जानिए कौन से हैं 3 सबसे जबरदस्त Royal Rumble मैच जिन्हें WWE फैंस कभी नहीं भूल सकते

ब्रॉक लैसनर WWE Royal Rumble 2023 में वापसी कर सकते हैं
ब्रॉक लैसनर WWE Royal Rumble 2023 में वापसी कर सकते हैं

Royal Rumble: WWE के 4 सबसे बड़े प्रीमियम लाइव इवेंट्स में से एक रॉयल रंबल (Royal Rumble) का इतिहास दशकों पुराना है। बता दें, साल 1988 में Royal Rumble का प्रीमियम लाइव इवेंट के रूप में सबसे पहले आयोजन किया गया था। सभी को इस इवेंट में होने वाले 30 मेंस Royal Rumble मैच का बेसब्री से इंतजार रहता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस मुकाबले के साथ बड़ी शर्त जुड़ी होती है और इस मैच के विजेता को WrestleMania में टाइटल मैच मिलता है।

WWE अभी तक कई बेहतरीन Royal Rumble मैचों का आयोजन कर चुकी है। इनमें से कुछ मैचों ने दर्शकों के मन में खास जगह बनाई थी। इस आर्टिकल में हम 3 सबसे जबरदस्त Royal Rumble मैचों का जिक्र करने वाले हैं जिन्हें फैंस कभी भूल नहीं पाएंगे।

3- WWE मेंस Royal Rumble 2010 मैच

WWE Royal Rumble 2010 कई मायनों में काफी खास था। दूसरे Royal Rumble मैचों की तुलना में इस मैच की अवधि थोड़ी कम थी लेकिन इस मुकाबले ने निराश नहीं किया। इस मुकाबले के शुरूआती समय में सीएम पंक से डोमिनेंस देखने को मिली थी। इसके बाद बेथ फीनिक्स ने इस मैच में सरप्राइज एंट्री की थी और उन्होंने द ग्रेट खली को एलिमिनेट करते हुए सभी को हैरान कर दिया था।

साथ ही, शॉन माइकल्स की इमोशनल परफॉर्मेंस और ऐज की सरप्राइज वापसी ने साल 2010 में हुए इस Royal Rumble मैच में चार चांद लगा दिए थे। बता दें, ऐज ने ही यह मैच जीता था। वो सबसे आखिर में जॉन सीना को एलिमिनेट करके अपने करियर में पहली बार Royal Rumble विजेता बनने में कामयाब रहे थे।

2- WWE मेंस Royal Rumble 2001 मैच

Royal Rumble 2001 मैच में द रॉक, केन, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन, द अंडरटेकर जैसे कई बड़े सुपरस्टार्स ने हिस्सा लिया था। इस मुकाबले में हथियारों का जमकर इस्तेमाल हुआ था और पूरे मुकाबले के दौरान एरीना दर्शकों से शोर से गूंज रहा था। केन से इस मुकाबले में धमाकेदार परफॉर्मेंस देखने को मिली थी और वो अपने रास्ते में आने वाले हर सुपरस्टार को एलिमिनेट करते जा रहे थे।

इसके बाद उनका सामना मेगास्टार स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन से हुआ था। उन्हें स्टोन कोल्ड ने जबरदस्त टक्कर दी थी और दोनों के बीच खतरनाक फाइट देखने को मिली थी। अंत में, स्टीव ऑस्टिन ने केन को एलिमिनेट करते हुए अपने करियर में तीसरी बार Royal Rumble मैच जीता था।

1- WWE मेंस Royal Rumble 2020 मैच काफी धमाकेदार साबित हुआ था

Royal Rumble 2020 को ब्रॉक लैसनर के डोमिनेंट परफॉर्मेंस के लिए जाना जाएगा। ब्रॉक ने इस मुकाबले में पहले नंबर पर एंट्री करने के बाद लगातार 13 सुपरस्टार्स को एलिमिनेट किया था। लैसनर के डोमिनेंट परफॉर्मेंस से इस मैच में नया रोमांच ला दिया था और फैंस यह जानने को उत्सुक थे कि कौन सा सुपरस्टार बीस्ट को रोक पाएगा।

इसके बाद ड्रू मैकइंटायर ने एंट्री की थी और वो ब्रॉक लैसनर को एलिमिनेट करके फैंस की नज़रों में हीरो बन गए थे। मेंस Royal Rumble 2020 मैच के जरिए ऐज ने भी रिटायरमेंट से चौंकाने वाली वापसी की थी और इस चीज़ ने इसे यादगार मैच बना दिया। वहीं, ड्रू मैकइंटायर अंत में रोमन रेंस को एलिमिनेट करके मैच जीतते हुए WWE के अगले बड़े बेबीफेस स्टार बन गए थे।