Create

ब्रॉक लैसनर द्वारा WWE WrestleMania में अबतक किए गए प्रदर्शन पर नजर

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर
reaction-emoji
Amit Shukla

WWE के शो रेसलमेनिया (WrestleMania) 36 में नजर आए ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) उस इवेंट के बाद से WWE से दूर हैं। ऐसी खबरें थीं कि उनका कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो चुका है और वो इस आर्टिकल के लिखे जाने तक कंपनी के द्वारा दोबारा साइन नहीं किए गए हैं। ब्रॉक लैसनर एक ऐसे रेसलर हैं जो पार्ट टाइम आधार पर WWE के साथ काम करते हैं।

ये भी पढ़ें: डीन एम्ब्रोज द्वारा WWE WrestleMania में अबतक किए गए प्रदर्शन पर नजर

ब्रॉक लैसनर ने WWE में काम करने के बाद मिक्स मार्शल आर्ट्स में अपने हुनर को दिखाया था और दोबारा WWE में वापसी की थी। इसके बाद वो फिर से यूएफसी का हिस्सा बने थे लेकिन इस समय वो WWE के साथ ही थे। विंस ने उन्हें एक मैच का हिस्सा बनने की अनुमति दी थी। यूएफसी और WWE में अपने काम का हुनर दिखा चुके ब्रॉक ने अबतक WWE के 10 WrestleMania शो में एंट्री की है और इस आर्टिकल में हम हर मैच के बारे में आपको बताने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: सैथ रॉलिंस द्वारा WWE WrestleMania में अबतक किए गए प्रदर्शन पर नजर

#10 WWE WrestleMania 36 में WWE चैंपियनशिप के लिए ब्रॉक लैसनर बनाम ड्रू मैकइंटायर

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर और ड्रू मैकइंटायर के बीच की लड़ाई मेंस Royal Rumble मैच के बाद शुरू हुई थी। इस मैच के दौरान ब्रॉक लैसनर को ऐसा लग रहा था जैसे कोई भी उनके लिए योग्य प्रतियोगी नहीं है और इसी वजह से उन्होंने खुद को इस मैच में पहले नंबर पर एंट्री दिलाई। इनके प्रदर्शन को देखकर ऐसा लगा जैसे ब्रॉक लैसनर ही पूरा मैच जीत जाएंगे लेकिन तभी ड्रू ने इन्हें रिंग से बाहर कर दिया और फिर मैच जीत लिया।

Raw में मैकइंटायर ने ये घोषणा कर दी कि वो ब्रॉक को WrestleMania में WWE चैंपियनशिप के लिए चैलेंज कर रहे हैं। इसके बाद इनके बीच जब शो में मैच हुआ तो मैकइंटायर हर अटैक के बावजूद वापसी कर रहे थे। इन्होंने एफ5 को काउंटर किया और क्लेमोर किक के माध्यम से WWE चैंपियनशिप अपने नाम की। ड्रू WWE के इतिहास में इकत्तीसवें ट्रिपल क्राउन चैंपियन थे।

ये भी पढ़ें: WWE WrestleMania 37: 5 कारण जिनके आधार पर रैंडी ऑर्टन एवं ब्रे वायट को एक सिनेमैटिक मैच का हिस्सा नहीं होना चाहिए

#9 WrestleMania 35 में सैथ रॉलिंस और ब्रॉक लैसनर के बीच WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए लड़ाई हुई

youtube-cover

सैथ रॉलिंस ने मेंस Royal Rumble मैच जीतने के बाद अगले दिन Raw में इस बात की घोषणा कर दी कि वो ब्रॉक लैसनर को उनके टाइटल के लिए चैलेंज करेंगे। इसके तुरंत बाद पॉल हेमन ने सैथ को ऐसा करने से मना किया जिसको सुनकर रॉलिंस नाराज हो गए और उसकी वजह से ब्रॉक और सैथ के बीच काफी लड़ाई हुई।

WrestleMania में रॉलिंस ने मैच की शुरुआत काफी अच्छी की और इस मैच को महज दो मिनट और तीस सेकेंड में जीत लिया। ये मैच शो की शुरुआत में हुआ क्योंकि लैसनर के मैनेजर ने ये कहा कि अगर ये मैच मेन इवेंट का हिस्सा नहीं है तो ब्रॉक पूरे शो के खत्म होने का इंतजार नहीं करना चाहेंगे।

ये भी पढ़ें: WWE WrestleMania: 5 बड़ी गलतियां जो कंपनी ने साल के सबसे बड़े पीपीवी में की हैं

