COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: युवराज सिंह द्वारा आईपीएल इतिहास में बनाए गए रिकॉर्ड पर एक नजर 

आँकड़े
3.91K   //    16 Feb 2019, 10:37 IST

Enter caption

2007 में टी-20 विश्व कप और 2011 में क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के हीरो रहे युवराज सिंह 2008 में शुरु हुई आईपीएल के इतिहास के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं। टूर्नामेंट के पहले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब के मार्की प्लेयर रहने से सबसे महंगे दाम में बिकने वाले खिलाड़ी बनने तक युवराज ने आईपीएल पर जमकर राज किया है।

युवराज ने अब तक आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब, पुणे वॉरियर्स इंडिया, रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स (पहले डेयरडेविल्स) और सनराइजर्स हैदराबाद के रूप में 5 फ्रेंचाइजियों के लिए खेला है। हालांकि, इस साल युवराज को तीन बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ने उनके बेस प्राइस 1 करोड़ रूपए में खरीदा है और वह अपनी छठी फ्रेंचाइजी के लिए खेलने को तैयार हैं। आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल इतिहास के उन बड़े रिकॉर्ड पर जिन पर सिक्सर किंग युवराज का है कब्जा।


1) एक ही आईपीएल सीजन में दो हैट्रिक लेने वाले पहले और इकलौते खिलाड़ी

Enter caption

भले ही युवराज को उनके तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता हो लेकिन छोटे फॉर्मेट में उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी का भी नमूना पेश किया है और अहम मौकों पर अपनी टीम को विकेट दिलाए हैं। 2011 क्रिकेट विश्व कप में 15 विकेट झटकने वाले युवराज के नाम आईपीएल में 7.43 की प्रभावी इकॉनमी के साथ कुल 36 विकेट दर्ज हैं और उनका बेस्ट एक मैच में 29 रन देकर विकेट लेना है।

जब आईपीएल हैट्रिक की बात आती है तो युवराज के नाम बेहद शानदार रिकॉर्ड दर्ज है। दक्षिण अफ्रीका में खेले गए आईपीएल के दूसरे सीजन में युवराज टूर्नामेंट के एक सीजन में ही दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे और वह अभी तक ऐसा करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। 

युवराज ने पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेलते हुए रॉबिन उथप्पा, जैक्स कैलिस और मार्क बाउचर को आउट करके पहली हैट्रिक ली थी। इसके बाद डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ युवराज ने हर्शल गिब्स, एंड्रयू सायमंड्स और वेणुगोपाल राव को आउट करके सीजन की दूसरी हैट्रिक ली।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं 

1 / 4 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...