Create

SmackDown में रोमन रेंस के ऊपर खतरनाक अटैक करने वाले ऐज को WWE से क्यों होना पड़ा था रिटायर?

WWE हॉल ऑफ फेमर ऐज
WWE हॉल ऑफ फेमर ऐज
Neeraj sharma

WWE हॉल ऑफ फेमर ऐज (Edge) को साल 2011 में एक बेहद गंभीर चोट के कारण संन्यास लेना पड़ा था। उन्हें चोट से उबरने में 9 साल लगे और ये बड़े सौभाग्य की बात रही कि इतने लंबे समय बाद वो अपना इन रिंग रिटर्न करने में सफल रहे। इस आर्टिकल में आप जान पाएंगे कि ऐज को आखिर किस कारण रिटायर होना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: 5 WWE रेसलर्स जो द अंडरटेकर को हराकर भी बड़े सुपरस्टार नहीं बन पाए

आखिर किस वजह से ऐज को WWE से रिटायरमेंट लेनी पड़ी?

youtube-cover

WrestleMania 27 में ऐज ने अल्बर्टो डेल रियो को हराकर WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था। उससे अगले हफ्ते Raw में एक ऐसा सैगमेंट देखने को मिला, जिसने पूरे WWE यूनिवर्स को हिलाकर रख दिया था। ऐज ने गर्दन में आई चोट का हवाला देकर बेहद भावुक स्पीच दी थी।

ऐज ने अपनी स्पीच में कहा, "अगर आप मुझसे कहेंगे तो मैं एक बार फिर अपने करियर के शुरुआती दौर में जाने को तैयार हूं, जब जिम रॉस ने मुझे हायर किया था। मैं दोबारा थकान भरे सफर पर निकलने को तैयार हूं। जिस तरह मुझे चोट के कारण सर्जरी करानी पड़ी है, दांतों में किस तरह मेटल रॉड लगवानी पड़ी, अगर आप कहेंगे तो मैं दोबारा उस संघर्षपूर्ण दौर से गुजरने को तैयार हूं।"

उन्होंने बताया कि उनकी चोट इतनी गंभीर थी कि एक बार फिर चोटिल होने से उन्हें लकवा भी मार सकता है। इसी कारण उन्होंने वर्ल्ड हैवीवेट वर्ल्ड टाइटल को छोड़ रिटायर होने की पुष्टि की थी। उसके 9 साल बाद ऐज ने Royal Rumble 2020 में वापसी की, जहां उन्हें क्राउड से जबरदस्त रिस्पांस मिला था।

ये भी पढ़ें: 4 भारतीय WWE सुपरस्टार्स और उनका मेन रोस्टर डेब्यू कब हुआ

ऐज की रिटायरमेंट के बाद क्या हुआ?

रिटायरमेंट के बाद ऐज करीब 9 सालों तक रिंग से दूर रहे और उनकी रिटायरमेंट के तुरंत बाद उनके रियल लाइफ बेस्ट फ्रेंड क्रिश्चियन को WWE ने बहुत बड़ा पुश देना शुरू किया। इसी दौरान क्रिश्चियन अपने करियर में पहली बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन भी बने। वापसी के बाद उनकी रैंडी ऑर्टन के खिलाफ फिउड इतनी धमाकेदार रही, जिसे आने वाले कई सालों तक याद रखा जाएगा। फिलहाल वो WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस के दुश्मन बने हुए हैं।

इस हफ्ते ऐज ने SmackDown में एक बार फिर वापसी की और यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस के ऊपर अटैक किया। अब ऐज और रोमन रेंस के बीच Money In the Bank पीपीवी में यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए मैच होगा।

ये भी पढ़ें: WWE इतिहास के 4 सबसे खराब रेसलर्स

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।


Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...