COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 11 सितम्बर 2018

106   //    12 Sep 2018, 00:03 IST

England vs India, 5th Test, Day 5: इंग्लैंड ने भारत को 118 रनों से हराया, केएल राहुल और ऋषभ पंत का शतक बेकार गया

इंग्लैंड ने ओवल में खेले गए पांचवें और आखिरी टेस्ट में भारत को 118 रनों से हराकर सीरीज पर 4-1 से कब्ज़ा कर लिया। जीत के लिए 464 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी दिन भारतीय टीम 345 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। केएल राहुल ने 149 और ऋषभ पंत ने 114 रनों की शानदार पारी खेली, लेकिन टीम को हार से नहीं बचा सके।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (5 मैच, 593 रन) और इंग्लैंड के सैम करन (4 मैच, 272 रन, 11 विकेट) को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। इंग्लैंड ने अपने महानतम खिलाड़ियों में से एक, एलिस्टेयर कुक को उनके आखिरी टेस्ट में यादगार विदाई दी और इसमें सबसे बड़ा योगदान खुद कुक का ही रहा। पहली पारी में 71 और दूसरी पारी में 147 रन बनाने वाले कुक को उनके आखिरी मैच में मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।




England vs India, 5th Test: पांचवें दिन बने आंकड़ों पर एक नज़र

जेम्स एंडरसन ने अपने 143वें टेस्ट में 564 विकेट लेकर किसी भी तेज़ गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने ग्लेन मैक्ग्रा (563) का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके अलावा जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वॉर्न (708) और अनिल कुंबले (619) के बाद चौथे स्थान पर हैं।



 




IND A vs AUS A: भारतीय टीम ने दूसरे अनाधिकारिक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ए को हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

भारत ए ने अलूर में खेले गए दूसरे अनाधिकारिक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ए को एक रोमांचक मुकाबले में 6 विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर करवा लिया। चौथे यानि आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया ए अपनी दूसरी पारी में 213 रन बनाकर ऑल आउट हुई और भारतीय टीम को जीत के लिए 55 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उन्होंने दिन का खेल खत्म होने से पहले सिर्फ 6.2 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ए ने पहली पारी में 346 रन बनाये थे, जिसके जवाब में भारत ए ने 505 रन बनाकर 159 रनों की बढ़त हासिल की थी।




Sri Lanka vs India: पहले वनडे में भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट से हराया

भारतीय महिला टीम ने गॉल में खेले गए पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में श्रीलंका को 9 विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। श्रीलंका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 98 रनों पर ढेर हो गई, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने स्मृति मंधना की 73 रनों की शानदार और नाबाद पारी की बदौलत सिर्फ एक विकेट खोकर 19.5 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। मिताली राज का यह कप्तान के तौर पर 118वां एकदिवसीय था और उन्होंने सबसे मैचों में कप्तानी करने के मामले में इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स (117) का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा।




चोट की वजह से वॉस्टरशायर के लिए काउंटी क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे रविचंद्रन अश्विन

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्निन चोट की वजह से अब काउंटी क्रिकेट से भी बाहर हो गए हैं। वॉस्टरशायर के लिए वो अब मैच नहीं खेल पाएंगे। अश्विन को कमर में चोट लगी है और उसी वजह से वो सितंबर में होने वाले दो चैंपियनशिप मैचों से बाहर हुए।



 




पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम का ऐलान, आरोन फिंच को पहली बार टेस्ट टीम में मिली जगह

 






Asia Cup 2018: भारत के खिलाफ होने वाले मैच को लेकर सरफराज अहमद ने दिया बड़ा बयान

"भारत के खिलाफ होने वाला हर एक मुकाबला अहम होता है। चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में हुआ मुकाबला लगभग डेढ़ साल पहले हुआ था, इसलिए उस मैच की बात नहीं की जा सकती। हम अगर फाइनल में भारत के खिलाफ खेलते हैं, तो हम दोनों टीमों के बीच तीन मुकाबले होंगे। एक प्रोफेशनल टीम होने के नाते हमें आगे की तरफ देखना होता है और दोनों ही टीमों की नजर इसी चीज पर होने वाली है।"




अफगानिस्तान प्रीमियर लीग में चुने गए सभी खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट

अक्टूबर में होने वाले अफगानिस्तान प्रीमियर लीग के पहले सीजन के लिए सभी टीमों और उनके आइकन खिलाड़ियों का ऐलान हो गया है। 5 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक यूएई में खेले जाने वाले इस लीग में कुल मिलाकर 5 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें क्रिस गेल, शाहिद अफरीदी, आंद्रे रसेल, ब्रेंडन मैकलम, कॉलिन मुनरो और सैम बिलिंग्स जैसे दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।




England vs India: आखिरी पारी में शतक लगाने के बाद एलिस्टेयर कुक की प्रतिक्रिया

कुक ने कहा कि संन्यास के ऐलान के बाद से ही मैं सोच रहा था कि ये हफ्ता मेरे लिए अच्छा रहे। आखिरी मैच में शतक लगाना वाकई अदभुत है। ये एक सपने के सच होने जैसा है। चौथे दिन का खेल जब खत्म होने वाला था तो बार्मी-आर्मी गा रही थी और उस माहौल में खेलना काफी खास रहा। कुक ने कहा कि मैंने शतक के बारे में पहले नहीं सोचा था लेकिन जब 80 रन पर पहुंच गया तब मुझे लगा कि मेरे पास अच्छा मौका है कि मैं शतक लगाऊं।

ANALYST
Cricket is my reason for living
Fetching more content...