Create

आईपीएल 2019: 3 बड़े खिलाड़ी जिन्हें उनकी टीमों ने काफी कम पैसों में खरीदा था

Virat will be looking to have as many as six bowling options in the side
Himanshu Kothari

इंडियन प्रीमियर लीग ने घरेलू खिलाड़ियों को करियर बनाने के कई सुनहरे मौके दिए हैं, वहीं काफी सारे खिलाड़ियों के लिए ये लीग पैसा कमाने का भी एक महत्वपूर्ण जरिया रही है। इस लीग के जरिए क्रिकेट के स्टैंडर्ड में भी काफी फर्क आया है जिसे देखते हुए फ्रेंचाइजी के मालिक खिलाड़ियों पर जमकर पैसा खर्च कर रहे हैं।

हालांकि ऐसे खिलाड़ियों की भी कमी नहीं हैं जिन्हें फ्रेंचाइजी कम पैसों में अपनी टीम मे साइन कर लेती है। इसके पीछे कारण है कि फ्रेंचाइजी में आकर उस टीम के बड़े स्टार के रूप में सामने आना। ऐसे में खिलाड़ी भी उस टीम में बेहद कम दामों में शामिल हो जाते हैं। यहां जानिए ऐसे ही तीन सबसे बड़े खिलाड़ियों के बारे में।

नोट- यहां सिर्फ उन्हीं खिलाड़ियों के बारे में बताया जा रहा है कि जिनकी कीमत नीलामी के वक्त 1 करोड़ रुपए से कम रही है।

#3 सोहैल तनवीर, राजस्थान रॉयल्स, 2008 (करीब 40 लाख रुपए)

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत में राजस्थान रॉयल्स टीम का प्रदर्शन काफी शानदार रहा और इस टीम ने जीत भी दर्ज की। टीम के कप्तान शेन वॉर्न थे। यूसुफ पठान इस टीम के ऑल राउंडर थे। इसके साथ ही टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था।

इस टीम में सोहैल तनवीर ने बेहद उम्दा प्रदर्शन किया था। उस सीजन में उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे जिसके लिए उन्हें पर्पल कैप भी मिला था। 11 मैचों में तनवीर ने 12.09 की औसत और 6.46 की इकोनॉमी रेट के साथ 22 विकेट झटके थे। उनके इस प्रदर्शन से साफ हो गया था कि वो बेहतरीन खिलाड़ी हैं।

ऐसे प्रदर्शन के बावजूद सोहैल तनवीर को उसके बाद आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला। जिसका कारण बीसीसीआई के जरिए पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर इस लीग में खेलने पर पाबंदी लगाना है। हालांकि उस सीजन की बात करें तो तनवीर के ऐसे प्रदर्शन को देखते हुए साफ है कि उन्हें बहुत उन्हें काफी सस्ते में खरीद लिया गया था।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: 4 खिलाड़ी जिन्हें रिटेन करके उनकी टीमों ने गलती कर दी

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#2 शॉन मार्श, किंग्स इलेवन पंजाब, 2008 (करीब 12 लाख)

Shaun Marsh

आईपीएल के शुरुआती सीजन 2008 में शॉन मार्श को उनके जबरदस्त प्रदर्शन के कारण ऑरेंज कैप दिया गया था। ऐसी शानदार शुरुआत के साथ सभी को उम्मीद थी कि उनका आईपीएल करियर काफी सुनहरा रहेगा। मार्श ने 69 इनिंग्स खेलते हुए 39.95 की बेहतरीन औसत और 132.74 की स्ट्राइक रेट के साथ 2477 रन स्कोर किए थे।

पहले सीजन में मार्श के शानदार प्रदर्शन से फैंस समेत उनकी पूरी टीम काफी इंप्रेस थी लेकिन जब मार्श इस प्रदर्शन के कारण लाइमलाइट में आए और पता चला कि टीम ने उन्हें महज 12 लाख में खरीदा था तो सभी चौंक गए थे। 2008 आईपीएल सीजन में मार्श ने 68.44 की औसत से 616 रन स्कोर किए थे। ऐसे में तो साफ है कि उन्हें टीम ने काफी सस्ते में खरीद लिया था।

यह भी पढ़ें: IPL Auction 2019: 4 भारतीय खिलाड़ी जिनकी बेस प्राइस सबसे ज्यादा है

#1 विराट कोहली, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू, 2008 (करीब 12 लाख)

Virat Kohli

विराट कोहली दुनिया के सबसे धुरंधर बल्लेबाजों में गिने जाते हैं। उनका आईपीएल करियर काफी ठीक रहा है। 155 इनिंग्स में विराट ने 38.35 की औसत और 130.76 की स्ट्राइक रेट के साथ 4948 रन स्कोर किए हैं। कोहली को उनकी फ्रेंजाइजी ने काफी पैसा दिया है लेकिन 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में उनकी टीम ने उन्हें सिर्फ 12 लाख रुपए में खरीदा था।

हालांकि विराट तब से लेकर आज तक इसी टीम के लिए आईपीएल में खेल रहे हैं। अभी तक विराट किसी और टीम के नहीं खेले हैं। आईपीएल के पहले तीन सीजन में विराट कुछ खास नहीं कर पाए थे, लेकिन उसके बाद उनका प्रदर्शन द्खने लायक रहा है। पिछले तीन सीजन की बात करें तो विराट ने 40 मैचों में 54.87 की औसत और 142.26 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 1811 रन स्कोर किए हैं।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2019: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हो चुके 3 खिलाड़ी जो इस बार काफी महंगे बिक सकते हैं

लेखक: श्रेयास

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...