Create
Notifications

5 बेहतरीन यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच जो WWE में देखने को मिल चुके हैं 

यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच
यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच
reaction-emoji
Subham Pal

जुलाई 2016 में मिक फोली और स्टैफनी मैकमैहन ने WWE यूनिवर्स के सम्मान में यूनिवर्सल चैंपियनशिप का अनावरण किया था। आपको बता दें, फिन बैलर (Finn Balor) पहले यूनिवर्सल चैंपियन थे जिन्होंने SummerSlam 2016 में सैथ रॉलिंस को हराकर इस चैंपियनशिप को जीता था। शुरूआत में फैंस इस टाइटल के डिजाइन से बिल्कुल भी खुश नहीं थे और कुछ ने तो सोशल मीडिया के जरिए अपना गुस्सा भी निकाला था।

ये भी पढ़ें: 5 भाई-बहन की जोड़ियां जो WWE में काम कर चुकी हैं

हालांकि, समय के साथ फैंस ने यूनिवर्सल चैंपियनशिप को स्वीकार कर लिया और ऐसा करने की सबसे प्रमुख वजह यह है कि इस टाइटल के लिए अभी तक कई शानदार मैच देखने को मिल चुके हैं। आपको बता दें, 5 साल के इतिहास में यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए हुए अधिकतर मैच काफी शानदार रहे हैं। इस आर्टिकल में हम WWE में हुए टॉप 5 यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैचों का जिक्र करने वाले हैं।

5- यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस vs जे उसो (WWE Hell in a Cell 2020)

रोमन रेंस और जे उसो
रोमन रेंस और जे उसो

साल 2020 में वापसी के बाद रोमन रेंस ने हील टर्न ले लिया था और यूनिवर्सल चैंपियन बनने के बाद उन्होंने जे उसो के साथ फ्यूड शुरू किया था। इन दोनों सुपरस्टार्स की दुश्मनी का अंत पिछले साल Hell in a Cell 2020 पीपीवी में हुआ था। आपको बता दें, इस पीपीवी में एक आई क्विट Hell in a Cell मैच देखने को मिला था। इस मैच में इन दोनों सुपरस्टार्स के बीच एक्शन के साथ-साथ ढेर सारा ड्रामा भी देखने को मिला था।

ये भी पढ़ें: 4 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें अपने दुश्मनों की वजह से Money in the Bank 2021 पीपीवी में हार मिल सकती है

आपको बता दें, इस मैच में जे उसो अंडरडॉग की भूमिका में थे जबकि रोमन रेंस मॉन्स्टर हील का किरदार निभा रहे थे। जैसा कि उम्मीद थी, इस मैच में रोमन ने जे उसो पर बुरी तरह हमला करते हुए अपना दबदबा बनाया था लेकिन इसके बावजूद भी जे उसो आई क्विट बोलने को तैयार नहीं थे। जब मैच के अंत में जिमी उसो, रोमन से जे उसो को बचाने आए तो रोमन ने जिमी उसो को गिलोटिन लॉक में जकड़ लिया था। इस वजह से जे उसो को आई क्विट बोलने के लिए मजबूर होना पड़ा था।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

4- केविन ओवेंस vs रोमन रेंस (WWE Royal Rumble 2017)

केविन ओवेंस और रोमन रेंस
केविन ओवेंस और रोमन रेंस

साल 2017 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप की WWE चैंपियनशिप जितनी वैल्यू नहीं थी। हालांकि, Royal Rumble 2017 में रोमन रेंस और केविन ओवेंस के बीच हुए मैच ने इस टाइटल की वैल्यू बढ़ाने में मदद की थी। इस मैच के दौरान केविन के दोस्त क्रिस जैरिको रिंग के ऊपर शार्क केज में कैद थे। यह एक नो DQ मैच था इसलिए इस मैच के दौरान टेबल का हथियार के रूप में इस्तेमाल हुआ था।

इसके अलावा ओवेंस ने जैरिको द्वारा दिए गए ब्रास नकल की मदद से रोमन को सुपरमैन पंच दे दिया था। इसके बावजूद भी ओवेंस, रोमन को हरा नहीं पा रहे थे। हालांकि, अंत में ब्रॉन स्ट्रोमैन ने इस मैच में दखल देकर रोमन पर बुरी तरह हमला कर दिया जिसका फायदा उठाकर ओवेंस यह मैच जीतने में कामयाब रहे थे।

