5 प्रसिद्ध विदेशी मैदान जहां भारत ने कभी भी टेस्ट मैच नहीं जीता 

भारतीय टेस्ट टीम 
भारतीय टेस्ट टीम 

टेस्ट खेलने वाला प्रत्येक देश घर के बाहर जाकर दूसरे देशों में शानदार प्रदर्शन करना चाहता है। विदेशी परिस्थितियों में टेस्ट और सीरीज जीतने का एक अलग ही अनुभव होता है। भारतीय टेस्ट टीम ने पिछले कुछ सालों में क्रिकेट के इस प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है।

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड को उन्ही घर में जाकर कड़ी टक्कर दी, दुर्भाग्य से भारत वहां सीरीज नहीं जीत पाया लेकिन भारतीय टीम ने हर एक टेस्ट मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया था जिसकी तारीफ तमाम क्रिकेट दिग्गजों ने की। हालांकि इसके बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैचों में 2-1 से हराकर ऐतिहासिक सीरीज जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़े: वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित शर्मा कर सकते हैं ये 3 रिकॉर्ड अपने नाम

भारतीय टेस्ट टीम अभी भी कुछ विदेशी मैदानों में एक भी टेस्ट मैच जीतने में असफल रही है। आइये नजर डालते हैं ऐसे ही प्रसिद्ध विदेशी मैदानों पर जहां भारतीय टीम एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी:

#1 केनिंगटन ओवल, बारबाडोस (वेस्टइंडीज)

केंसिंग्टन ओवल 
केंसिंग्टन ओवल

20वीं सदी के अंत में वेस्टइंडीज दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम थी, लेकिन वर्तमान टीम पिछली टीमों के मुकाबले कहीं नहीं है। अगर भारतीय टीम अभी वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन में टेस्ट मैच खेलती है, तो वे आसानी से 3 या 4 दिनों के भीतर घरेलू टीम को हरा सकते हैं लेकिन भारत ने 2011 से इस मैदान पर कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला है।

भारत ने केंनिंगटन बारबाडोस के मैदान में अभी तक 9 टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन किसी भी टेस्ट मैच में उन्हें जीत हासिल नहीं हुई। भारत ने 9 में से 7 टेस्ट मैचों में हार का सामना किया है, वहीं दो टेस्ट मैच ड्रॉ करवाने में सफल हुए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर (इंग्लैंड)

ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम
ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के ओल्ड ट्रैफर्ड में अभी तक 9 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमे उन्हें 4 टेस्ट मैचों में हार का सामना पड़ा है। वहीं भारतीय टीम 5 मैच ड्रॉ करवाने में कामयाब रही है। भारतीय टीम ने इस मैदान पर पहला मैच 1936 में खेला था, जिसे भारतीय टीम ड्रॉ करवाने में कामयाब रही थी। भारत को इस मैदान में पहली हार 1952 में मिली थी।

भारतीय टीम ने इस मैदान में आखिरी मैच 2014 में खेला था, जिसमे भारत को तीन दिनों में ही हार का सामना करना पड़ा था। कुक की कप्तानी में इंग्लैंड ने उस टेस्ट को एक पारी और 54 रनों से जीता था।

#3 एजबेस्टन, बर्मिंघम (इंग्लैंड)

एजबेस्टन क्रिकेट स्टेडियम
एजबेस्टन क्रिकेट स्टेडियम

भारतीय टीम का टेस्ट में प्रदर्शन एजबेस्टन क्रिकेट स्टेडियम में बहुत ही ख़राब रहा है। भारत ने इस मैदान पर अभी तक 7 टेस्ट मैच खेले हैं , जिसमे से उसे 6 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच 1967 में खेला था, वहीं आखिरी टेस्ट मैच 2018 में खेला था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#4 गाबा, ब्रिस्बेन (ऑस्ट्रेलिया)

गाबा क्रिकेट स्टेडियम
गाबा क्रिकेट स्टेडियम

भारत का ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टेस्ट मैचों में बहुत ही बुरा रिकॉर्ड है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में बस कुछ ही टेस्ट मैच जीते हैं। भारत का गाबा क्रिकेट स्टेडियम में टेस्ट मैचों में बहुत ही ख़राब प्रदर्शन रहा है। भारत ने इस मैदान पर 6 टेस्ट मैच खेले हैं और 5 मैचों में करारी हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने आखिरी बार 2003 में इस मैदान पर टेस्ट मैच ड्रॉ करवाया था।

#5 न्यूलैंड्स, केपटाउन(दक्षिण अफ्रीका)

न्यूलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम 
न्यूलैंड्स क्रिकेट स्टेडियम

भारतीय टीम को हमेशा से ही साउथ अफ्रीका के दौरे पर टेस्ट मैचों में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। साउथ अफ्रीका ने आजतक भारत के खिलाफ अपने घर में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है। भारत को अपने पिछले दौरे पर भी वहां सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था।

हालांकि भारत ने इस मैदान में साउथ अफ्रीका को कई बार कड़ी टक्कर दी, मगर जीत दर्ज करने में सफलता नहीं मिली। भारत ने इस मैदान पर 5 टेस्ट मैच खेले हैं , जिसमे 2 मैच ड्रॉ तथा 3 मैचों में भारत को हार मिली है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now