IPL 2020: 5 बल्लेबाज जो इस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगा सकते हैं

आंद्रे रसेल और हार्दिक पांड्या
आंद्रे रसेल और हार्दिक पांड्या

इंडियन प्रीमियर लीग में किसी भी टीम को जितनी ज्यादा जरूरत अच्छे बल्लेबाजों या फिर गेंदबाजों की होती है, उससे कहीं ज्यादा जरूरत एक आलराउंडर खिलाड़ी और बड़े शॉट लगाने वाले खिलाड़ियों की भी होती है। क्योंकि क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में किसी भी टीम को जीत हासिल करने के लिए उसके पास एक बड़ा लक्ष्य होना चाहिए। ये काम टीम की ओर से केवल बल्लेबाज ही कर सकते हैं, वह भी कम गेंदों में ज्यादा से ज्यादा रन बनाकर।

आईपीएल के इतिहास को देखा जाए, तो ज्यादातर ऐसी ही टीमों ने जीत हासिल की है, जिनके बल्लेबाजों ने जमकर रन बनाए और विपक्षी टीम के सामने एक बड़ा लक्ष्य खड़ा किया। यही नहीं बल्लेबाजों के इस बेहतरीन प्रदर्शन के दौरान वह जमकर रन तो बनाते ही हैं, साथ ही छक्के और चौकों की बरसात भी करते हैं और इसी बल्लेबाजी के दौरान कई बार उन खिलाड़ियों के नाम शानदार रिकॉर्ड भी दर्ज हो जाता है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम दर्ज है। उन्होंने अभी तक 125 मैचों में 326 छक्के जड़े हैं। उनके इस रिकॉर्ड के सामने फिलहाल तो कोई भी बल्लेबाज नहीं टिकता। हालांकि आज हम आपको ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें : IPL Records - आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

जानिए कौन हैं वो 5 बल्लेबाज:-

#5 क्रिस लिन

क्रिस लिन
क्रिस लिन

क्रिस लिन आईपीएल के ऐसे खिलाड़ियों में शुमार किए जाते हैं, जिनके पास मैच के दौरान किसी भी समय बड़े शॉट लगाने की क्षमता है। 2012 के आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स के साथ अपने करियर की शुरुआत करने वाले क्रिस लिन ने बीते दो सीजनों में लाजवाब प्रदर्शन किया है। उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए 2019 में 13 मैचों में 139.65 के स्ट्राइक रेट से 405 रन बनाए थे, जबकि 2018 में भी लिन ने 16 मैचों में 491 रन बनाए थे। लिन ने जहां 2019 में 22 छक्के लगाए थे, तो 2018 में भी उन्होंने 18 छक्के लगाए थे। इसके अलावा लिन अपने करियर में 63 छक्के लगा चुके हैं। क्रिस लिन के खेलने के अंदाज को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि वह आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज साबित हो सकते हैं।

#4 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में लाजवाब प्रदर्शन करते हुए अभी तक 126 मैचों में 142 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 4706 रन बनाए हैं। जिनमें उन्होंने 181 छक्के और 458 चौके भी लगाए हैं। यही नहीं डेविड वॉर्नर ने आईपीएल 2019 में भी डेविड वॉर्नर ने 12 मैचों में 692 रन बनाए थे और ऑरेंज कैप अपने नाम की थी, उनके इन रनों में 21 छक्के भी शामिल थे। उनके इस शानदार फॉर्म को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि डेविड वॉर्नर 2020 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हो सकते हैं।

#3 केएल राहुल

केएल राहुल
केएल राहुल

भारत के इस उभरते हुए बल्लेबाज को जब से इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी मिली है, उसके बाद से केएल राहुल के प्रदर्शन में और भी निखार आया है। केएल राहुल ने 2019 के सीजन में पंजाब की ओर से 14 मैचों में 135.38 के स्ट्राइक रेट से कुल 593 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक भी शामिल था। जबकि उन्होंने बीते सीजन में कुल 25 छक्के भी लगाए थे। राहुल पिछले सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में छठे नंबर पर रहे थे। जबकि उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 67 मैचों में 81 छक्के लगाए हैं। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि केएल राहुल आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा छक्के लगा सकते हैं।

#2 हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या की जितनी तारीफ की जाए, वह कम ही होगी। पांड्या ने मुंबई इंडियंस की ओर से लगातार शानदार प्रदर्शन किया और इस प्रदर्शन के बल पर भारतीय टीम में जगह बनाई। इसके अलावा चोट लगने के बाद वापसी करने वाले हार्दिक पांड्या ने हाल ही में डीवाई पाटिल टी20 कप के दौरान भी 55 गेदों में 158 रनों की शतकीय पारी खेली थी, जिसमें 20 छक्के भी शामिल थे। जबकि पांड्या ने अपने आईपीएल करियर में 66 मैचों में 154 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 1068 रन बनाए हैं, जिसमें 68 छक्के शामिल हैं। वहीं आईपीएल 2019 में भी पांड्या तीसरे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने पिछले सीजन में 16 मैचों में 29 छक्के लगाए थे और वह आईपीएल 2020 में भी सबसे ज्यादा छक्के लगा सकते हैं।

#1 आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए पिछले कुछ सीजन में सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हुए हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में जहां बल्लेबाजी में 14 मैचों में 204 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से कुल 510 रन बनाए थे, तो वहीं इतने ही मैचों में 11 विकेट भी हासिल किए थे। इसके अलावा वह अपने आईपीएल करियर में 64 मैचों में कुल 1400 रन बना चुके हैं, जिसमें 120 छक्के शामिल हैं। रसेल ने पिछले सीजन में भी 52 छक्के लगाए थे और सबसे ज्यादा छक्के लगाने का मामले में टॉप पर रहे थे। रसेल के इस शानदार प्रदर्शन को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि वह आईपीएल 2020 में भी सबसे ज्यादा छक्के लगा सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now