Create
Notifications

5 आईपीएल कप्तान जिन्हें ऑक्शन से पहले उनकी टीमों ने रिलीज कर दिया

गौतम गंभीर और स्टीव स्मिथ 
गौतम गंभीर और स्टीव स्मिथ 
ANALYST
Modified 24 Jan 2021
टॉप 5 / टॉप 10

आईपीएल इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी एकलौते ऐसे कप्तान हैं , जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए हर सीजन में कप्तानी की है। इस टीम ने धोनी पर ही शुरू से भरोसा दिखाया और संन्यास के बावजूद भी धोनी की कप्तानी पर इस फ्रैंचाइज़ी ने कभी संदेह नहीं किया। आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट बन चूका है जहाँ बड़े से बड़े कप्तानों को भी एक सीजन में सफलता ना मिलने पर कप्तानी से हटा दिया गया है। ऐसे में इस टूर्नामेंट में बतौर कप्तान काफी ज्यादा दवाब भी होता है। हालाँकि चेन्नई के अलावा आरसीबी ने भी कप्तान विराट कोहली को एक भी बार ट्रॉफी ना जीतने के बावजूद उन्हें कप्तानी से नहीं हटाया और उन पर पूरी तरह से भरोसा बनाये रखा है। 

आईपीएल के हर सीजन से पहले होने वाले ऑक्शन से पहले टीमों के द्वारा कई खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेन किया जाता है। कई बार बड़े खिलाड़ियों को भी रिलीज कर दिया जाता है और इसमें कोई किसी टीम का कप्तान भी हो सकता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 आईपीएल कप्तानों की बात करने जा रहे हैं , जो ऑक्शन के पहले रिलीज कर दिए गए। 

यह भी पढ़े: 3 टीमें जो आईपीएल ऑक्शन में ग्लेन मैक्सवेल के लिए बोली लगा सकती हैं

5 आईपीएल कप्तान जिन्हें ऑक्शन से पहले उनकी टीमों ने रिलीज कर दिया

#5 जॉर्ज बेली (किंग्स इलेवन पंजाब)

जॉर्ज बेली
जॉर्ज बेली

साल 2014 में अपनी कप्तानी में पहली बार किंग्स इलेवन पंजाब को फाइनल तक पहुँचाने का श्रेय जॉर्ज बेली को जाता है। बेली को ऑस्ट्रेलिया की टी20 और घरेलू क्रिकेट में कप्तानी का अच्छा अनुभव था और इसी पंजाब ने उस सीजन इस खिलाड़ी पर भरोसा जताया था। बेली की कप्तानी में 2014 आईपीएल में पंजाब का शानदार प्रदर्शन था लेकिन अगले सीजन टीम का प्रदर्शन बहुत ही निराशाजनक था। इस वजह से 2016 आईपीएल ऑक्शन से पहले पंजाब ने इन्हें रिलीज कर दिया था। 

#4 ग्लेन मैक्सवेल ( किंग्स इलेवन पंजाब)

ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल

2014 में मैक्सवेल ने आईपीएल के पूरे सीजन में गजब का प्रदर्शन किया था और किंग्स इलेवन पंजाब को अपने पहले आईपीएल फाइनल तक पहुँचाने में अहम रोल अदा किया था। हालाँकि उसके बाद पंजाब की टीम को इस बल्लेबाज ने निराश ही किया है। साल 2017 में पंजाब ने मैक्सवेल को कप्तानी की जिम्मेदारी दी। उस सीजन मैक्सवेल ना तो कप्तान के रूप में सफल हुए और ना ही बतौर बल्लेबाज। मैक्सवेल के खराब प्रदर्शन की वजह से पंजाब ने उन्हें ऑक्शन के पहले रिलीज कर दिया था। 

1 / 2 NEXT
Published 24 Jan 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now