Create
Notifications

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी खबरें: 12 दिसम्बर 2017

Naveen Sharma
visit

NZvWI, दूसरा टेस्ट: न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को हैमिल्टन टेस्ट में दी करारी शिकस्त, 2-0 से जीती श्रृंखला

न्यूजीलैंड ने हैमिल्टन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को एकतरफा मुकाबले में 240 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला 2-0 से अपने नाम कर ली है। न्यूजीलैंड द्वारा निर्धारित 444 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की टीम खेल के चौथे दिन 203 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेस ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका। वहीं न्यूजीलैंड के लिए नील वैगनर ने 3, ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ने 2-2 विकेट लेकर टीम को लगातार दूसरी टेस्ट जीत दिलाई। दूसरी पारी में शानदार 107 रनों की पारी खेलने वाले रॉस टेलर को मैन ऑफ द् मैच चुना गया।


BPL 2017: क्रिस गेल के धुआंधार शतक की बदौलत रंगपुर राइडर्स ने जीता बांग्लादेश प्रीमियर लीग का ख़िताब

बांग्लादेश प्रीमियर लीग के फाइनल में रंगपुर राइडर्स ने पिछले साल की विजेता ढाका डायनामाइट्स को 57 रनों से हराकर पहली बार खिताब पर कब्ज़ा किया। मीरपुर में खेले गए फाइनल में रंगपुर राइडर्स ने मैन ऑफ़ द मैच क्रिस गेल के रिकॉर्ड शतक की बदौलत 206/1 का बड़ा स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में ढाका की टीम 149/9 का स्कोर ही बना सकी। क्रिस गेल ने 69 गेंदों में 146 रनों की धमाकेदार पारी खेली, जिसमें उन्होंने रिकॉर्ड 18 छक्के लगाये।


विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी पर क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं

काफी सारे कयासों के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने इटली में शादी कर ली। अपने करीबी दोस्तों और परिवारवालों की मौजूदगी में दोनों शादी के बंधन में बंध गए। 21 दिसम्बर को दिल्ली में एक बहुत ही बड़ा रिसेप्शन होगा, जिसमें भारतीय टीम के क्रिकेटरों और बॉलीवुड सेलेब्रिटी के अलावा बीसीसीआई के अधिकारी भी मौजूद होंगे। कोहली की शादी के बाद दुनिया भर के क्रिकेटरों ने उन्हें बधाई दी है।


अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम कोलकाता के मशहूर ईडन गार्डेन स्टेडियम में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल सकती है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और अफगानिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के बीच ईडन गार्डन में मैच कराने को लेकर समझौता होने के करीब है। मिड डे डॉट कॉम के मुताबिक फरवरी या मार्च 2018 में भारत और अफगानिस्तान के बीच ईडन गार्डन में टेस्ट मैच खेला जा सकता है। गौरतलब है एक ही दिन पहले इस बात का ऐलान हुआ था कि अफगानिस्तान की टीम अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेलेगी और भारत का दौरा करेगी।

हैमिल्टन टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 240 रनों से हार झेलने वाली वेस्टइंडीज टीम की एक और समस्या चल रही है, जो ठीक होने का नाम नहीं ले रही। लगातार दूसरे टेस्ट में भी उनकी ओवर रेट धीमी रही और आईसीसी को उन पर जुर्माना लगाना पड़ा है। इससे पहले वेलिंग्टन टेस्ट के दौरान भी यह हुआ था और कप्तान जेसन होल्डर पर एक मैच का प्रतिबन्ध लगाया गया था। उस मैच में वेस्टइंडीज की गेंदबाजी तीन ओवर पीछे चल रही थी।


2019 से लेकर 2023 तक भारतीय टीम 158 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल सकती है

अगर सबकुछ योजना के मुताबिक चला तो भारतीय क्रिकेट टीम 2019 से लेकर 2023 तक 158 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल सकती है। नए फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत जो खाका तैयार किया गया है उसमें आईपीएल की वजह से अप्रैल और मई के महीने में कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं रखे गए हैं। इन 4 सालों के भीतर भारतीय टीम 37 टेस्ट मैच, 67 एकदिवसीय मैच और 54 टी20 मैच खेलेगी। जिनमें 85 मैच उसे घरेलू सरजमीं पर खेलने हैं जबकि 73 मैच घर के बाहर खेलने हैं। टेस्ट मैचों की अगर बात की जाए तो 19 टेस्ट मैच भारत को घरेलू मैदान पर खेलने हैं और 18 मैच घर के बाहर। वनडे मैचों में 38 भारत में और 29 विदेशों में जबकि टी20 मैचों में 28 टी20 घरेलू मैदान पर और 54 टी20 मैच विदेशी पिच पर खेलने हैं।


SAvIND: भारतीय टीम के साथ चार अतिरिक्त तेज गेंदबाज जाएंगे

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज समाप्त होने के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगी। टीम में जाने वाले 17 सदस्यों की घोषणा कर दी गई है। इसके अलावा चार अतिरिक्त तेज गेंदबाज भी वहां जाएंगे। इसकी वजह भी काफी ख़ास है। चारों गेंदबाज खेलने के लिए नहीं बल्कि भारतीय बल्लेबाजों को नेट्स पर अभ्यास कराने के लिए ले जाएंगे।


Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now