Create
Notifications

टी20 विश्वकप 2021: भारत के 5 स्टेडियम जहां भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जा सकता है मैच

Enter caption
Himanshu Kothari

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन 2021 में भारत किया जाएगा। पिछली बार भारत ने टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी 2016 में की थी, जिसमें वेस्टइंडीज ने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड कप को अपने नाम किया था और भारत सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गया था।

वर्ल्ड कप के पहले मैच में ही भारत को न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा लेकिन उसके बाद भारतीय टीम में वापसी करते हुए पाकिस्तान को कोलकाता, बांग्लादेश को बैंगलोर और ऑस्ट्रेलिया को मोहाली में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। इन सभी ग्रुप स्टेज मैचों को छोड़कर भारत-पाकिस्तान का मुकाबला भी हमेशा की तरह काफी रोमांचक होता है।

इस बात की संभावना हो सकती कि ये दोनों टीमें एक ग्रुप में हो, जिससे कट्टर प्रतिद्वंदी टीम एक दूसरे से भिड़ सके। ऐसे में आइए जानते हैं भारत के वो पांच स्टेडियम में जो 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच की मेजबानी कर सकते हैं।

#5 एम ए चिदम्बरम स्टेडियम, चेन्नई

Chennai could well host this marquee match

एम ए चिदंबरम स्टेडियम की स्थापना 1916 में की गई थी और यह ईडन गार्डन के बाद भारत का सबसे पुराना स्टेडियम है। यह स्टेडियम चेन्नई सुपर किंग्स का होम ग्राउंड है। यहां पर चेन्नई सुपर किंग्स के फैंस की भीड़ उमड़ कर आती है। इसकी क्षमता 50000 दर्शकों की है। यह स्टेडियम वनडे मैच, टेस्ट मैच और आईपीएल मैचों की मेजबानी करता है। इस ग्राउंड में हाल ही में इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच आखिरी टी20 मुकाबला खेला गया था, जिसमें काफी दर्शक मौजूद थे।

ऐसे में अगर भारत-पाकिस्तान का क्रिकेट मैच यहां होता है तो दर्शकों की एक भारी भीड़ इस स्टेडियम में आसानी से देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय खिलाड़ी जो 2019 में अपना पहला विश्व कप खेल सकते हैं

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

#4 शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, रायपुर

This Stadium has a seating capacity of 65,000

शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम ने अभी तक किसी इंटरनेशनल मैच की मेजबानी नहीं की है लेकिन इस स्टेडियम में कुछ आईपीएल और चैंपियंस लीग टी20 लीगों के मैच खेले गए हैं। यह स्टेडियम छत्तीसगढ़ टीम का होम ग्राउंड भी है।

इस स्टेडियम की क्षमता 65000 दर्शकों की है। इस स्टेडियम को जल्दी ही बीसीसीआई की तरफ से इंटरनेशनल स्टेडियम का दर्जा मिल जाएगा और सुनील गावस्कर और इरफान पठान जैसे खिलाड़ियों ने इस स्टेडियम के निर्माण और सुविधाओं की तारीफ करते हुए यह अनुमान लगाया है कि यह स्टेडियम 2021 वर्ल्ड कप से पहले कुछ अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी करेगा। ऐसे में भारत-पाकिस्तान का मैच यहां भी खेला जा सकता है।

यह भी पढ़ें: भारत के 5 क्रिकेट स्टेडियम जहां खेला जा सकता है 2023 के विश्व कप का फाइनल मैच

#3 फिरोज शाह कोटला स्टेडियम, दिल्ली

Feroz Shah Kotla has hosted ICC WT20 matches in the past

फिरोजशाह कोटला स्टेडियम राजधानी दिल्ली में स्थित है, जिसकी क्षमता 41,820 दर्शकों की है। यह स्टेडियम दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का होम ग्राउंड भी है। इसके साथ ही विराट कोहली और शिखर धवन जैसे बल्लेबाजों का भी इस स्टेडियम से गहरा संबंध है। युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी इस स्टेडियम में काफी मैच खेले हैं। यह स्टेडियम विश्व के सबसे पुराने स्टेडियमों में से एक है। इस स्टेडियम की स्थापना 1883 में हुई थी और इसने साल 2016 टी20 वर्ल्ड कप के मैचों की भी मेजबानी की थी। इसके अलावा इस स्टेडियम ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबले की भी मेजबानी की थी।

फिलहाल यहां भारतीय क्रिकेट टीम का कोई मैच नहीं खेला जा रहा है। ऐसे में 2021 में भारत-पाकिस्तान के लिए इस स्टेडियम को चुना जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 11 गेंदबाज जिन्होंने विश्व कप में डाली आखिरी गेंद

#2 ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, तिरुवनंतपुरम

The Greenfield Stadium is located in the southern part of India

ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम सामने तब आया, जब यह भारत में क्रिकेट मैच होस्ट करने वाला 50वां इंटरनेशनल स्टेडियम बना। इस स्टेडियम में अभी तक एक टी20 और एक वनडे मैच खेला गया है, जिसमें दोनों ही मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है।

केरल में स्थित इस स्टेडियम की क्षमता 50000 दर्शक है। यह स्टेडियम समुद्र किनारे बना है, जिसके चलते यहां दर्शक दूर-दूर से आते हैं। कहा जा रहा है कि बीसीसीआई 2021 वर्ल्ड कप के कुछ मैचों की मेजबानी इस स्टेडियम में करेगा और शायद भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2021 टी20 वर्ल्ड कप में होने वाले मुकाबले की मेजबानी इसी स्टेडियम में कराई जा सकती है क्योंकि काफी समय से इस स्टेडियम में कोई बड़ा मैच नहीं खेला गया है।

यह भी पढ़ें: 3 भुला दिए गए भारतीय क्रिकेटर जो वर्ल्ड कप के लिए टीम का बैकअप बन सकते हैं

#1 अहमदाबाद न्यू स्टेडियम

Enter caption

सरदार पटेल स्टेडियम को मोटेरा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। यह स्टेडियम 2011 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्वार्टर फाइनल मैच की मेजबानी कर चुका है और 2012 में भारत और पाकिस्तान के दूसरे टी-20 मैच की भी मेजबानी कर चुका है। इन मैचों के दौरान इस स्टेडियम में क्षमता से ज्यादा संख्या में लोग आए थे। जिसके बाद गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन वर्ल्ड का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार कर रही है।

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह स्टेडियम 2 सालों के अंदर तैयार हो जाएगा, जिसकी क्षमता 1,10,000 दर्शक होगी। यह भारत के सबसे बड़े स्टेडियम ईडन गार्डन और वर्ल्ड के सबसे बडे क्रिकेट स्टेडियम मेलबर्न से भी बड़ा होगा। ऐसे में भारत और पाकिस्तान का मैच इस स्टेडियम में भी खिलाया जा सकता है।

ह भी पढ़ें: 5 भारतीय क्रिकेटर जिनके लिए देश और टीम ही पहली प्राथमिकता रहे

लेखक: विनय छाबरिया

अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...