Create
Notifications

WWE WrestleMania 36: 5 कारणों से रेसलमेनिया को सालों तक याद किया जाएगा 

ऐज और रैंडी ऑर्टन
मयंक मेहता

WWE के साल का सबसे बड़े पीपीवी रेसलमेनिया अब खत्म हो गया है। इस साल का मेगाइवेंट काफी शानदार रहा और शो में काफी कुछ देखने को मिला। रेसलमेनिया में कुछ नए चैंपियन मिले, तो कई चैंपियन ने अपनी चैंपियनशिप को सफलतापूर्वक डिफेंड किया।

यह भी पढ़ें- WWE WrestleMania 36 रिजल्ट्स LIVE: दूसरा दिन, 5 अप्रैल 2020

इसके अलावा कई शानदार मैच भी हुए, तो कुछ दिग्गजों की कमी इवेंट के दौरान देखने को मिली। इस साल रेसलमेनिया दो दिन लाइव आया, जिसके कारण फैंस में इसके लिए काफी रोमांच भी देखने को मिला।

इस आर्टिकल में हम उन कारणों पर नजर डालने वाले हैं जो साबित करते हैं इस साल के मेनिया को सालों तक याद किया जाएगा:

#) ज्यादा सुपरस्टार्स को मेन शो का हिस्सा बनने का मौका मिला

रेसलमेनिया इस साल दो दिन लाइव आई
रेसलमेनिया इस साल दो दिन लाइव आई

इस साल रेसलमेनिया दो दिन लाइव आई और WWE ने इवेंट को दमदार बनाने के लिए 16 मुकाबलों को मेन शो के लिए बुक किया है। हालांकि इस साल इवेंट दो दिन आयोजित हुआ, इसी वजह से कई सुपरस्टार्स को मेन शो का हिस्सा बनने का मौका मिल गया।

हर साल रेसलमेनिया एक ही दिन में पूरी हो जाती है और सिर्फ अहम मुकाबलों को ही मेन शो में जगह मिलती है। इसकी वजह से कुछ सुपरस्टार्स जहां किकऑफ शो का हिस्सा बनकर रह जाते हैं, तो कई टैलेंटिड सुपरस्टार्स को उनका मेनिया मौका मिलता ही नहीं। हालांकि इस साल ऐसा नहीं हुआ और कई सुपरस्टार्स को इससे काफी फायदा भी होने वाला है।

#) WWE ने इतनी खतरनाक बीमारी के खतरे के बावजूद रेसलमेनिया को सफलतापूर्वक आयोजित कराया

बिना क्राउड के हुआ रेसलमेनिया
बिना क्राउड के हुआ रेसलमेनिया

इस समय पूरा विश्व कोरोनावायरस से परेशान चल रहा है, जिसकी चपेट में 100 से ऊपर देश आ चुके हैं। यूएसए भी इससे अछूता नहीं रहा है और इसकी वजह से ही हर फील्ड को नुकसान झेलना पड़ रहा है। हालांकि WWE ने मुश्किल चुनौती के बावजूद न सिर्फ रेसलमेनिया का आयोजन कराया, बल्कि यह काफी सफल और शानदार भी रहा।

WWE पिछले कुछ समय से रॉ और स्मैकडाउन के शो के परफॉर्मेंस सेंटर में बिना फैंस के ही करा रही है और सारे लाइव इवेंट को भी कैंसल किया जा चुका है। इस बीच यह बात भी उठने लगी थी कि रेसलमेनिया को पोस्टपोन कर दिया जाए, लेकिन WWE ने हार नहीं मानते हुए परफॉर्मेंस सेंटर में सबसे बड़ा इवेंट फैंस के बिना ही सफलतापूर्वक आयोजित कराया।

यह भी पढ़ें: WWE WrestleMania रिजल्ट्स- 4 अप्रैल 2020

#) अंडरटेकर और एजे स्टाइल्स के बीच हुआ बोनयार्ड मैच

बोनयार्ड मैच
बोनयार्ड मैच

अंडरटेकर WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं, लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि पिछले कुछ सालों से उनके मुकाबले कुछ खास नहीं रहे हैं। इसी वजह से उनकी काफी आलोचना भी हुई है। हालांकि रेसलमेनिया के पहले दिन एजे स्टाइल्स के खिलाफ हुआ उनका मुकाबला 36 सालों में हुए शानदार और यादगार मैचों में से एक था।

इस बोनयार्ड मैच को WWE ने शानदार तरीके से बिल्ड अप किया और इस मैच ने पूरी तरह से डिलीवर भी किया। एजे स्टाइल्स ने पहली बार रेसलमेनिया को मेन इवेंट किया और दिखाया उनको बेस्ट क्यों कहा जाता है। इस मैच को दोनों सुपरस्टार्स के दमदार प्रदर्शन के कारण याद किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: WrestleMania 36 में अंडरटेकर ने एजे स्टाइल्स को कब्र में जिंदा दफनाया, WWE सुपरस्टार्स भी हुए हैरान

#) रेसलमेनिया में पहली बार NXT की कोई चैंपियनशिप डिफेंड हुई

 शार्लेट फ्लेयर
शार्लेट फ्लेयर

ट्रिपल एच ने जब से NXT की जिम्मेदारी संभाली, उसके बाद से ही इस ब्रांड का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। पिछले साल ही सर्वाइवर सीरीज पीपीवी में NXT ब्रांड ने हिस्सा लिया था, वो रॉ और स्मैकडाउन दोनों पर भारी पड़े थे। विमेंस रॉयल रंबल विजेता शार्लेट फ्लेयर ने NXT विमेंस चैंपियनशिप के लिए रिया रिप्ली को चैलेंज किया और यह पहला मौका है जब रेसलमेनिया में NXT की कोई चैंपियनशिप डिफेंड हुई।

रिया रिप्ली और शार्लेट फ्लेयर ने एक बेहतरीन मैच भी दिया। अंत में शार्लेट फ्लेयर ने जीत हासिल करते हुए NXT विमेंस चैंपियनशिप को अपने नाम किया। इस ऐतिहासिक मैचों को सालों तक याद किया जाएगा।

#) ऐज का 2011 के बाद रेसलमेनिया में पहला मैच

ऐज
ऐज

रॉयल रंबल मैच में इस साल ऐज ने चौंकाने वाली वापसी की थी और इस बात का ऐलान किया था कि वो रिटायरमेंट से वापस आ गए हैं। हालांकि उनकी वापसी को रैंडी ऑर्टन ने खराब किया था और उनके ऊपर जानलेवा हमला किया था। इसके बाद दोनों के बीच रेसलमेनिया लास्ट मैन स्टेंडिंग मैच हुआ।

दोनों सुपरस्टार्स के बीच मैच आधे घंटे से ज्यादा चला और स्टोरीलाइन को शानदार तरीके से बताया गया। अंत में ऐज ने रैंडी ऑर्टन को हराकर 9 सालों बाद WWE में अपना पहला मैच जीता। मैच के दौरान उन्हें फूट-फूट करते रोते हुए भी देखा गया। ऐज की वापसी इससे ज्यादा शानदार नहीं हो सकती थी।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...