COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 कारणों से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज हार सकती है टीम इंडिया 

टॉप 5 / टॉप 10
3.71K   //    01 Dec 2018, 11:17 IST

टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम 6 दिसंबर से एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेलने के लिए तैयार है। मेजबान टीम अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ियों, डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ के बिना ही मैदान पर उतरेगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर ऑस्ट्रेलिया को हराने के लिए भारतीय टीम के लिए यह सीरीज सुनहरा अवसर होगा।

हाल ही में खत्म टी20 सीरीज में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एक-एक मैच जीता और ट्रॉफी साझा की। टीम इंडिया अब ऑस्ट्रेलियाई टीम से टेस्ट सीरीज से पहले एक अभ्यास मैच खेल रही हैं। हालांकि, भारतीय टीम को अभी संतुष्ट नहीं होना चाहिए क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास सीरीज में भारत को हराने के लिए अभी भी फायरपावर है। ऐसे में भारत इस टेस्ट सीरीज को हार भी सकता है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। आइए यहां एक नजर उन कारणों पर डालते हैं जिनकी वजह से चार साल बाद ऑस्ट्रेलिया की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में जीत हो सकती है और भारत को इस सीरीज में हार मुंह देखना पड़ सकता है।

#1 विदेशी स्पिनरों के आगे नाकाम


Nathan Lyon will be Australia's primary spinner

भारतीय बल्लेबाज विदेशी स्पिनरों से निपटने में नाकाम रहे हैं। यह पहला और सबसे बड़ा कारण है कि भारत एक विदेशी टेस्ट सीरीज जीतने में नाकाम रहा हैं। इंग्लैंड में आखिरी टेस्ट सीरीज में भी मोइन अली जैसे अंशकालिक ऑफ स्पिनर ने भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप को पूरी तरह से बिखेरकर रख दिया था। मोइन अली ने सिर्फ 2 मैचों में 12 भारतीय विकेट लिए और इंग्लैंड को सीरीज जीतने में मदद की।

यदि आपको भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2014-15 श्रृंखला याद है, तो आपको याद होगा कि मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड या मिचेल जॉनसन वे खिलाड़ी नहीं थे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को मैचों में जिताया था बल्कि यह उनके ऑफ स्पिनर नाथन लायन थे। लायन ने एडिलेड टेस्ट में 12 विकेट लिए और भारतीय बल्लेबाजों को बहुत परेशान कर दिया। गौतम गंभीर, वीरेंदर सहवाग, राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के संन्यास के बाद से स्पिन के साथ भारत की समस्याएं लगातार जारी रही हैं।


यह भी पढें: 5 भारतीय खिलाड़ी जिनका ये आखिरी ऑस्ट्रेलियाई दौरा हो सकता है

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

1 / 5 NEXT
Advertisement
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...