Create
Notifications

WWE WrestleMania से जुड़े 5 दिलचस्प फैक्ट्स जिनके बारे में काफी कम लोग जानते हैं 

WrestleMania
WrestleMania
reaction-emoji
Subham Pal

रेसलमेनिया (WrestleMania) साल का सबसे बड़ा WWE इवेंट होता है। अस्तित्व में आने के बाद से ही WrestleMania वार्षिक त्योहार के रूप में बदल चुका है और WWE यूनिवर्स साल भर इस इवेंट का इंतजार करते हैं। वहीं, WWE सुपरस्टार्स को भी इस शो का इंतजार रहता है क्योंकि WrestleMania के ग्रैंडेस्ट स्टेज पर परफॉर्म कर पाना उनके लिए काफी बड़ी बात होती है। आपको बता दें, इस साल WrestleMania का आयोजन टैम्पा, फ्लोरिडा के रेमंड जेम्स स्टेडियम में होने जा रहा है।

ये भी पढ़ें: WWE Rumor Roundup: टॉप सुपरस्टार ने वापसी के संकेत दिए, क्या WrestleMania 37 में ब्रॉक लैसनर की होने वाली है वापसी?

यही नहीं, इस शो के जरिए करीब 12 महीनों बाद WWE में लाइव ऑडियंस की वापसी होने जा रही है। इस वजह से भी फैंस WrestleMania 37 के लिए काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं। फैंस को द अंडरटेकर के WrestleMania स्ट्रीक और WrestleMania 22 में सीएम पंक के केमियो के बारे में बखूबी पता है। हालांकि, शोज ऑफ शोज से जुड़े कुछ ऐसे भी फैक्ट्स है जिनके बारे में फैंस नहीं जानते हैं और इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 फैक्ट्स के बारे में बात करने वाले हैं।

5- WWE WrestleMania के इतिहास में केवल एक स्टील केज मैच हुआ है

हल्क होगन और किंग कॉन्ग बंडी
हल्क होगन और किंग कॉन्ग बंडी

WrestleMania 2 के मेन इवेंट में हल्क होगन ने किंग कॉन्ग बंडी के खिलाफ स्टील केज में अपना WWE चैंपियनशिप डिफेंड किया था। इस मैच में हल्कमेनिया के सपोर्ट से हल्क होगन, किंग कॉन्ग बंडी को हराकर अपना WWE चैंपियनशिप रिटेन करने में सफल रहे थे।

ये भी पढ़ें: 5 बड़ी कहानियां जो इस हफ्ते WWE Raw के एपिसोड से सामने आई

हालांकि, WrestleMania 2 के बाद से ही इस इवेंट में स्टील केज मैच देखने को नहीं मिले हैं लेकिन हैल इन ए सैल मैचों का जरूर आयोजन जरूर हुआ है। आपको बता दें, शोज ऑफ शोज से जुड़ा यह अनोखा तथ्य बदलने वाला है क्योंकि इस साल WrestleMania में ब्रॉन स्ट्रोमैन और शेन मैकमैहन स्टील केज मैच में मुकाबला करते हुए नजर आने वाले हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

4- WWE ने केवल दो WrestleMania इवेंट्स का आयोजन यूएस के बाहर कराया है

हल्क होगन & द रॉक
हल्क होगन & द रॉक

वर्तमान समय में WWE WrestleMania एक ग्लोबल इवेंट बना चुका है और आपको बता दें, WrestleMania 35 में अलग-अलग देशों के 82,265 फैंस एरीना मौजूद थे। यह चीज दर्शाती है कि दुनिया भर के दर्शक WrestleMania को कितने उत्सुक रहते हैं।

हालांकि, WrestleMania को वैश्विक स्तर पर पहचान मिलने के बावजूद भी WWE ने यूएस के बाहर केवल दो बार शोज ऑफ शोज का आयोजन कराया है। ये दोनों इवेंट्स WrestleMania 6 और WrestleMania 18 थे जिनका आयोजन टोरंटो, कनाडा में कराया गया था।

3- साइको सिड ने अपने द्वारा लड़े गए दोनों WrestleMania को मेन इवेंट किया था

साइको सिड
साइको सिड

साइको सिड ने WrestleMania 8 में अपने पहले शोज ऑफ शोज के मेन इवेंट में हल्क होगन का सामना किया था। हालांकि, इस मैच में पापा सैंगो के दखल की वजह से सिड डिसक्वालिफिकेशन के जरिए यह मैच हार गए थे। इसके बाद सिड ने WWE अधिकारियों के साथ झड़प के बाद कंपनी छोड़ दी।

हालांकि, सिड ने 1995 में शॉन माइकल्स के बॉडीगार्ड के रूप में वापसी की और इसके दो साल बाद WrestleMania 13 के मेन इवेंट में उन्होंने द अंडरटेकर के खिलाफ अपना WWE चैंपियनशिप डिफेंड किया। इस मैच में ब्रेट हार्ट के दखल का फायदा उठाकर द अंडरटेकर, सिड को हराकर नए चैंपियन बने।

2- ब्रॉक लैसनर vs कर्ट एंगल के बीच हुए WWE WrestleMania मेन इवेंट में सुपरस्टार्स ने पहली बार अपने असली नाम का इस्तेमाल किया था

कर्ट एंगल और ब्रॉक लैसनर
कर्ट एंगल और ब्रॉक लैसनर

WrestleMania 19 के मेन इवेंट में WWE सुपरस्टार ब्रॉक लैसनर ने शोज ऑफ शोज में अपने पहले मैच में कर्ट एंगल का सामना किया था। इस मैच में ब्रॉक लैसनर, कर्ट एंगल को हराकर WWE चैंपियनशिप पर कब्जा करने में कामयाब रहे थे।

इस मैच की खास बात यह है कि इस मैच में शामिल दोनों ही सुपरस्टार्स ने अपने असली नाम का इस्तेमाल किया था। आपको बता दें, WWE में परफॉर्मर्स का नाम बदल दिया जाता है। हालांकि, लैसनर & कर्ट WWE में आने से पहले ही लोकप्रिय थे इसलिए इन दोनों सुपरस्टार्स का नाम नहीं बदला गया।

1- रिकी स्टीमबोट के नाम WrestleMania में अनोखा रिकार्ड दर्ज है

रिकी स्टीमबोट
रिकी स्टीमबोट

रिकी स्टीमबोट को प्रोफेशनल रेसलिंग इतिहास के सबसे बेहतरीन इन-रिंग परफॉर्मर्स में से एक माना जाता है। आपको रिकी स्टीमबोट के नाम WrestleMania में अनोखा रिकार्ड दर्ज है और उन्होंने 1988 में WrestleMania 4 में शोज ऑफ शोज में अपना आखिरी मैच लड़ा था।

इसके बाद रिकी ने 1994 में संन्यास ले लिया और फैंस को लगा कि वह कभी भी इस इवेंट में मैच नहीं लड़ पाएंगे। हालांकि, रिकी ने 2009 में रिटायमेंट से बाहर आते हुए WrestleMania 25 में कम्पीट किया। इस मैच के जरिए उन्हें WrestleMania में 21 साल के गैप के बाद कम्पीट किया था और यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है।

Edited by Subham Pal
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...