंने कि इंडिपेंडेंट रैसलिंग में परफॉर्म किया है। अपनी क्लासेज में ये सभी कुल मिलाकर 30 साल का अनुभव ला रहे हैं।

इस स्कूल में मेंस और विमेंस दोनों को हर लेवल का एक्सपीरियंस दिया जाता है। जो भी लोग स्कूल के लिए साइन-अप करते हैं वह अपनी ट्रेनिंग तीन महीने में पूरी कर सकते हैं। हफ्ते में तीन दिन चार घंटे वाली क्लासेज चलाई जाती हैं।

Get WrestleMania 35 News in Hindi here

#2 रियलिटी ऑफ रैसलिंग

Enter caption

Location: Texas

WWE हाल ऑफ फेमर बुकर टी का यह स्कूल रैसलिंग की शुरुआत करने वालों और इसमें थोड़े माहिर रैसलर्स को अलग-अलग ट्रेनिंग लेवल सिखाने का काम करता है। यह स्कूल थोड़ा अलग इसलिए लगता है क्योंकि यहां कैरेक्टर डेवलेपमेंट भी सिखाया जाता है और उनके पास वास्तविक शो और पे-पर-व्यू हैं, जिन्हें टीवी पर भी दिखाया जाता है।

यह भी पढ़ें: कर्ट एंगल द्वारा Raw में रिटायरमेंट की घोषणा नहीं करने के 5 कारण

केवल छात्रों को प्रोफेशनल रैसलर की तरह परफॉर्म करने का मौका ही नहीं मिलता बल्कि यहीं कुछ समय के लिए आप बुकर टी को रैसलिंग करते हुए देख सकते हैं। इसके अलावा शैल्टन बैंजामिन जैसे सुपरस्टार्स भी अपनी स्किल दिखाने आते हैं और बच्चों की स्किल सुधरवाने में मदद करते हैं। बच्चों के साथ उनके माता-पिता जो खुद रैसलिंग के काफी बड़े वाले फैन हैं, वे जूनियर किड्स कैंप का ऑफऱ देते हैं जहां उन्हें बड़े नामों द्वारा ट्रेनिंग मिलती है जिसमें बूकर टी भी शामिल हैं।

यह सारी चीजें एक स्कॉलरशिप जीतने का मौका देती हैं जिसमें लोकल हाई स्कूल ग्रेजुएट्स को बुकर टी फाइट फॉर किड्स फाउंडेशन द्वारा स्कॉलरशिप दिया जाता है।

#3 शिकागो स्टाइल रैसलिंग

Enter caption

Location: Chicago

पूर्व WWE रैसलर स्टीव बॉज़ ने WWE टेलीविजन सीरीज़ जैक्ड एंड संडे नाइट हीट 1998-99 में परफॉर्म किया था और वह अपने स्कूल CSW द्वारा विंडी सिटी में ट्रेनिंग लाना चाहते थे। ट्रेनिंग क्लासेज में आपको रैसलिंग की बेसिक जानकारी दी जाती है और आपको बताया जाता है कि इसे किस तरह शुरु करना है। यदि आप रैसलिंग नहीं करना चाहते हैं लेकिन फिर भी प्रमोशन का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपके लिए मैनेजर और रिंग अनाउंसर की भी ट्रेनिंग यहां उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें: जनवरी 2019 में WWE में ये 7 चीजें करके विंस मैकमैहन ने दिखा दिया कि वह वादे के पक्के हैं

स्कूल के पास खुद का लाइव शो भी है जिससे कि उनके रैसलर्स ज़्यादा लोगों के सामने परफॉर्म करने के आदि हो सकें। TNA के मार्शा रॉकेट और आने वाले लेरॉय "फ्लैश" गोर्डोन इसी स्कूल से ट्रेनिंग लेकर निकले हैं। क्लास मंगलवार और गुरुवार की शाम को चलती है जिसमें बॉज़ या फिर उनके साथी डॉग सिमन्स के साथ वन-ऑन-वन की ट्रेनिंग लेने की सुविधा उपलब्ध है।

34 फेस टू फेस रैसलिंग स्कूल

Enter caption

Location: Morrow

इस स्कूल के मालिक वर्तमान WWE स्टार हीथ स्लेटर हैं और यहां हाल ऑफ फेमर्स टैडी लॉन्ग, जैज़ और रॉन सिमंस द्वारा ट्रेनिंग हासिल करने की अतिरिक्त सुविधा भी है। स्कूल की वेबसाइट के मुताबिक, वे अपने छात्रों को व्यक्तिगत रूप से एक शो में जो कुछ भी होता है उसी हिसाब से ट्रेनिंग दे रहे हैं। इसमें अनाउंसिंग, रेफरिंग और रैसलिंग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: 5 धमाकेदार सुपरस्टार्स जिन्होंने अपनी मर्जी से WWE को छोड़ा

WWE के अपोलो क्रूज़ भी इसी स्कूल से ट्रेनिंग ले चुके हैं। उनके स्कूल के पास बच्चों के लिए भी एक ट्रेनिंग प्रोग्राम है और वहीं से काफी मशहूर मुहावरा "I Got Kids" हासिल हुआ था। यदि आप वेबसाइट देखेंगे तो आपको पूरी कहानी समझ आ जाएगी।

यह स्कूल उन सभी लोगों के लिए है जो रैसलिंग देखने के बाद परफॉर्मर बनने के सपने देखते हैं। आपको उनकी वेबसाइट पर ट्रेनिंग में होने वाला खर्चा, क्लास की तारीखें और सेमिनार्स के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...