Create
Notifications

WWE के 5 WrestleMania जिसमें फैंस की संख्या 80 हजार से ज्यादा थी

फैंस की संख्या 80 हजार से ज्यादा थी
फैंस की संख्या 80 हजार से ज्यादा थी
reaction-emoji
Amit Shukla

WWE का रेसलमेनिया (WrestleMania) शो रेसलिंग जगत का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण शो माना जाता है। 1985 में मैडिसन स्कवायर गार्डन में पहली बार हुआ ये इवेंट आज भी जारी है और इस शो के दौरान ना जाने कितने बड़े रेसलर्स के करियर बने एवं खत्म हुए हैं। आंद्रे द जायंट (Andre The Giant) हों या हल्क होगन (Hulk Hogan), द अंडरटेकर (The Undertaker) हों या फिर स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (Stone Cold Steve Austin), WWE के इस इवेंट ने सबके करियर को अच्छा किया है और फैंस अपने प्यार से तो वहीं रेसलर्स अपने काम से इवेंट को फायदा देते आए हैं।

ये भी पढ़ें: ब्रॉक लैसनर द्वारा WWE WrestleMania में अबतक किए गए प्रदर्शन पर नजर

बीते हुए सालों में ऐसा कई बार हुआ है जब WrestleMania के अटेंडेंस रिकॉर्ड टूटे हैं और नए रिकॉर्ड कायम हुए हैं। इन रिकॉर्ड्स का मुकाबला कर पाना अबतक किसी भी रेसलिंग इवेंट के लिए मुमकिन नहीं हुआ है। आइए आपको बताते हैं रेसलिंग के इस सबसे बड़े इवेंट के अटेंडेंस रिकॉर्ड जो आपको जानने चाहिए।

ये भी पढ़ें: डीन एम्ब्रोज द्वारा WWE WrestleMania में अबतक किए गए प्रदर्शन पर नजर

#5 WWE WrestleMania 23 अटेंडेंस - 80,103

WWE WrestleMania 23 अटेंडेंस
WWE WrestleMania 23 अटेंडेंस

वैसे तो इस WrestleMania को डॉनल्ड ट्रंप और विंस मैकमैहन के बीच हुए मैच के लिए याद रखा जाता है लेकिन इस शो के पीछे एक बड़ा इतिहास है। दरअसल WWE 20 साल बाद उसी जगह से इस इवेंट को करना चाहती थी जहाँ पर हल्क होगन ने आंद्रे द जायंट को पटखनी दी थी।

ये भी पढ़ें: सैथ रॉलिंस द्वारा WWE WrestleMania में अबतक किए गए प्रदर्शन पर नजर

इस शो ने ना सिर्फ पांचवा सबसे बड़ा अटेंडेंस रिकॉर्ड बनाया बल्कि इसमें कई चैंपियंस टाइटल को एक अच्छे मैच में डिफेंड करते हुए नजर आए। SmackDown की तरफ से बतिस्ता इस इवेंट में अपनी वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को द अंडरटेकर के हाथों हार बैठे थे जबकि Raw की तरफ से जॉन सीना अपने WWE टाइटल को शॉन माइकल्स के खिलाफ सफलतापूर्वक डिफेंड करने में सफल रहे थे।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

#4 WWE WrestleMania 29 अटेंडेंस - 80,676

1989 में WrestleMania V के बाद ये दूसरा शो था जो न्यू जर्सी में हो रहा था। इस शो के अंदर कई अद्भुत मैच हो रहे थे लेकिन साथ ही इस शो ने WrestleMania के इतिहास में चौथे सबसे बड़े अटेंडेंस रिकॉर्ड वाले शो का खिताब अपने नाम कर लिया था। इस शो में 80,676 लोग थे जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

शो के दौरान द रॉक और जॉन सीना के बीच एक चैंपियनशिप मैच हो रहा था जिसमें जॉन सीना को जीत मिली और वो WWE चैंपियनशिप को अपने नाम करने में सफल रहे। इसी शो में टेकर ने सीएम पंक को हरा दिया जबकि ट्रिपल एच ने एक नो होल्ड्स बार्ड मैच में जीत दर्ज की। अगर ट्रिपल एच ये मैच हार जाते तो उन्हें रिटायर होना पड़ता लेकिन जीत के कारण वो विजेता घोषित किए गए और उन्हें रिटायर नहीं होना पड़ा।

#3 WWE WrestleMania 35 अटेंडेंस - 82,265

WrestleMania 35 इसलिए भी काफी खास था क्योंकि WWE के इस इवेंट के इतिहास में एक विमेंस मैच मेन इवेंट का हिस्सा था। शार्लेट फ्लेयर उस समय SmackDown विमेंस चैंपियन थीं जबकि रोंडा राउजी उन दिनों Raw विमेंस चैंपियन थीं और बैकी लिंच ने उस साल का विमेंस Royal Rumble मैच जीता था जिसकी वजह से वो एक चैंपियन को चैलेंज करने का अधिकार रखती थीं।

इससे उलट कंपनी ने इस मैच को एक ट्रिपल थ्रेट मैच बना दिया जिसमें जीतने वाली महिला रेसलर दोनों चैंपियनशिप अपने नाम कर लेगी और बैकी लिंच ऐसा करने वाली महिला रेसलर बन गईं। इस मैच को फैंस के द्वारा बेहद पसंद किया गया और इस ऐतिहासिक पल को देखने के लिए 82,265 लोग स्टेडियम में शो का हिस्सा बने थे।

#2 WWE WrestleMania III अटेंडेंस - 93,173

ये शो हर लिहाज से लाजवाब था क्योंकि अपने समय में ये पहला शो था जिसे WWE ने किसी डोम में किया था। उस समय 93,173 लोगों का एक इवेंट को देखने के लिए आना अपने आप में एक रिकॉर्ड था। ऐसी खबरें हैं कि 1 लाख लोगों ने इसे टीवी पर देखा था और इतने ही लोगों ने इस इवेंट को खरीदकर देखा था।

WrestleMania III इसलिए भी यादगार है क्योंकि इस शो के दौरान ही हल्क होगन अपनी WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप को आंद्रे द जायंट के खिलाफ डिफेंड कर रहे थे। इस मैच के दौरान हल्क ने आंद्रे को बॉडीस्लैम कर दिया था और फिर एक लेग ड्राप देकर उन्होंने मैच को जीत लिया था।

#1 WWE WrestleMania 32 अटेंडेंस - 101,763

WrestleMania 32 इसलिए भी खास था क्योंकि इस इवेंट को देखने के लिए रिकॉर्ड लोग स्टेडियम में मौजूद थे। इसके साथ साथ इसने सेल्स के सभी पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। फैंस को कई लेजेंड्स की वापसी और उनका पोस्ट मैच अटैक वाला सेगमेंट बेहद पसंद आया था। इस शो में रोमन रेंस ने ट्रिपल एच को हराकर WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

शेन मैकमैहन और द अंडरटेकर इस शो में एक Hell In A Cell मैच का हिस्सा थे जिसमें टेकर को जीत मिली थी। ब्रॉक लैसनर और डीन एम्ब्रोज के बीच एक नो होल्ड्स बार्ड स्ट्रीट फाइट वाला मैच हुआ था जिसमें एक्शन भरपूर था और उसे फैंस से बेहद प्यार मिला था। इस शो के दौरान शार्लेट फ्लेयर, बैकी लिंच और साशा बैंक्स को हराकर पहली WWE विमेंस चैंपियन बनी थीं।

Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...