3- सैथ रॉलिंस vs एजे स्टाइल्स (WWE Money in the Bank 2019)

एजे स्टाइल्स vs सैथ रॉलिंस
एजे स्टाइल्स vs सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस WWE WrestleMania 35 में ब्रॉक लैसनर को हराकर नए यूनिवर्सल चैंपियन बने थे। इसके बाद Money in the Bank 2019 पीपीवी में उन्होंने एजे स्टाइल्स के खिलाफ मैच में अपना टाइटल डिफेंड किया था। इस मैच के दौरान इन दोनों ही सुपरस्टार्स से काफी शानदार एक्शन देखने को मिला था। वहीं, इस मैच का अंत काफी यादगार रहा था।

आपको बता दें, जब रॉलिंस, स्टाइल्स को कर्ब स्टॉम्प देने वाले थे तो स्टाइल्स ने इस मूव को स्टाइल्स क्लैश में बदल दिया था। इसके बाद जब स्टाइल्स ने फिनोमेनल फोरआर्म मूव देना चाहा तो रॉलिंस ने इस मूव को काउंटर करते हुए उन्हें रिपकॉर्ड नी दे दिया। अंत में रॉलिंस ने स्टाइल्स को सुपरकिक और कर्ब स्टॉम्प देने के बाद पिन करते हुए मैच जीत लिया था।

2- रोमन रेंस vs ऐज vs डेनियल ब्रायन (WWE WrestleMania 37)

WrestleMania 37 नाईट टू के मेन इवेंट में WWE सुपरस्टार रोमन रेंस ने ऐज और डेनियल ब्रायन के खिलाफ ट्रिपल थ्रेट मैच में अपना यूनिवर्सल टाइटल डिफेंड किया था। ऐज ने इस मैच के शुरूआत में ही जे उसो पर हमला करते हुए उन्हें धराशाई कर दिया था ताकि वह मैच में दखल नहीं दे पाए। इसके बाद मैच में इन तीनों सुपरस्टार्स के बीच जबरदस्त फाइट देखने को मिली। इस मैच में एक वक्त ऐसा भी आया जब ऐज और डेनियल ब्रायन ने रोमन को एक साथ ही अपने सबमिशन मूव में जकड़ लिया था।

इस वजह से रोमन रेंस असहाय नजर आ रहे थे। हालांकि, मैच के अंतिम पलों में जे उसो के दखल की वजह से रोमन को वापसी करने का मौका मिल गया और ऐज पर चेयर से हमला करने के बाद रोमन ने ऐज और डेनियल ब्रायन को एक साथ पिन करते हुए मैच जीत लिया था। कई फैंस इस मैच के निर्णय से खुश नहीं थे लेकिन WWE ने रोमन को इस मैच का विजेता बनाकर बिल्कुल सही किया था।

1- ब्रॉक लैसनर vs रोमन रेंस vs ब्रॉन स्ट्रोमैन vs समोआ जो (WWE SummerSlam 2017)

WWE SummerSlam 2017 के मेन इवेंट में यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच में WWE के 4 सबसे ताकतवर सुपरस्टार्स के बीच जबरदस्त फाइट देखने को मिली थी। आपको बता दें, इस मैच में ब्रॉक लैसनर ने रोमन रेंस, ब्रॉन स्ट्रोमैन और समोआ जो के खिलाफ फेटल फोर वे मैच में अपना टाइटल डिफेंड किया था। इस मैच में रोमन रेंस के कई सुपरमैन पंच झेलने के बाद ब्रॉक ने स्पीयर को काउंटर करके रोमन को F5 देकर पिन करते हुए अपना टाइटल रिटेन किया था।

देखा जाए तो इस मैच में शामिल सभी सुपरस्टार्स की परफॉर्मेंस काफी शानदार रही थी, हालांकि, ब्रॉन स्ट्रोमैन इस मैच के स्टार रहे थे। इस मैच के दौरान स्ट्रोमैन ने ब्रॉक लैसनर पर पूरी तरह दबदबा बना रखा था और इससे पहले कोई भी सुपरस्टार लैसनर पर इस तरह दबदबा नहीं बना पाया था। आपको बता दें, इस मैच के दौरान स्ट्रोमैन लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच गए थे और इस मैच में स्ट्रोमैन के नया चैंपियन न बन पाने की वजह से कई फैंस नाखुश थे।

Edited by Subham Pal
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...