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

#8 WWE WrestleMania 34 में में WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए रोमन रेंस बनाम ब्रॉक लैसनर

youtube-cover

रोमन रेंस ने जब मेंस Royal Rumble मैच जीता तो वो ब्रॉक लैसनर को यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करना चाहते थे। वो इसके लिए Raw के एपिसोड्स में नजर भी आए लेकिन ब्रॉक लैसनर एडवर्टाइज किए जाने के बाद भी शो में नजर नहीं आए। ये देखकर रोमन काफी नाराज हुए और उन्होंने कंपनी के चेयरमैन विंस मैकमैहन पर भी कई सवाल उठाए थे।

इस मैच के दौरान एक्शन तो अच्छा हो रहा था लेकिन फैंस इस मैच में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे थे। इसकी एक बड़ी वजह ये थी कि रोमन रेंस को लेकर फैंस बेहद नाखुश थे और वो रोमन को मेन इवेंट तथा टाइटल के लिए होने वाले मैच में नहीं देखना चाहते थे। इस मैच को ब्रॉक लैसनर ने जीता लेकिन फैंस को ये मैच बिल्कुल पसंद नहीं आया।

#7 WrestleMania 33 में WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए ब्रॉक लैसनर बनाम गोल्डबर्ग

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर और गोल्डबर्ग के बीच पहले भी एक WrestleMania मैच हुआ था जिसके बाद दोनों ने WWE से दूरी बना ली थी। इसके बाद 2012 में ब्रॉक ने वापसी की जबकि 2016 में गोल्डबर्ग ने वापसी की। गोल्डबर्ग ने आते ही केविन ओवेंस को यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए Fastlane में चैलेंज कर दिया।

केविन से टाइटल जीतने के बाद गोल्डबर्ग और लैसनर के बीच होने वाला ये मैच एक टाइटल मैच बन गया। इसकी वजह से एक्शन और बेहतर हो गया क्योंकि WrestleMania में दोनों रेसलर्स ने एक दूसरे को चित करने का प्रयास किया। ब्रॉक लैसनर इस मैच और टाइटल को जीतने में कामयाब रहे।

#6 WWE WrestleMania 32 में नो होल्ड्स बार्ड मैच में डीन एम्ब्रोज बनाम ब्रॉक लैसनर

youtube-cover

इस मैच की शुरुआत Elimination Chamber इवेंट में हुए मैच के दौरान हुई थी जहाँ डीन ने रोमन रेंस की जीत में मदद की थी। इसकी वजह से ब्रॉक लैसनर वो मैच हार गए थे और इन दोनों के बीच एक लड़ाई की शुरुआत हुई थी। ब्रॉक ने अगले दिन Raw में पहले डीन पर अटैक किया और फिर शो के खत्म होने से पहले पॉल हेमन ने रेसलर्स को ये चैलेंज किया कि कोई भी ब्रॉक के साथ WrestleMania में एक मैच लड़ सकता है। इस चैलेंज को डीन एम्ब्रोज ने एक नो होल्ड्स बार्ड की शर्त के साथ स्वीकार किया।

डीन एम्ब्रोज ने ब्रॉक लैसनर को WrestleMania में एक कड़ी टक्कर दी और वो हर मूव का जवाब देते हुए नजर आए। लैसनर ने एम्ब्रोज पर 13 सुप्लेक्स हिट किए लेकिन फिर भी डीन अपने प्रदर्शन को जारी रखे हुए थे। ब्रॉक ने अंत में रिंग में कुर्सियों पर डीन को एक जर्मन सुप्लेक्स और एफ5 हिट करके मैच अपने नाम कर लिया।

#5 WWE WrestleMania 31 में WWE चैंपियनशिप के लिए रोमन रेंस बनाम ब्रॉक लैसनर, सैथ रॉलिंस ने किया सरप्राइज कैश इन

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर ने Royal Rumble में अपने टाइटल को जॉन सीना एवं सैथ रॉलिंस के खिलाफ सफलतापूर्वक डिफेंड किया था। इसी शो में हुए मेंस Royal Rumble मैच को रोमन रेंस ने जीत लिया था जिसके बाद उन्होंने ब्रॉक लैसनर को टाइटल के लिए WrestleMania में चैलेंज किया जिसे ब्रॉक लैसनर ने स्वीकार कर लिया।

मैच के दौरान दोनों रेसलर्स ने जीत दर्ज करने के लिए अपने विरोधी पर अटैक किए। इसकी वजह से ब्रॉक लैसनर चोटिल भी हो गए और उनके सर से खून निकलने लगा था। सैथ रॉलिंस ने ऐसे समय में मैच में एंट्री करके अपने Money In The Bank ब्रीफकेस को कैश इन कर लिया और वो नए चैंपियन बन गए थे।

#4 WWE WrestleMania 30 में स्ट्रीक मैच में ब्रॉक लैसनर बनाम द अंडरटेकर

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर जब 24 फरवरी वाले Raw में नजर आए तो वो इस बात को लेकर खासे नाराज थे कि उन्हें WrestleMania में WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच का हिस्सा नहीं बनाया गया है। द अथॉरिटी ने उन्हें इस बात की आजादी दे दी कि वो WrestleMania में किसी से भी मुकाबला कर सकते हैं। इसी समय द अंडरटेकर का थीम सांग बजा और वो रिंग में आ गए।

