Create
Notifications

5 महान क्रिकेटर जिनके नाम है सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप मैच खेलने का रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर
akhilesh.tiwari19

आईसीसी क्रिकेट विश्वकप एक ऐसी प्रतियोगिता है, जिसका इंतजार हर क्रिकेटर को बेसब्री से होता है, क्योंकि चार साल में होने वाली यह प्रतियोगिता ही क्रिकेट का चैंपियन निर्धारित करती है। अभी तक 11 विश्वकप टूर्नामेंट संपन्न हो चुके हैं और इनमें अलग-अलग चैंपियन हमारे सामने निकलकर आए हैं।

इस बार क्रिकेट विश्वकप इंग्लैंड और वेल्स में खेला जा रहा है, जिसके खत्म होने के बाद हमारे सामने इस बार का विश्व चैंपियन होगा। वर्ल्डकप के दौरान कई सारे रिकॉर्ड बनते हैं और कई पुराने रिकॉर्ड टूटते हैं, जो क्रिकेट के इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो जाते हैं। जबकि कुछ रिकॉर्ड न चाहते हुए भी अपने आप बन जाते हैं।

आज हम आपको ऐसे ही एक रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको उन 5 क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अभी तक सबसे ज्यादा विश्वकप मैच खेले हैं। जानिए कौन हैं वो 5 क्रिकेटर-

#5 सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

सनथ जयसूर्या श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के सबसे महान क्रिकेटरों में से एक हैं, उनका नाम विश्वकप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर है। जयसूर्या सबसे ज्यादा वर्ल्डकप मैच खेलने के मामले में पांचवे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने करियर में कुल 38 विश्वकप मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 34.26 के औसत और 90.66 के स्ट्राइक रेट से 1165 रन बनाए हैं। इसमें उनके तीन शतक और छह अर्धशतक भी शामिल हैं। उन्होंने गेंदबाजी में भी लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 39.25 के औसत से 27 विकेट भी हासिल किए।

यह भी पढ़ें : World Cup 2019 : टूर्नामेंट में अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन न करने वाले 3 शानदार खिलाड़ी

#4 वसीम अकरम (पाकिस्तान)

वसीम अकरम
वसीम अकरम

पाकिस्तान के वसीम अकरम का नाम दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार किया जाता है। वह विश्वकप इतिहास में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने पाकिस्तान को 1992 विश्वकप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वसीम अकरम ने विश्वकप इतिहास में कुल 38 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 23.83 के औसत और 35.4 के स्ट्राइक रेट से कुल 55 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने विश्वकप मैचों में 19.36 की औसत और 101.18 की स्ट्राइक रेट से कुल 426 रन भी बनाए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)

मुथैया मुरलीधरन
मुथैया मुरलीधरन

दुनिया के सबसे शानदार ऑफ स्पिनर गेंदबाजों में से एक मुथैया मुरलीधरन ने अपने करियर में कुल 40 विश्व कप मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 68 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने अपने करियर में 1996, 2007 और 2011 के विश्वकप मुकाबले खेले हैं। उन्होंने इस दौरान 19.63 की औसत और 30.3 की स्ट्राइक रेट से विकेट हासिल किए हैं।

#2 सचिन तेंदुलकर (भारत)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम भी सबसे ज्यादा विश्वकप मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में शुमार होता है। उन्होंने अपने करियर में कुल 45 विश्वकप मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की है। सचिन एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने विश्वकप मैचों में 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं। सचिन ने अपने विश्व कप मैचों में 56.95 की औसत और 88.98 की स्ट्राइक रेट से कुल 2278 रन बनाए हैं। यही नहीं उन्होंने अपने इन 45 मुकाबलों में कुल 8 विकेट भी हासिल किए हैं।

यह भी पढ़ें : 7 मशहूर भारतीय क्रिकेटर जिन्होंने अपने करियर में एक भी वर्ल्ड कप मैच नहीं खेला

#1 रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले पूर्व क्रिकेटर रिकी पोंटिंग ने सबसे ज्यादा विश्वकप मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। पोंटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 2003 और 2007 का विश्वकप खिताब अपने नाम किया था। उन्होंने सचिन के बाद विश्वकप मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। पोटिंग ने कुल 46 विश्वकप मैच खेले हैं और उनमें उन्होंने 45.86 की औसत और 79.95 की स्ट्राइक रेट से 1743 रन बनाए हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...