इसके बाद इन दोनों के बीच WrestleMania में एक मैच होना निर्धारित हुआ जिसमें टेकर की WrestleMania स्ट्रीक दांव पर थी। मैच के दौरान ऐसा कई बार लगा जैसे टेकर मैच को जीतने वाले हैं लेकिन सबको चौंकाते हुए लैसनर ने मैच जीत लिया। इसके बाद दुनियाभर में फैंस बेहद हैरान थे।

#3 WWE WrestleMania 29 में ट्रिपल एच बनाम ब्रॉक लैसनर

youtube-cover

इस लड़ाई की शुरुआत हुई 25 फरवरी 2013 वाले Raw एपिसोड में जब ब्रॉक लैसनर विंस मैकमैहन पर अटैक करने का प्रयास करने वाले थे। ट्रिपल एच ने वापसी करते हुए लैसनर पर अटैक किया और फिर अगले हफ्ते लैसनर को WrestleMania में एक मैच के लिए चैलेंज किया। पॉल हेमन ने कहा कि ऐसा सिर्फ तब हो सकता है जब 14 बार के वर्ल्ड चैंपियन कॉन्ट्रैक्ट को साइन कर दें और उसके बाद बताई जानेवाली शर्त को मान लें।

ट्रिपल एच ने तुरंत ही कॉन्ट्रैक्ट साइन कर दिया जिसके बाद हेमन ने एक नो होल्ड्स बार्ड मैच की घोषणा कर दी जिसकी शर्त ये थी कि अगर WWE के सीओओ मैच हार जाते हैं तो वो रिटायर हो जाएंगे। ट्रिपल एच ने WrestleMania में हुए मैच में ब्रॉक लैसनर पर पहले किमूरा लॉक को अप्लाई किया और फिर रिंग में मौजूद स्टील स्टेप्स पर लैसनर को पेडिग्री देकर मैच में जीत दर्ज कर ली।

#2 WWE WrestleMania 20 में गोल्डबर्ग बनाम ब्रॉक लैसनर

youtube-cover

गोल्डबर्ग इस लड़ाई के लिए 26 जनवरी वाले Raw शो का हिस्सा बने और उन्होंने लैसनर के साथ अपनी लड़ाई को आगे ले जाना चाहा क्योंकि दोनों के बीच पिछले दो महीने से एक लड़ाई चल रही थी। मेंस Royal Rumble मैच में लैसनर ने गोल्डबर्ग पर अटैक किया जिसके बाद कर्ट एंगल ने उन्हें रिंग से बाहर कर दिया था।

इसके बाद स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने इस मैच में एक स्पेशल गेस्ट रेफरी के तौर पर काम करने की इच्छा जाहिर की जिसे विंस मैकमैहन ने मान लिया। WrestleMania में दोनों रेसलर्स ने शुरूआती कुछ समय तो एक दूसरे पर बिना कोई अटैक किए ही निकाल दिया जिसकी वजह से फैंस बेहद नाराज हो गए थे। जब दोनों ने लड़ाई शुरू की तो स्पीयर एवं जैकहैमर का जवाब ब्रॉक लैसनर ने अपने एफ5 मूव से दिया लेकिन आखिरकार गोल्डबर्ग इस मैच को जीतने में कामयाब रहे।

#1 WWE WrestleMania 19 में WWE चैंपियनशिप के लिए कर्ट एंगल बनाम ब्रॉक लैसनर

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर अपने पहले WrestleMania में ही मेन इवेंट का हिस्सा थे। इस मैच की शुरुआत तब हुई थी जब लैसनर ने मेंस Royal Rumble मैच जीत लिया था जबकि कर्ट एंगल उसी शो में क्रिस बेनोइट के खिलाफ अपनी WWE चैंपियनशिप को सफलतापूर्वक डिफेंड करने में कामयाब रहे थे।

कर्ट एंगल उस समय एक नेक इंजरी से पीड़ित थे और ऐसी संभावनाएं थी कि वो शायद WrestleMania का हिस्सा ही ना बन सकें। यही वजह थी कि कंपनी ने अगले कुछ समय तक इनके बीच की कहानी को टैग टीम मैच एवं SmackDown में एक चैंपियनशिप मैच के जरिए करने का प्रयास किया। ये वो दौर था जब लैसनर शूटिंग स्टार प्रेस हिट किया करते थे और जब WrestleMania में वो इसे करते समय चूक गए तो वो सबकी नजर में आ गया था। इसके बाद कंपनी ने एक तीसरे एफ5 के जरिए लैसनर को जीत और टाइटल का हकदार बनाया ताकि लोग उस मूव की गलती को भूल जाएं।

Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...